हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने के घरेलु उपाय

 

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने के घरेलु उपाय

इसका प्रोयग करने से तुरंत मिलेगा आराम, नहीं होगी समस्या हावी :

हाई ब्लड प्रेशर एक आम बीमारी बन चुकी है, करीबन हर 100 में से 48.5% लोगो में ये देखने को मिल जाएगी। और ऐसा होना भीं आम बात ही है क्योंकि इसका कारण आपका अनियमित आहार और हानिकारक चीज़ों का सेवन, जैसे – तला हुआ, ज्यादा मीठा व नमक की ज्यादा मात्रा आदि, लोगों को पसंद है, हानिकारक होने के बावजूत लोग इसका आनंद लेकर सेवन करते है। जिससे आगे चलके कई बिमारियों का सामना करना पड़ता है जैसे हाई बी.पी., लो बी.पी. शुगर आदि जैसी समस्याएं बन जाती है। मगर अब चिंता की बात नहीं है, अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो घबराइए नहीं, में आपके लिए लेके आया हूँ कुछ घरेलु उपाय जिसे करके आप घर पर ही इससे नियंत्रण में कर सकते है।

ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो चुकी है, हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है। इसका कारण आपके खानपान से और अधिक चिंता (टेंशन) से ही जुड़ा है। इससे आपको सेहत से सम्बंधित दिक्कते होने लगती है अगर आपको बी.पी. से समंधित कोई समस्या है तो आपको अपनी डाइट में शामिल करने वाली कुछ चीज़े है जिन्हें करने से आप बी.पी. जैसी समस्या को नियंत्रण कर सकते है।

 

इलाइची पॉवडर से नियंत्रण करने के उपाय:

बहुत कम लोग यह जानते है की हाई ब्लड प्रेशर में इलाइची फायदेमंद है इसके लिए आप एक चम्मच इलायची पाउडर को एक चम्मच में मिला लें। इसका मिश्रण बना कर दिन में दो बार पियें। ऐसा करते ही आपका हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रण में हो जायेगा।

 

हल्दी के सेवन से करें नियंत्रण :

हल्दी कई रोगों के लिए गुणकरी होती है, बहुत ही कम लोगो को पता होगा की हल्दी जख्म भरने के अलावा ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने का काम भी करती है। इसे आप अपनी चाय या दूध में मिलकर पी सकते है। और अगर इसमें आप अदरक और शहत भी मिला लेते है तो यह और गुणकरी है।

 

मैथी से बीपी को नियंत्रण करने के उपाय :

सब्जी में स्वाद बढ़ाने के अलावा भी कई काम आती है मैथी जैसे – बी.पी. को नियंत्रण करने के लिए और शुगर के लिए भी कारगर है यह मेथी। इसके लिए गैस पर पैन में एक कप पानी गरम करे, उसके बाद दो चम्मच मेथी के डाल के इसे खौला लें। दो मिनट बाद अब मेथी दाना खौल जाये तो गैस बंद करके उसे छान लें, मेथी को पानी से छान के उसे मिक्सी में पीस लें, पीसने के बाद इसके पेस्ट को खाएं। इसके पेस्ट को सुबह-सुबह खली पेट खाएं और शाम को भी खाएं इससे आपकी बीपी की समस्या को नियंत्रण कर सकते है।

 

अलसी के बीज से नियंत्रण करने के उपाय :

जो लोग बीपी की समस्या से जूझ रहे है वह रोज़ाना अलसी के बीज खाएं, यह आपको कही भी नज़दीकी पंसारी की दुकान पर मिल जाएगी, अलसी के बीज से आप बीपी को नियंत्रण में कर सकते है यह दिल को स्वस्थ रखने में भी कारगर है।

 

साबुत अनाज से उपाय :

साबुत अनाज से भी बीपी को नियंत्रण कर सकते है साबुत अनाज में कई पोषक तत्व होते है। इसमें आयरन और मैग्नेशियम होता है। साबुत अनाज में ओट्स, पॉपकॉर्न और ब्राउन राइस शामिल है जो आपको बी.पी. की समस्या में बहुत असर दार है।

 

नारियल के पानी से उपाय :

नारियल के पानी से भी आप अपने बीपी की समस्या को नियंत्रण कर सकते है, रोज़ाना एक नारियल का पानी पिने से आपको बीपी की समस्या नहीं होती और बी.पी. नियंत्रण में रहती है।

 

You can search our website on www.sunstarup.com for more information about health advisable knowledge and home made recipes.

Support us and gives the feedback about ‘how much it impacts on your health’

     

Written By : Gagan Kumar

Leave a Reply