दिल्ली में ख़रीदे रहे इलेक्ट्रिक कार तो अब टेंशन नहीं 7 जगहों पर बनेगे चर्जिंग स्टेशन

दिल्ली में ख़रीदे रहे इलेक्ट्रिक कार तो अब टेंशन नहीं 7 जगहों पर बनेगे चर्जिंग स्टेशन

दिल्ली में ई वीइकल खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है। अब राजधानी में 7 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बात की जानकारी दी है।

डीटीसी के सात बस डिपो और बस टर्मिनल अब पब्लिक इलेक्ट्रिक वीइकल चार्जिंग स्टेशन और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। राजधानी में इलेक्ट्रिक वीइकल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने के लिए यह फैसला लिया गया है। डीटीसी लोकेशंस को लेकर असेससमेंट सर्वे के आधार पर शुरुआत में सात जगहों को फाइनल किया गया है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि चार्जिंग स्टेशन में एक ही जगह पर सभी तरह की गाड़ियों के लिए इंतजाम किए जाएंगे।

उन्होंने

कहा कि अब शहर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है और बढ़ती गाड़ियों की संख्या को देखते हुए ही चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को तेजी से डिवेलप किया जा रहा है। दिल्ली में पेट्रोल पंप, बस डिपो व टर्मिनल, सभी पार्किंग एरिया और डीएमआरसी की साइट्स पर भी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

मंगलवार को होगा चार्जिंग स्टेशन बनाने का समझौता

डीटीसी बस डिपो, टर्मिनल और डीटीसी की दूसरी संपत्तियों में इलेक्ट्रिक वीइकल के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। चार्जिंग स्टेशनों को लेकर डीटीसी और केंद्र सरकार की कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) के साथ मंगलवार को एमओयू साइन किया जाएगा। हर चार्जिंग स्टेशन पर कम से कम दस फीसदी फास्ट चार्जर होंगे और 20 फीसदी स्लो चार्जर होंगे। सभी तरह की इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने की सुविधा होगी।

यहाँ बनेंगे चर्जिंग स्टेशन बैटरी स्वेपिंग स्टेशन

डीटीसी के द्वारका सेक्टर 8 के बस डिपो द्वारका सेक्टर 2 के बस डिपो महरोली बस टर्मिनल नेहरू प्लेस बस डिपो और कालकाजी बस डिपो में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चर्जिंग स्टेशन तैयार किए जाएंगे डीटीसी डिपो और टर्मिनल पर सोलर पैनल भी लगाए जायँगे दिल्ली सरकार के एक सीनियर अधिकारी का कहना है की इलेक्ट्रिक वीइकल पॉलिसी में बैटरी स्वेपिंग के साथ-साथ ईवी चर्जिंग को समान रूप से बढ़ाया दिया जा रहा है दुपहिया और तिपहिया वाहनों में मिनटों के भीतर यहाँ बैटरी बदल जाएगी सरकार प्रमुख स्थानों पर 500 चर्जिंग पॉइंट क्षमता वाले 100 सर्वजनिग चर्जिंग स्टेशन बना रही है।

दिल्ली में बढ़ रही है ई गाड़िया

पिछले एक साल में दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़िया की संख्या में इजाफा हुआ है ई बसे भी रजिस्टर्ड हो रही है ई वीइकल पॉलिसी लागु हुए एक साल से ज्यादा समय हो गया है और बताया जा रहा है की अगस्त 2021 तक दिल्ली में 1.25 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़िया रजिस्टर्ड है दिल्ली में आने वाले कुछ महीनो में 5000 इलेक्ट्रीक ऑटो और 300 इलेक्ट्रिक बसे शुरू की जाएगी दिल्ली सरकार ने पांच हजार ई ऑटो को सड़को पर उतारने की इजाजत दे दी है और तीन सौ इलेक्ट्रिक बसों के लिए भी टेंडर हो चूका है।