काली मिर्च के लाभकारी फायदें

 

काली मिर्च के लाभकारी फायदें

 

  1. जुकाम जैसी समस्याएँ अब बहुत आम हैं और साथ ही साथ यह समस्या हमें बहुत परेशान करती हैं। लेकिन काली मिर्च इस मौसम में बहुत राहत देती हैं। काली मिर्च शरीर को गर्म रखने में सहायक होती है। अगर आप सर्दी – जुखाम से परेशान हैं तो काली मिर्च को गर्म दूध में मिलाकर उसका सेवन करें।
  2. अगर आपको बार – बार जुकाम होता हैं तो 15 दिन तक एक – एक काली मिर्च बढ़ाते हुए उसका सेवन करें। उसके बाद उसी तरह एक – एक घटाते हुए लें। इससे बार – बार जुकाम की समस्या से आपको छुटकारा मिलेगा।
  3. कफ बनता है तो एक चम्मच शहद में 2 – 3 बारीक कुटी काली मिर्च के साथ एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसका सेवन करें।
  4. अगर आप लगातार खाँसी से परेशान हैं तो काली मिर्च के 4 – 5 दोनों के साथ किशमिश के 15 दाने चबाने से आपको आराम मिलेगा।
  5. अगर गला बैठ गया है और गले से खरखराहट बहरी आवाज़ निकल रही है तो काली मिर्च को घी व मिस्री के साथ मिलकर के खाएँ। गाला ठीक हो जाएगा और आवाज़ भी सुरीली हो जाएगी।
  6. अगर आपके फेफड़े और सांस नालियों में संक्रमण है तो काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको राहत मिलेगी।
  7. अगर आप खांसी से परेशां हैं तो काली मिर्च के पाउडर को गुड़ में मिलाकर उसकी गोलियां बनाकर इनका सेवन करें। जल्दी ही आराम मिलेगा।
  8. पेट में गैस की समस्या है तो एक कप पानी में आधा निम्बू का रस, आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर व् आधा चम्मच काला नमक मिलाकर पीए।
  9. काली मिर्च उनके लिए भी बहुत उपयोगी है, जिनकी आँखे कमजोर हैं। काली मिर्च के पाउडर को देसी घी के साथ मिलाकर खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती हैं।
  10. यदि आप दांतों में होने वाले रोग पायरिया से परेशान हैं और दांत कमजोर हैं तो काली मिर्च को नमक के साथ मिलाकर दांतों पर लगाए, जल्द ही लाभ होगा।
  11. गठिया के रोगियों के लिए भी काली मिर्च काफी फायदेमंद साबित होता है। काली मिर्च को तिल के तेल में जलने तक गर्म करें। उसके बाद ठंडा होने पर उस तेल को मांसपेशियों पर लगाए, दर्द में आराम मिलेगा।
  12. आपकी याददास कमजोर हैं तो काली मिर्च को शहद में मिला कर खाएँ।
  13. उलटी – दस्त होने पर काली मिर्च का सेवन फायदेमंद है। इसके लिए काली मिर्च, हींग व कपूर को पाँच – पाँच ग्राम लेकर मिला लें। उसके बाद राइ के बराबर छोटी गोलियां बना लें। इन गोलियों का हर 3 घंटे बाद सेवन करें।
  14. पेट में कीड़े की समस्या से ग्रस्त हैं तो काली मिर्च को किशमिश के साथ 2 – 3 बार चबाकर खा जाएँ। एक गिलास छाछ में थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर मिलकर पीने से भी पेट के कीड़े मर जाते हैं।

Leave a Reply