दही में किशमिश डालकर खाने से क्या होता है कभी जाना है इसका असर

दही में किशमिश डालकर खाने से क्या होता है कभी जाना है इसका असर

Health Tips: दही और किशमिश आपकी सेहत (Dahi-Kishmish Health Benefits) के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसे बनाना भी आसान है. ऐसे में आइए जानते हैं इस कॉम्बिनेशन के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।

दोपहर में लंच के बाद भूख लगने पर अक्सर लोग अनहेल्दी चीजें खाते हैं. स्नैक्स टाइम में खासकर शाम चार से पांच बजे के बीच ऐसा करना रोजमर्रा की दिनचर्या का हिस्सा यानी आदत बन गया है. आप सभी जानते हैं कि तली-भुनी चीजें सेहत (Health) के लिए बड़ी नुकसानदायक होती है. ऐसे में आप चाय के साथ मठ्ठी, समोसा, कचौड़ी और चाट-पकौड़ी जैसी पेट और हार्ट के लिए अनहेल्दी चीजों से हेल्दी चीजों पर स्विच कर सकते हैं.

ऐसी

ही एक हेल्दी चीज के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. हम बात कर रहे है दही और किशमिश की. दही और किशमिश हेल्थ (Dahi-Kishmish Health Benefits) के लिए रामबाण उपाय है. इसे बनाना भी आसान और यह सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

दही-किशमिश की खासियत

भोजन के साथ दही (Curd) खाना हर क‍िसी को खूब पसंद होता है. रायता और छाछ के रुप में लोग दही का सेवन अलग-अलग तरीके से करते हैं. दही खाने से पाचन क्रिया बढ़ती है. इससे त्‍वचा (Skin) की चमक बनी रहती है. दही के साथ अगर किशमिश मिला ली जाए तो ये बहुत ही फायदेमंद होता है. दही-किशमिश खाने का समय भी काफी मायने रखता है. इसलिए हेल्थ का पूरा फायदा लेना है तो ये जानना आवश्यक है कि हम इसका सेवन किस तरह और कब करें. दही और किशमिश का कॉम्बिनेशन. ये कॉम्बिनेशन न केवल पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है बल्कि कई अन्य स्वस्थ्य संबंधी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है।

गजब का कॉम्बिनेशन

किशमिश भी हमारे शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. कब्ज (Kabj) को दूर करने में ये कारगर है. ऐसे में दही-किशमिश का कॉम्बो आपके पेट के बुरे बैक्टीरिया (Bad Bacteria) को बेअसर करने में मदद करता है वहीं गुड बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. इसके सेवन से आंतों की सूजन कम होती है, क्योंकि दही प्रोबायोटिक का काम करता है और किशमिश में मौजूद सॉल्युबल फाइबर भी ह्यूमन बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद है।

मेडिकल बेनिफिट्स

एक ग्लास गर्म दूध में किशमिश (काले रंग की हो तो बेहतर) और आधा चम्मच दही मिलाकर सेवन करें. इससे रूखी त्वचा की समस्या दूर होती है. दही और किशमिश का कॉकटेल बालों को सफेद होने से रोकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, दही और किशमिश को एकसाथ खाने से आप अपने बालों को बेजान होने से रोक सकते हैं. इसके सेवन से पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है

इन दोनों को खाने से हड्डियां में मजबूत आती है. इसके अलावा बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी दही और किशमिश बहुत फायदेमंद होती है।

कब खाएं दही-किशमिश

दही-किशमिश खाने का बेस्‍ट टाइम है दोपहर या सुबह ब्रेकफास्ट का समय. आप दही को दोपहर के समय करीब 3-4 बजे के मिड-डे मील के रूप में खा सकते हैं. इससे आपको जो लंच के बाद वाली मंचिंग है, उससे भी छुटकारा मिल जाएगा. इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आप एक कटोरी दही में बहुत अधिक किशमिश न डालें. बेस्‍ट है कि आप एक कटोरी दही में आप 4-5 किशमिश ही डाल कर खाएं।