डिजिलॉकर पोर्टल पंजीकरण / digilocker.gov.in पर लॉग इन करे ऐप डाउनलोड करे ऑनलाइन दस्तावेज संग्रहण और पंजीकरण दस्तावेज संग्रहण और पंजीकरण प्रकिया

डिजिलॉकर पोर्टल पंजीकरण / digilocker.gov.in पर लॉग इन करे ऐप डाउनलोड करे ऑनलाइन दस्तावेज संग्रहण और पंजीकरण दस्तावेज संग्रहण और पंजीकरण प्रकिया

digilocker पोर्टल पंजीकरण digilocker.gov.in पर लॉगिन करे ऐप डाउनलोड करे भौतिक रूप से दस्तावेज को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की आवश्यकता नहीं उपयोगकर्ता सत्यपित इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज साझा कर सकता है डेशबोर्ड एक्सेस कर सकता है दस्तावेज ब्रॉउज कर सकता है।
केंद्र सरकार डिजिटल लॉकर इस आवेदन का मुख्य उदेश्य शुरू की थी digilocker.gov.in और डिजिटल लॉकर आवेदन में पोर्टल पंजीकरण/प्रवेश प्रकिया जुलाई 2015 में ऑनलाइन दस्तावेजों की दुकान और सभी दस्तावेजों को सुरक्षा सुनिश्रित करना था यह कार्यक्रम डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक पहल है।
इस डिजिलॉकर योजना का प्रथमिक उदेश्य भौतिक दस्तावेजों के उपयोग में आने वाली गड़बड़ी को खत्म करना है यह उपयोकर्ता को अपने सत्यपित इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों को भीतिक रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है डिजिटल लॉकर प्रत्येक उपयोगकर्ता को सभी संबधित दस्तावेजों को लॉकर में रखने के लिए एक अलग खाता प्रदान करता है।

डिजिलॉकर

एप्लिकेशन को एंड्राइड फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड ककिया जा सकता है और इसे सीधे डेस्कटॉप और लेपटॉप के माध्यम से वेबसाइट पर भी एक्सेस किया जा एप्लिकेशन उपयोगकर्ता सभी महत्पूर्ण फाइलों को ई-दस्तावेजों के रूप में संगीत कर सकता है।

डिजिलॉकर पोर्टल
पंजीकरण/digilocker.gov.in पर लॉग इन करे
इस डिजिलॉकर पोर्टल का लाभ कहीं भी और भी सभी दस्तावेजों तक पहुँच प्रदान करना है अब सभी संबधित फाइलों को घर/कार्यलय में बैग या किसी अन्य स्थान पर भौतिक रूप से रखने की आवश्यकता नहीं है उपयोगकर्ता के लिए कोई दस्तावेज प्राप्त करना या भेजना एक आसान प्रकिया होगी इसके आलावा इससे उनका समय और प्रयास बचेगा हम इस एप्लिकेशन का उपयोग इसके लिए कर सकते है।

* ई-हस्ताक्षर दस्तावेज
* सत्यापन के लिए दस्तावेजों को डिजिटल रूप से साझा करना
* दस्तावेजों को कभी भी कही भी एक्सेस करना।

डिजिलॉकर-यह कैसे काम करता है

* खुद को पंजीकृत करे
* अपने आप को सत्यपित करे
* अपने दस्तावेजों प्राप्त करे
* अपने दस्तावेजों को मान्य करे

डिजिलॉकर पंजीकरण/लॉगिन प्रकिया

* सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट
https://www.digilocker.gov.in/dashboard पर जाए
* होमपेज पर मुख्य मेनू में मौजूद साइन अप लिंक पर किल्क करे जैसा की निचे दिखया गया है।
* डिजिलॉकर साइन अप के लिए सीधा लिंक
* लिंक पर किल्क करने पर डिजिलॉकर पंजीकरण फॉर्म निचे दिखाए अनुसार दिखाई देगा।
* यहां आवेदक नाम जन्म तिथि लिंग का चयन मोबाईल नंबर 6 अंको का सुरक्षा पिन ईमेल आईडी आधार नंबर दर्ज कर सकते है और डिजिलॉकर पंजीकरण प्रकिया को पूरा करने के लिए सब्मिट बटन पर किल्क कर सकते है।
* बाद में उमीदवार निचे दिखाए गए अनुसार डिजिलॉकर लॉगिन पेज खोलने के लिए लिंक।
डिजिलॉकर पोर्टल पर सर्वाधिक लोकप्रिय दस्तावेज
* आधार कार्ड
* कोविद-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र
* वाहन पंजीकरण
* ड्राइविंग लाइसेंस
* एसएससी मार्कशीट
* एसएससी मार्क शीट
* राशन पत्रिका
* आवास प्रमाण पत्र
* आय प्रमाण पत्र
* जाती प्रमाण पत्र

डिजिलोकर ऐप गूगल प्लेस्टोरे (एंड्राइड) से डाउनलोड करे
डिजिलॉकर डिजिटल इण्डिया के तहत एक महत्पूर्ण पाह है भारत सरकार के प्रमुख कार्क्रम का उदेश्य भारत को डिजिटल रूप से स्ष्टक और अर्तव्यवस्था में बदलना है कागज रहित शासन के विचार पर लक्षित डिजिलॉकर डिजिटल तरिके से दस्तावेजों और प्रमाणपत्रो को जारी करने और सत्यापन के लिए एक मंच है इस प्रकार भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करता है यहां सभी एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओ के लिए google playstore से डिजिलॉकर एप डाउनलोड करने का सीधा लिंक दिया गया है।
https://play.google.com/store/apps/detailsid=com.diglocker.android&hi=in&gl=us
गूगल प्ले स्टोर से डिजिलॉकर मोबाईल ऐप डाउनलोड करने का पेज निचे दिखाए अनुसार दिखाई देगा।

एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर से डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करना शुरू करने के लिए इनस्टॉल बटन पर किल्क करे।
ऐप्पल ऐप स्टोर से डिजिलॉकर मोबाईल ऐप डाउनलोड करे।
ऐप्पल ऐप स्टोर से डिजिलॉकर मोबाईल ऐप डाउनलोड करने का सीधा लिंक यहां दिया गया है।
https://apps.apple.com/in/app/digiloker/id1320618078
आईफोन/आईओएस यूजर्स के लिए एपल एपस्टोर से डिजिलॉकर एप डाउनलोड करने का पेज
digilocker की वेबसाइट
https://DIGITALLOCKER.GOV.IN/PR पर देखि जा सकती है अब आप अपने डिजिलॉकर से अपने मोबाईल उपकरणों पर अपने दस्तावेजों और प्रमाणपत्रो को एक्सेस कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट
https://DIGITALLOCKER.GOV.IN/DASHBOARD पर जाए।