महराष्ट्र आम आदमी बीमा योजना (एएबिवाई) पंजीकरण फॉर्म पीडीएफ Sjsa.maharashtra.gov.in पर ऑनलाइन करें

महराष्ट्र आम आदमी बीमा योजना (एएबिवाई) पंजीकरण फॉर्म पीडीएफ Sjsa.maharashtra.gov.in पर ऑनलाइन करें

आम आदमी बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र 2021 Sjsa.maharashtra.gov.in पर आमंत्रित कर रहा है यह 18-59 वर्ष के आयु वर्ग के ग्रामीण क्षेत्रों में भूमिहीन मजदूरों के लिए केंद्र प्रयोजित बिमा और छत्रवृति योजना है लोग अब आधिकरिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आम आदमी बीमा योजना पंजीकरण फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड क्र सकते है लाभर्थियो की सूचि में अपना नाम शमिल करने के लिए आम आदमी बीमा योजना में आवेदन करना जरूरी है।

आम आदमी बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म महारष्ट्र पीडीएफ डाउनलोड कलेक्टर/तहसीलदार/तलथि के कार्यलयों में उपलब्ध है आम आदमी बीमा योजना के तह मृत्यु या स्थायी विकलांगता या आंशिक विकलांगता के मामले में लोगो को बीमा और छात्रवृति लाभ मिलता है।

इस्चुक

वृद्ध लोग महारष्ट्र में आम आदमी बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और बीमा और छात्रवृति योजना का लाभ उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवैं पत्र पीडीएफ डाउनलोड कर सकते है।

महारष्ट्र आम आदमी बीमा योजना पंजीकरण फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड

आम आदमी बीमा योजना एक महत्वाकांक्षी बीमा और छात्रवृति योजना है जो महारष्ट्र राज्य सरकार दवरा संचलित है सामजिक न्याय और विशेष सहायता विभाग आम आदमी बीमा योजना के सफल कार्यन्वयन के लिए जिम्मेदार है अब लोग
Sjsa.maharashtra.gov.inपर आम आदमी बीमा योजना पंजीकरण फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते है आम आदमी बीमा योजना महारष्ट्र ऑनलाइन आवेदन प्रकिया के साथ महत्पूर्ण विशेषताए और मुख्य विशेषताए निचे दी गई है।

योजना विस्तार में जानकारी
योजना का नाम आम आदमी बीमा योजना
दवरा वित् पोषण केंद्र प्रायोजित
योजना का उदेश्य बीमा और छात्रवृति
लाभार्थी श्रेणी सभी श्रेणी
आवेदन प्रकिया इस योजना के तहत आवेदन कलेक्टर कार्यलय/तहसीलदार/तलथि को प्रस्तुत किया जाता है
योजना की श्रेणी बीमा और छात्रवृति
सम्पर्क कार्यलय कलेक्टर कार्यलय/तहसीलदार/तलथि

आम आदमी बीमा योजना विवरण

महारष्ट्र आम आदमी बीमा योजना पात्रता मानदंड
आम आदमी बीमा योजना महारष्ट्र सूचि में अपना नाम शमिल करने के लिए सभी उम्मीदवार को निम्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।
* आम आदमी बीमा योजना 18-59 वर्ष के आयु वर्ग के गर्मीं क्षेत्रों में भूमिहीन मजदूरों के लिए है।
* आम आदमी बीमा योजना के तहत लिया जाने वाला प्रीमियम रूपये होगा 200 प्रति सदस्य प्रति वर्ष इसमें से 50% राज्य सरकार दवरा सब्सिडी दी जाती है और केंद्र सरकार।

महारष्ट्र आम आदमी बीमा योजना /छात्रवृति लाभ
यहाँ महाराष्ट्र में आम आदमी बीमा योजना के पुराण बीमा और छात्रवृति लाभ है।

* प्रकृतिक मृत्यु-टर्मिनल तिथि से पहले किसी सदस्य की प्राकृतिक मृत्यु के मामले में बीमित राशि 30000 अशर्स्न के तहत (लागु) नामंकित व्यत्कि को डे होगा।

दुर्घटना

* दुर्घटना से मृत्यु – रु 75000
* दुर्घटना के कारण स्थयी पुराण विकलांगता रु 75000
* दुर्घटना में 2 आंखे और 2 अंगों का नुकसान रु 75000
* दुर्घटना में 1 आंखे और 1 अंग की हानि रु 37500
इसके आलावा आम आदमी बीमा योजना के तहत रूपये की छात्रवृति 9वी से 12वी कक्षा में पड़ने वाले बच्चों को हर महीने 100-100 रूपये दिए जाते है अधिकतम 2 बच्चों को छात्रवृति दी जाती है।