उमंग ऐप एंड्राइड iphone के लिए डाउनलोड करे और सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

0 Comments

उमंग ऐप एंड्राइड iphone के लिए डाउनलोड करे और सरकारी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

सभी सरकारी सेवाओं के लिए आसान पहुंच प्रदान करने के लिए (न्यू उम्र शासन एकीकृत मोबाईल ऐप उमंग शुरू किया है इस ऐप को पीएम मोदी ने नई दिल्ली में साइबरस्पेस पर विश्रीव सम्मलेन के पांचवे सस्करण में लॉन्च किया था। 1 जून 2021 तक उमंग एप्लिकेशन में केंद्र और राज्य सरकार के 250 विभागों दवरा दी जाने वाली 20880 से अधिक सेवाए है।

उमंग मोबाईल ऐप की परिकल्पना ई-गवनर्स को मोबाईल फ़ास्ट बनाने के लिए की गई है यह उमंग ऐप इसलेक्ट्रॉनिक्स सुचना प्रोधोगिक मंत्रलय दवरा राष्ट्रीय ई-गवर्नस डिवीजन के सहयोग से विकसित किया गया है यह भारत के नागरिको के लिए ऐप वेब एसएमएस और सरकार की एजेंसियों से अखिल भर्तियों ई-गवनेस सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया एक विकसित मंच है।

कई

सरकारी सेवाओं के लिए एक उमंग ऐप
अधिसूचना के अनुसार उमंग ऐप सभी सरकारी सेवाओं तक आसानी से पहुंचने के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करेगा ऐप का उपयोग करके नागरिक पोस्टपेड बिलो के भुगतान से लेकर नए गैस सिलेंडर की बुकिंग प्ले स्टोर पर जाकर एप डाउनलोड कर सकते है इस एप्लिकेशन को मिस्ड कॉल देकर या 97183-97183 पर एसएमएस भेजकर भी डाउनलोड किया जा सकता है उमंग ऐप एंड्राइड और आईओएस के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध है निचे ऐप डाउनलोड करने का निर्देश दिया गया है।

उमंग ऐप android और ios के लिए डाउनलोड करे।

उमंग ऐप डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
* अपने android फ़ोन पर google play store पर जाए या url https://play.google.com/store पर जाए I phone उपयोगकर्ता ऐप स्टोर
* उम्मीदवार उमंग की आधिकारिक वेबसाइट https:// web.umang.gov.in/landing/पर भी जा सकते है अनुप्रयोग।
* गूगल प्ले स्टोर पर उमंग ऐप खोजे या https://play.google.com/store/apps/details id=ingov.umang.negd g2c&hi_IN&gl=us पर कील करें ऐप्पल ऐप स्टोर पर उमंग ऐप खोजे या।
https://apps.apple.com/in/app/umang/id1236448857 पर किल्क करें।
* अब इंस्टॉल करें पर किल्क करें।
* ऐप फ़ोन में डाउनलोड और इन्स्टॉल हो जाएगा।
* स्थापना के बाद आपको मोबाईल नंबर का उपयोग करके उमंग ऐप में पंजीकरण करना होगा हालाँकि अगर उम्मीदवार आधार संख्या के साथ पंजीकरण करना चाहता है तो आधार पर पंजीकृत उसी मोबाईल नंबर का उपयोग करना होगा।
* रजिस्टर मोबाईल नंबर को वेरिफाई करने के बाद यह आधार नम्बर मांगेगा आधार को ऐप से जोड़ने से उपयोगकर्ता के लिए काम आसान हो जाता है क्योंकि यह स्वचलित रूप से उपयोगकर्ता को विवरण पुनप्र्रत करता है।
* अगली बार ऐप एक्सेस करने के लिए उम्मीदवार को अन्य ऐप की तरह एक एमपिन सेट करना होगा।
* इस एप्लिकेशन को 97183-97183 पर मिस्ड कॉल देकर भी डाउनलोड किया जा सकता है।
इसके आलावा जब भी उम्मीदवार अपना मोबाईल नंबर या फ़ोन बदलना चाहता है टी वह अपने आधार नंबर का उपयोग करके ऐप में लॉग इन कर सकता है जो की सबसे आसान तरीका है।

उमंग मोबाईल ऐप की मुख्य विशेषताए

* एकीकृत मंच : यह नागरिको को बेहतर और आसान सेवाए प्रदान करने के लिए सभी सरकारी विभागों और उनकी सेवाओं को मंच पर एक साथ लाता है।
* मोबाईल फ़ास्ट स्ट्रेटेजी : यह मोबाइल अपनाने की परवर्तियों का लाभ उठाने के लिए सभी सरकारी सेवाओं को मोबाईल फ़ास्ट स्ट्रेटजी के साथ सरेखित करती है।
* डिजिटल इण्डिया सेवाओं के साथ एकीकरण : यह आधार डिजिलॉकर और पेगाव जैसी अन्य डिजिटल इण्डिया सेवाओं के साथ सहज एकीकरण प्रदान करता है ऐसी कोई भी सेवा स्वचलित रूप से प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत हो जाएगी।
* समान अनुभव: इसे नागरिको को सभी सरकारी सेवाओं को आसानी से खोजने डाउनलोड करने के लिए डिजाइन किया गया है।
* सुरक्षित और स्केलेबल: यह सेवा पहुंच के लिए आधार-आधरित और अन्य प्रमाणीकरण तंत्र का समर्थन करता है सवेदनशील प्रोफ़ाइल डेटा प्रारूप में सहेजा जाता है और कोई भी इस जानकारी को नहीं देख सकता है।

नागरिको के लिए उमंग ऐप के लाभ

* एकल-बिंदु सर्वव्यापी पहुँच: सभी सरकारी सेवाए एक एकीकृत मंच पर नागरिको के लिए कई ऑनलाइन और ऑफलाइन चेनलो के माध्यम से आसान पहुँच के लिए उपलब्ध है।
* कम में अधिक: प्रत्येक विभाग के प्रत्येक ऐप के बजाय केवल एक मोबाईल ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता है।
* सुविधा: यदि प्लेटफॉर्म में और सेवाए जोड़ी जाती है तो नागरिको को सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ऐप को फिर से इंस्टॉल या अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है।
* समय और धन की बचत: नागरिक किसी भी समय और कही भी इन सेवाओं का लाभ अपने मोबाईल फ़ोन डेस्कःटोप और लैपटॉप के माध्यम से विभाग कार्यलय में जाने और कतारों में खड़े होने की आवश्यकता प्राप्त कर सकते है।
* समान अनुभव: भुगतान-आधारित लेनदेन सहित सभी सरकारी सेवाए सुरक्षित और समान अनुभव प्रदान करती है।

उमंग ऐप में प्रमुख सरकारी सेवाए
उमंग भारत सरकार के ढेर साडी सेवाओं तक आसान पहुंच प्रदान करता है स्वास्थ्य देखभाल वित् शिक्षा आवास ऊर्जा कृषि परिवहन से लेकर यहाँ तक की उपयोगिता और रोजगार और कौशल तक की उपयोगिता और रोजगार और कौशल तक उमंग एप पर निम्लिखित सरकारी सेवाए/सुविधाए प्रदान की जा रही है उपयोगकर्ता उमंग ऐप को अंग्रेजी के साथ 12 क्षेत्रीय भाषाओं में एक्सेस कर सकता है जो की डिफ़ॉल्ट है।
* आयुष्मान भारत: उपयोगकर्ता रूपए तक का केशलेस/ पेपरलेस स्वास्थ्य बिमा का लाभ उठा सकता है 5 लाख।
* प्रधानमंत्री जन धन योजना सेवा : उपयोगकर्ता जीरो बेलेंस बचत बैंक खाता खोल सकते है।
* पीएम मुर्दा योजना (पीएमएमवाई) : उपयोगकर्ता अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने शरण ले सकते है।
* पीएम उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई): महिला उपयोगकर्ता मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए आवेदन कर सकती है।
* स्वछता भारत मिशन (एसबीएम): ऊपयोगकर्ता राष्ट्रवार स्वछता अभियान अर्थात स्वछ भारत अभियान में भाग ले सकते है।
* pmkvy सेवा : यहाँ pmkvy के लिए आवेदन कर सकता आवेदन की स्थिति भी देख सकता है।
* मृदा स्वास्थ्य कार्ड सेवा : एसएचचसी कृषि के लिए जानकारी अख्तर करने में मदद करेगी जो किसानो के लिए उत्पादन की उपज में सुधर करने में अधिक सहायक होगी।
*Pmfby शहरी सेवा:यहाँ उपयोगकर्ता प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
* pmfby फसल बिमा सेवा : किसान को प्रकतिक आपदाओं ओलावृष्टि सूखा और बाढ़ आदि के संबंध में उनकी फसलों की जानकारी मिलेगी।
* ओआरएस : देश भर के विभिन अस्पतालों से जुड़ने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली (ओआरएस) सेवा प्रदाता।
* mohupa सेवा आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रलय श्री गरीबी आवास और रोजगार कार्यक्रमों से संबधित उपयोगी जानकारी भी प्रदान करेगा।
* एआईसीटीई सेवा: यहाँ उपयोगकर्ता एआईसीटीई दवरा अनुमोदित संस्थनो और पाठ्यक्रमो को भी खोज सकते है।
* एनसीईआरटी सेवा :सेवा उपयोगकर्ता प्रदान की गई कक्षा-वार और विषय-वार साम्रगी देख सकते है।

इसके आलावा डिजिलॉकर आधार भारत बिल भुगतान पेन सेवाए रेपिड असेसमेंट सिस्टम आदि सहित ऐप पर मौजूद विभिन सेवाए जैसा की पहले चर्चा की गई थी वर्तमान में ऐप पर 20880 से अधिक सेवाए उपलब्ध है।