खस्ता कचौड़ी रेसिपी

 

खस्ता कचौड़ी रेसिपी

 

शहर के लोगों की दिनचर्या का इक हिस्सा बन गई है कचौड़ियां। सड़क पर भूख लगे तो कचौड़ियों की तरफ ही पहला रुझान होता है। घर में मेहमान आए तो भी कचौड़िया पर जब से कोरोना आया है तब से लोग बाहर से कुछ खरीद के खाने से हिचकिचा रहे हैं। और अब लोग अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना चुके कचौड़ी को घर पर बना के खाना चाहते हैं। तो आज हम बनाना सीखेंगे खस्ता कचौड़ी

खस्ता कचौड़ी बनाने का सबसे बेस्ट तरीका - How to make tasty khasta moong dal  kachori at home tips and tricks in hindi

खस्ता कचौड़ी के लिए आवयश्क सामग्री:-

मैदा – 2 कप,

घी – 5 बड़े चम्मच,

नमक – स्वादानुसार,

खाने वाला सोडा – चुटकी भर

कचौड़ी के अंदर भरने के लिए सामग्री:-

उड़द की धूलि दाल – आधा कप,

अदरक के टुकड़े,

हरी मिर्च – 1 से 2,

काजू – 5 – 6,

किशमिश – एक बड़ा चम्मच,

घी – 4 बड़े चम्मच,

हींग – एक चुटकी,

धनिया पाउडर – एक छोटा चम्मच,

जीरा पाउडर – करीब आधा चम्मच,

लाल मिर्च पाउडर – एक छोटा चम्मच,

सौंफ पाउडर – एक चुटकी,

नमक – स्वादअनुसार,

निम्बू का रस – एक छोटा चम्मच,

तेल/ घी – तलने के लिए

विधि:-

मैदा नमक और सोडा मिलाकर छान लें। इसमें तेल अच्छी तरह मिलाएं। इसे पर्याप्त पानी मिलाकर नरम गूंद लें। अब इसे भीगे कपडे से ढक दें और एक किनारे रख दें। उरद दाल को एक कप पानी में एक घंटे के लिए भिंगो दें। एक घंट के बाद दाल का पानी निकाल ले और उसमे थोड़ा पानी मिला कर मोटा पीस लें। हरी मिर्च काट लें। काजू को भी छोटे टुकड़े में काट लें। किशमिश को भी धोएं और सूखा लें।

एक कड़ाही में तेल गर्म करें। और गर्म होने के बाद पीसी हुई दाल, अदरक, हरी मिर्च, हींग, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर,लाल मिर्च, सौंफ,काजू और किशमिश मिलाएं। इन्हे तब तक पकाएं जब तक ये अच्छे से भून न जाए। इसमें चीनी, नमक और निम्बू का रास मिलाएं। इसे अच्छी तरह पका कर गैस बंद कर दें। इसे अच्छी तरह से ठंडा कर दें। हर लोई को इस प्रकार बेलें की किनारो से पतली हो जाए और बीच से थोड़ी मोटी रहे और बीच में सामग्री भर कर बैल दें। और कड़ाही में धीमी आंच में तब तक पकाए जब तक कचौड़ी सुनहरी न हो जाए। और फिर अपनी पसंद की चटनी के साथ खाएं।

Leave a Reply