खली पेट एलोवेरा जूस पीने से skin problems दूर होती है , फायदे और तरीका

खली पेट एलोवेरा जूस पीने से skin problems दूर होती है , फायदे और तरीका

अगर आप skin problem से परेशान है तो सुबह उठकर खली पेट एलोवेरा कर दे, इससे न सिर्फ आपकी skin की समस्याए दूर हो जाएगी बल्कि आपके पेट , जोड़ो के दर्द की समस्या भी खुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी।  एलोवेरा का ग्वारपाठा, घृत कुमारी , गिलोय बी कहा जाता है।  एलोवेरा को सौंदर्य निखार के लिए herbal cosmetic  products जैसे एलोवेरा जैल, body lotion, hair gels, skin gels, shampoo, साबुन में भी इस्तेमाल किया जाता है।

एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व

एलोवेरा के

जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है।  इनमे 12  विटामिन  , 18 अमीनो acid, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय एजाइम  शामिल है।  इसकी आलावा कई रसायनिक गन minerals, calcium, zinc, copper, potassium ,iron, sodium, magnesium, premium and manganese प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इसमें vitamin के गुण भी भपुर मात्रा में पाया जाता है।

एलोवेरा जूस पिने तरीका

अधिकतर लोग हमेशा पेट में गैस बनाने और खाने के न पचने की समस्या से  ग्रसित रहते है। शरीर में पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो आप सुबह 20 ग्राम एलोवेरा के रस में शहर और नीबू मिलकर सेवन करे।  यह पेट की बीमारी को दूर तो कहता ही है , साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है।

एलोवेरा जूस के फायदे

  1. आवला और जामुन के साथ एलोवेरा का उपयोग करने से बालो को मजबूती मिलने के साथ आखो का भी बचाव करता है।
  2. आग से शरीर का कोई अंग जल या झुलस गया हो तो आप एलोवेरा का गुदा उस जगह पर लगाए आपको जलन से रहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होगा।
  3. एलोवेरा मोटापा काम करने में फायदा करता है। 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पतों को पीसकर उसे मिलाकर प्रतिदिन सेवन करे या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूर मिलाकर 1 महीने तक सेवन काने से मोटापे से रहत मिलती है।
  4. पीलिया रोग से ग्रसित रोगी के लिए एलोवेरा एक औषधि है। 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम पिय। आपको इस रोग में फायदा मिलिगा।
  5. खासी में एलोवेरा का रस दवा का काम करता है। इसके पते को भूनकर रस निकल ले और आधा चम्मच जुड़ एक cup गर्म पानी के साथ लेने से नजले – खासी में फायदा होता है।
  6. जख़्म घाव जलन जैसी कोईभी समस्या हो या फिर मुँह पर पर रहे छलो को दूर करना। इन सभी में एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *