आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए करें घरेलु उपाय।

 

 

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए करें घरेलु उपाय।

 

आज के समय में हर व्यक्ति दिन भर किसी न किसी ऐसे वस्तुओं से घिरा रहता है जो हमारे शरीर के बाकि अंगों के साथ – साथ हमारी आँखे भी ख़राब कर सकती है। इन उपकरणों से निकलने वाली हानिकारक किरणें हमारी आँखों को बहुत नुकसान पहुंचती हैं। आज के समय में हर व्यक्ति आँखों की समस्याओं से दुखी है, बहुत ही कम लोग अपनी आँखों से पूरी तरह खुश है। अधिक तर लोग आंखों की समस्या की वजह से आँखों पर मोटा और भारी चश्मा लगाने को मजबूर हैं। कंप्यूटर, मोबाइल, टीवी और अन्य उपकरण हमारे आँखों की रौशनी घटा रहें हैं। जिसके कारन लोग अब आँखों में दर्द, जलन, आँखों से पानी आना, सूखापन, आँखों में खुजली जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार तो इससे ज़्यादा भी हो सकता है और आँखों की रौशनी कम होने के साथ – साथ आँखों की रौशनी ख़त्म भी हो सकती है।

 

घर पर यूं बनाएं आई ड्राप:-

दवाइयों की मार्किट में कई तरह के आई ड्राप मिलते है। पर अब आप इसे अपने घर पर भी देसी नुस्खे से बना सकतें है जो बहुत ही कारगर है और रामबाण भी और आप इसे सिर्फ 5 मिनट में ही बना सकते हैं। तो सबसे पहले एक कटोरी और उसमे एक चम्मच नींबू का रस और ३ चम्मच शहद को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। रोजन सुबह 2 – 2 बूँद अपनी आंख में डालें। और आप इसे करीब 3 महीने तक स्टोर भी कर सकते हैं।

How your eyes betray your thoughts | Neuroscience | The Guardian

 

गुलाब जल और सूखा आंवला:-

गुलाब जल की 100ml की एक बोतल लें और उसमे आंवला के छोटे – छोटे  टुकड़े करके दाल दें और इसे स्टोर कर लें। इसका  आई पैक बनाए और रोज थोड़ासा पानी अपनी आँखों में डालें और आंखों को खोल – बंद, खोल – बंद करें यह आपकी आँखों की रौशनी बढ़ाने में बहुत कारगर है।

 

गुलाब जल और त्रिफला:-

हरड़, बहेड़ा और आंवला से मिलकर बना त्रिफला सेहत के लिए काफी फायदे मंद है। इसका इस्तेमाल करके आप अपनी आखो को दुरुस्त कर सकतें है। रत में सोने से पहले एक कटोरी में त्रिफला और गुलाब जल डालकर भिगो दें दूसरे दिन इसे छान लें। इसका  आई पैक बनाए और इसे आँखों में लगा कर आँखे बंद करें और आँखे खोलें।

 

आँखों की रौशनी बढ़ने के लिए आयुर्वेदिक उपाय:-

  • अलोवेरा – आंवला का जूस पिएँ।
  • हरी सब्ज़ी खाएं।
  • आंवला का सेवन किसी भी रूप में करें। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आँखों के लिए काफी फायदे मंद है।
  • रोजाना 1 चम्मच त्रिफला धृत खाएं।
  • गाजर खाएं।
  • आमल का रसायन 200gm, शतावर 10gm, मोतीपरस्ती 2 से 4gm और मुतक्कासूतकी 10gm लेकर एक साथ मिला लें। इसके बाद रोजाना 1 – 1 चम्मच सुबह शाम सेवन करें।

Leave a Reply