फ्री में बनेगा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड /Make Ayushman Bharat Golden Card Free

फ्री में बनेगा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड /Make Ayushman Bharat Golden Card Free

 

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रिंट / Ayushman Bharat Golden Card print को लेकर सरकार की बहुत बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है आयुष्मान भारत गोलडन कार्ड बनाना और भी सस्ता हो गया है तो चलिए इसके बारे में सभी बाटे जान लेते है।

 

Csc ayushman bharat golden card print

अगर आप सीएससी जन सेवा क्रेंद्र संचालक है तो आप लोगो को पता होगा की सीएससी में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनाने के काम को बहुत पहले ही स्टार्ट कर दिया गया था और यह काम बहुत ही जोरो

से चला था सीएससी संचालको  दवरा भारत में बहुत अधिक मात्रा में लोगो को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड किया गया और इनका गोल्डन कार्ड भी जारी किया गया।

लेकिन आज से पहले सिआसि के माध्यम से एक आयुष्मान भारत कार्ड को डाउनलोड करने के लिए इसके संचालक को रु 10.66 पैसे का भुगतान करना पड़ता था लेकिन सरकार के नए आदेश के दवरा अब इन लोगो को आयुष्मान भरत गोल्डन कार्ड को प्रिंट /आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रिंट करने के मात्र रु 1 का ही भुगतान करना पड़ेगा।

यानि अब सीएससी के माध्यम से आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड /आयुष्मान भारत जोड़ें कार्ड को सस्ता से सस्ता यहाँ तक की फ्री बना दिया जाए अगर लाभार्थी आयुष्मान भारत मित्र के दवरा आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते है उनका फ्री में रजिस्ट्रेशन करके गोल्डन कार्ड भी दे दिया जाता है लेकिन आयुष्मान भारत मित्र की पहुँच ज्यादा नहीं है और कॉमन सर्विस सेंटर की पहुंचे पुरे भारत में ग्रामीण इलाके तक है।

 

जिस वजह से सीएससी के माध्यम से ही सबसे ज्याद आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कार्ड जारी किआ गए है इसको देखते हुए सरकार ने यहा निर्णय लिया  आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को फ्री में बनाया जाएगा और इस कार्य को करने के लिए सीएससी संच्लको को सरकार के तरफ से यानि सीएससी एसपीवी के तरफ से कमीशन दिया जाएगा उन्हें ग्रहको से पैसे लेने की जरुरत नहीं है आज से पहले आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड को बनने के लिए सीसी संचालको ले दवरा ग्रहको से रु30 के पेमेंट लिए जाते थे।

 

कैसे होगा csc से फ्री में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रिंट / csc ayushman bharat golden card free print

* सबसे पहले आपको अपने डिजिटल सेवा पोर्टल को लॉग इन करना होगा लॉग इन करने के लिए यहाँ किल्क करे।

* आप अपने पोर्टल को लॉगिन करने के बाद डेशबोर्ड में जाओगे और वहां पर आपको आयुष्मान भरत के नाम से सर्विस दिख जाएगी।

* जैसे ही आप इस किल्क करते है आपको अपनी सीएससी आईडी और पासवर्ड डालने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होता है जिसके बाद आपके बायोमेट्रिक डिवाइस की लाइट जल जाती है जहा आपको अपना फिंगरप्रिंट रखकर ऑथेंटिकेट करना होता है।

* जैसे ही आप आयुष्मान भारत पोर्टल को लॉगिन क्र लेते हो आपके फ़िलहाल न बनाए गए आयुष्मान करना होता है।

* जैसे ही आप आयुष्मान भारत पोर्टल को लॉगिन कर  आपके सामने फ़िलहाल में बनाए गए आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड की जानकारी आ जाती है।

* अब आप जिस भी कार्ड को प्रिंटकरना चाहते है उसका चयन करे और रु 1 का भुगतान सीएससी पेमेंट गेटवे के माध्यम से कर दे।

* जैसे ही आप रू 1 का भुगतान सक्सेसफुली कर देते है आपके सामने आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करने का ऑप्शन दिख जाता है।

 

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्यों है जरुरी।

इस पर्क्ष के ऊपर हमने आपसे कई बार बात की है लेकिन एक बार फिर से हम आपको बताना चाहेंगे की आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड होना जरुरी है।

बिना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के यह जान पाना मुश्किल है की आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी है या नहीं आपने इस योजना के लिए अपना आवेदन करवाया है या नहीं और तो और आयुष्मान करवाया है  और टी और आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के जरिए ही अस्पताल यह सुनिश्रित कर पते है किआ आप का इलाज आयुष्मन भट के तहत फ्री में किया  जाएगा या फिर नहीं।

 

कहने का तातपर्य या हुआ की बिना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के आप की मान्यता इस योजना के अंतगर्त नहीं होती है।

 

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड होने के फायदे

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड होने के फायदे के बारे में जानने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए की आयुष्मान भारत योजना क्या है आयुष्मान भारत योजना या फिर कह लीजिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दोनों एक ही है जिसकी शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दवरा की गई थी।

 

 

फ्री में बनेगा आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड /Make Ayushman Bharat Golden Card Free   आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड प्रिंट / Ayushman…