डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे मजबूत खुला

डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे मजबूत खुला

विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मकाबले रूपया 4 पैसे की मजबूती के साथ 75. 32 रूपये के स्तर पर खुला वही सोमवार को डॉलर को के मुकाबले रूपया 37 पैसे की कमजोर के साथ 75.36 रुपये के स्तर पर बंद हुआ डॉलर में कारोबार काफी समझदारी से करने की जरूरत होती है नहीं तो निवेश पर असर पड़ सकता है।

जानिए पिछले 5 दिनों के रुपये का क्लोजिंग स्तर

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रूपया 37 पैसे की कमजोर के साथ 75.36 रूपये के स्तर पर बंद हुआ।
शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रूपया 21 पैसे की कमजोर के साथं 74.98 रूपये के स्तर पर बंद हुआ।
बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 53 पैसे की कमजोर के साथ 74.98 रूपये के स्तर पर बंद हुआ।
मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रूपया 13 पैसा की कमजोर के साथ 74.44 रूपये के स्तर पर बंद हुआ।
सोमवार को डॉलर के मुकाबले रूपया 20 पैसे की कमजोर के साथ 74.32 रूपये के स्तर पर बंद हूआ।

जानिए
रूपये के कमजोर या मजबूत होने का कारण

रूपये की कीमत इसकी डॉलर के तुलना में मांग एव आपूर्ति से तय होती है वही देश के आयात एव निर्यत का भी इस पर असर पड़ता है देश अपने विदेशी मुद्रा का भंडार रखता है इससे वह देश के आयात होने वाले सामानो का भुगतान करता है हर हफ्ते रिजर्व बैंक इससे जुड़े आंकड़े जारी करता है विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति क्या है और उस दौरान देश में डॉलर की मांग क्या है इससे भी रूपये की मजबूती या कमजोरी तय होती है।

महंगे डॉलर का जानिए आप पर असर

देश में अपनी जरूरत का करीब 80 फीसदी क्रूड ऑयल का आयात करना पड़ता है इसमें भारत को काफी ज्यादा डॉलर खर्च करना पड़ता है यह देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव बनता है जिसका असर रूपये की कीमत पर पड़ता है अगर डॉलर मंहगा होगा तो हमें ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है और अगर डॉलर सस्ता हो तो थोड़ी राहत मिल जाती है रोज यह उठा पटक डॉलर के मुकाबले रूपये की स्थिति को बदलती रहती है।