हरियाणा बजट 2021 खटटर की दो बड़ी घोषणाए-12वी तक मुफ्त शिक्षा 50 हजार युवाओ को नौकरी हुड्डा का कमेंट-खोदा पहाड़ निकली चुहिया

हरियाणा बजट 2021 खटटर की दो बड़ी घोषणाए-12वी तक मुफ्त शिक्षा 50 हजार युवाओ को नौकरी हुड्डा का कमेंटखोदा पहाड़ निकली चुहिया

कोरोना कल में करीब 12 हजार करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान झेला

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को बतौर विर्त मंत्री भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार का दूसरा बजट पेश किया गया मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 12 बजकर 38 मिनट पर खत्म हुए यानी बजट भाषण 2 घंटे 34 मिनट का रहा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा की वे अपनी सरकार के वर्तमान कार्यकाल के इस दूसरे बजट को आजादी की 75वी वर्षगांठ और प्रदेश की जनता को समप्रित

करते है बजट में 12 वी तक की शिक्षा को फ्री करने के साथ सरकारी स्कूलों में डिजिटल क्लास बनवाने का ऐलान किया वहीं राज्य में 3 नए मेडिकल कॉलेज और एक कैंसर विज्ञानं केंद्र खोलने की भी घोषणा की मुख्यमंत्री के अनुसार इस बार का बजट 155645 करोड़ रूपए रहा जो पिछले वर्ष के बजट से 13 फीसदी अधिक है बजट का 25 प्रतिशत पूंजीगत खर्च और 75 फीसदी राजस्व व्यय होगा फरवरी 2021 तक 26038 करोड़ रूपए का राजस्व एकत्र किया यह पिछले साल से 11.36 प्रतिशत अधिक है 45066 करोड़ स्टेट डेवलपमेंट गोल से सबंधित योजनाओ के लिए आवटित किए गए 2021-22 के लिए राजकोषीय घाटा सकल राज्य घरेलू उत्पाद का 3.83 फीसदी अनुमानित है।

अन्य घोषणाए

syl नहर के निर्माण के लिए 100 करोड़ का प्रावधान किया गया है मेवात को पेयजल उपलब्ध करने को 100 क्यूसिक की मेवात फीडर नहर का निर्माण होगा।

डाटा सेंटर निति बनाई जा रही है इको सिस्टम स्थपित किया जाएगा बोर्ड निगमों व् विश्विधालय में ई ऑफिस का पूर्ण किर्यान्वयन होगा।

हरियाणा हाउसिंग बोर्ड की जमीं पर लगभग 20000 माकन बनने की योजना है यह प्रधानमंत्री आवास योजना के किरयनवयन के लिए नोडल विभाग भी होगा।

सरकार ने वृदावस्था पेंशन में 250 रुपए की वृद्धि कर दी है अब यह पेंशन 2500 रूपए कर दी गई है यह वर्दीः एक अप्रैल से लागु होगी।

पूर्व सीएम के कमेंट पर लगे ठहाके

जैसे ही बजट भाषण खत्म हुआ पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्ड ने कमेंट किया खोदा पाहड निकली चुहिया इसे सुनकर सदन में मौजूद विपक्ष के सभी सदस्य ठहाके लगाकर हंस पड़े व्ही भषणा शुरू करते ही मुख्यमंत्री ने कह की यह बजट रज्य के सांसदों विधयकों व् विभिन्न लोगो के सुझवो के आधार पर तैयार किया गे है प्रदेश को विकास की दिशा में आगे बढ़ाना इस बजट का मुख्य उदेश्य है कोरोना कल और lockdown की चुनोतियाँ से निपटे हुए भी बजट तैयार किया गे है।

कोरोना कल में सरकार को हजरो करोड़ का नुकसान हुआ

कोरोना महामारी फैलने के कारण लगे lockdown में हरियाणा सरकार को करीब 12 हजार करोड़ रूपए के राजस्व का नुकसान हुआ जिससे अब कम करते हुआ 8000 करोड़ तक सरकार ले आई है इस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने 5000 करोड़ से ज्यादा का कर्ज लिया है

 

 

हरियाणा बजट 2021 खटटर की दो बड़ी घोषणाए-12वी तक मुफ्त शिक्षा 50 हजार युवाओ को नौकरी हुड्डा का कमेंट–खोदा पहाड़ निकली…

Leave a Reply

Your email address will not be published.