अंगूर से होने वाले फायदे

अंगूर से होने वाले फायदे :-

अंगूर खाने में टेस्टी ही नहीं बल्कि हमे कई बीमारियों से भी बचाता है। क्योकि अंगूर खट्टे मीठे और रसीले फ्रूट होते है।  जैसे की आप लैपटॉप और मोबाईल पर अधिक देर तक काम करने से आपकी आँखो में कोई परेशानी होरही है। तो आपको अंगूर का सेवन करना चाहिये। क्योकि अंगूर खाने से हमारी आँखो की रोशनी अच्छी रहती है। और आँखो पर लम्बे समय तक चश्मा नहीं लगेगा। और अपने दैनिक आहार में विटामिन ”A ” के वाले खाद्य पदार्थ शामिल करे।

अंगूर के क्या -क्या गुण :-अंगूर में फायबर ,प्रोटीन ,तांबा ,पोटेशियम ,लोहे ,फोलेट ,और विटामिन ,C, A, K और B 12 का भी मुख्य स्रोत है। क्योकि अंगूर में उत्तम एंटी -ऑक्सीडेंट ,एंटी -इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुणों के साथ -साथ ,फिनोल और पोलीफेनॉल्स भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। अंगूर में भरपूर मात्रा 1

में पानी होता है जो हमारे बॉडी को हाईड्रेक रखने में मदद करता है।

 

फेस ग्लो :- आपकी स्किन पर पिंपल्स या दाग -धब्बे की समस्या हो तो आपको नियमित रूप अंगूर का सेवन करना चाहिये। क्योकि अंगूर रसीले फल होने की वजह से ,इसके सेवन से पेट ही नहीं बल्कि आपकी स्किन पर भी ग्लो आयेगा। और स्किन चमकने लगेगी।

 

ब्लड शुगर के पेसेन्ट के लिए :-अंगूर में पोटेशियम की मात्रा पायी जाती है। जो ब्लड प्रेशर को कम करता है। अगर आपको ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम रहती है। तो आप आज ही अपनी दैनिक आहार में अंगूर को जरूर से शामिल करे।

 

शुगर से बचने के लिए अंगूर का सेवन :-अंगूर हमारे शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल करता है जिसके कारण आप डायबिटीज की बीमारी की चपेट में आने से बच सकते है। क्योकि यह बात वैज्ञानिको द्वारा   इसकी पुष्टि की जा चुकी है। की अंगूर का प्रतिदिन सेवन करने से ,आपके शरीर में डायबिटीज के खतरे को कई गुणा तक कम कर सकता है।

 

 

अंगूर एकअच्छा ब्लड प्यूरीफायर (रक्तशोधक )व रक्त विकारो को दूर करने वाला फल है। अंगूर पाचनकिय्रा की गड़बड़ी ,मियादी बुखार ,डिप्रेशन आदि में बहुत ही लाभकारी होते है। अंगूर हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ को आसानी से बहार निकाल देता है इसलिये हमे प्रतिदिन अंगूर का सेवन करना चाहिये।

 

 

 

 

Leave a Reply