बुढ़ापे तक रखे अपनी जवानी बरक़रार

 

बुढ़ापे तक रखे अपनी जवानी बरक़रार

            मेथीदाना खाने से आप कर सकते है यह चमत्कार      

बुढ़ापे तक जवान दिखना चाहते हो तो मेथी खाना शुरू करें !

Methi Dana, Packaging Size: 1 Kg, Rs 75 /kilogram Mayurank Foods | ID: 20627197248

 

 

 

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ कई और नई बीमारियाँ आपको अपने चपेट में ले लेती है, लेकिन सही खान-पान तथा जीवन शैली से इसे रोका भी जा सकता है।

अगर आपको लगता है की आपके अंदर बुढ़ापे की वजह से कोई काम आपसे हो नहीं पा रहा, या आप सीढियाँ चढ़ने के मोहताज है तो घबराइए नहीं इस टॉपिक को ध्यान से पढ़े और इसका समाधान पाने का तरीका जानें।

तो आइये मेथी दाना के बारे में हम कुछ चर्चा करते हैं। जो आपको जवान रखने के लिए काम आने वाला है।

आपकी त्वचा के लिए

बढ़ती उम्र के साथ आपके शरीर में हड्डियों का लचीला पन ख़त्म होने लगता है जिसका कारण है हड्डियों के जोड़ पर चिकना रसाव। जैसे ही आपके हड्डियों का रसाव कम होने लगता है आपको समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे – उठने-बैठने में तकलीफ, ज्यादा देर खड़ा न रह पाना, चलने-फिरने में थकान

आदि। चेहरे पर झुर्रियाँ भी आपकी ज्यादा उम्र दर्शाती है, यह आपके शरीर में खाल के ढीला पड़ने से पड़ती है।  यदि आप मेथी के दाने को मुंग दाल के साथ पीस कर थोड़ी हल्दी और मलाई मिला कर अपने चेहरे व अन्य त्वचा पर लगाएँ, और करीब-करीब 20 से 25 मिनट तक रहने दे, उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। हफ्ते में एक दिन बाद रोज़ लगाए सिर्फ दो महीने के अंतराल में आप पाएंगे की आप आपकी त्वचा में निखार आना शुरू हो गया है और आपकी त्वचा जवान दिखने लगेगी।

पाचनक्रिया को स्वस्थ रखने के उपाय

उम्र के बढ़ने के साथ साथ आपको खाने को पचने में भी दिक्कत होने लगती है, उसका कारण है लिवर और आंतों का ठीक से काम न कर पाना, जिसके लिए आपको अपने खाने पिने की चीज़ो पर ध्यान देना जरुरी है। यदि आप मेथी दाना को छाछ में या लस्सी में मिला कर पीना शुरू करे तो आपके पाचनक्रिया में नई जान आने लगती है। ऐसा करने से आपकी सभी पेट की समस्याओं से निधान मिले न मिले परन्तु कुछ कुछ आपको महसूस होगा की आपकी पचतंत्र में परिवर्तन होने लगा है और यदि पहले से आप इसका सेवन करते है तो आपको कोई समस्या होगी ही नहीं।

बालों का टूटना व सफ़ेद पड़ जाना

बढ़ती उम्र के साथ बालों की समस्याएँ जैसे बालों का झड़ना टूटना बेजान बाल आदि होना आम बात है। लेकिन उम्र और समय से पहले अगर ये समस्याए आने लगे तो न केवल आप बूढ़े दिखते है बल्कि आपके आत्म विस्वा को भी चूरचूर कर देते है। ऐसी समस्या के लिए आप मेथी डेन का उपयोग करें, मेथी के दानो को पीस कर उसमे दही मिलाकर हलके हलके हाथों से अपने बालों में लगाए, ऐसा करने से आपके बालों की जड़े मजबूत होंगी और बालों का टूटना काम होगा और बालो में जान आना शुरू होंगी, बालों में रुसी हो तो वह भी ख़त्म हो जाएगी। ये आपके सर पर बाल हो तभी करें क्योंकि यह गंजेपन पर उतनी असरदार साबित नहीं है।

मधुमेह से समाधान

उम्र के बढ़ते-बढ़ते 45% लोगो को मधुमेह यानि शुगर का होना आम बात है, उम्र के बढ़ते बढ़ते यह आपको अपनी चपेट में ले लेता है। इससे आपकी रोज़ाना खाने पिने की चीज़ो पर असर पड़ता है किंतु समय रहते ही अगर आप इस पर नियंत्रण पा ले तो आपना बाकि का जीवन सामान्य तरीके से ही जी सकते हैं। मेथी के दानो का पॉवडर बना कर रोज़ सुबह बिना कुछ खाय खली पेट दूध के साथ खाये तो ये पैंक्रियास की प्रक्रिया को मजबूत करके कार्बोहाइड्रेट्स और ग्लूकोस को सही से पचाने में मदत करता है जिससे शरीर में शुगर की समस्या होने का डर कम रहता है।  शुगर के मरीज़ भी इसका सेवन करके फायदा उठा सकते है।

जोड़ो के दर्द से छुटकारा

बढ़ती उम्र के साथ अगर कोई दर्द आपको होने लगता है तो वह जोड़ो का दर्द है। इसके लिए भी आप मेथी का सेवन करके नियमित हलके व्यायाम और इसके पत्तों को पानी में उबाल कर इसके पत्तों को चबा-चबा कर खाएं और पानी को पीले यह आपको कड़वा तो लगेगा लेकिन जितना यह कड़वा लगेगा उतना ही आपके जोड़ो के दर्द के लिए फायदे मंद है।

पीठ के दर्द के लिए

बढ़ती उम्र के साथ शरीर के कई हिस्सों में दर्द होना शुरू हो जाता है जिसमे से एक कमर दर्द भी है इससे बचने के लिए अपने शरीर को फुर्तीला बनाये रखे और बुढ़ापे से दुरी बनाये रखें इसके लिए कोई अलग उपाय नहीं है जैसे अपने जोड़ो के दर्द के लिए किया उसी प्रकार यह आपको इसमें भी निजात दिलाता है क्योंकि मेथी खाने से मांस-पेसियों में लचीला पन रहता है तो आपको दर्द नहीं रहता।

मोटापे को काम करने के लिए

एक रिसर्च में पाया है की भारतीय लोग उम्र बढ़ने के साथ साथ मोटापे के सीकर हो जाते है यह आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। ऐसे में सही खान-पान के साथ मेथीदाने का नियमित रूप से सेवन किया जाए बाकि फायदों को साथ साथ वजन घटाने में खुद ही मदद मिलती है। मेथी दाने से लिवर बेहतर काम करता है, और लिवर आपके शरीर में फैट जमा नहीं होने देता, जिसका रिजल्ट आपके वजन का घटना व मोटापे पर नियंत्रण।

वैवाहिक सुख

बुढ़ापे का एक बुरा प्रभाव वैवाहिक जीवा पर भी पड़ता है। मैथी दाना के सेवन से शारीरिक शक्ति में वृद्धि महसूस करते है और संतुष्ट सुखी वैवाहिक का आनंद ले सकते है।

 

हमारा प्रयास है की भारत के हर व्यक्ति को दवाइयों के वजाय घरेलु नुस्खों को अपनाये जिससे न केवल आप कम खर्च में दुरुस्त तरहेँगे बल्कि इन दवाइयों के होने वाले दुष्प्रभाव से भी बच सकेंगे।

अंतत : अगर आपको इससे जुड़ा कोई भी नुस्खा काम आता  है तो इससे और लोगो तक शेयर करे ताकि सब इस नुस्खे को आज़मा सके।

हमें सहयोग करने के लिए हमारी वेबसाइट Sunstarup.com पर जाकर और जानकारी प्राप्त करें।

 

Written By : Gagan Karotiya

Leave a Reply