एलोवेरा फेशियल – चेहरे के दाग धब्बे हटाने हैं? एलोवेरा फेशियल करना है? – यह रहे कुछ घरेलू नुस्खे

एलोवेरा फेशियल – चेहरे के दाग धब्बे हटाने हैं? एलोवेरा फेशियल करना है? – यह रहे कुछ घरेलू नुस्खे

एलोवेरा को त्वचा के लिए अमृत माना जाता है। क्योंकि नेचुरल एंटीबायोटिक से भरपूर होने होता है। त्वचा की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण पौधा माना जाता है। एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट, झुर्रियों, दाग धब्बे और त्वचा से संबंधित सभी रोगों को दूर करने में मदद करता है। एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए नेचुरल स्किन मॉइश्चराइजर का काम करती है। इससे त्वचा पर लगाने से त्वचा में नमी आती है साथ ही त्वचा को पोषण मिलता है। एलोवेरा जेल के रोजाना इस्तेमाल से लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिख सकती है। लेकिन आज हम आपको एलोवेरा फेशियल के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप घर में ही आसानी से बना सकती हैं और आपको हर महीने फेशियल करवाने के लिए पार्लर नहीं जाना पड़ेगा। आपके पार्लर का खर्चा भी बचेगा और घर बैठे ही आपको एक खूबसूरत चेहरा भी मिल जाएगा।

Cleansing 

फेशियल करने का सबसे पहला है स्‍टेप Cleansing  है। सबसे पहले आपको एक चम्मच एलोवेरा जैल और 1 चम्मच नींबु के रस की जरूरत होती है। दोनों को अच्छे से मिलाकर और अपने पुरे चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। ऐसा आपको 5 मिनट तक करना है।

 

घर बैठे एलो वेरा फेशियल करें और चेहरे पर ऐसी ग्लो पायें जो आपने पहले नहीं

Also Check :: soth ke laddu Recipe

Scrubbing 

फेशियल में दूसरा स्‍टेप Scrubbing का होता है। अगर आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं तो Scrubbing पर भी उतना ही ध्याना होगा। Scrubbing के जरिए न सिर्फ स्किन के dead cells बाहर निकलते हैं, बल्कि चेहरे की सारी जमा गंदगी भी बाहर निकलती है। 1 चम्मच चावल का आटे में 2 चम्मच एलोवेरा जैल, 1 चम्मच नींबू का रस, इन तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें। Scrub को अपने फेस पर लगा लें और सर्कुलर मोशन में अपने फेस का Scrub करें ऐसा आपको 2 मिनट करना है और उसके बाद 2 मिनट छोड़ दें और अपने फेस को साफ पानी से धो लें। चावल के आटा पिंपल्स के निशान और धूप के कारण चेहरे पर आने वाले कालेपन को हटाता है और हमारा चेहरे साफ भी होता है।  

पार्लर जाने की जरूरत नहीं, घरेलू चीज़ों से घर पर करें फेशियल

Facial Massage

तीसरा स्टेप मसाज का है। इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच एलोवेरा जैल और उसमें 1 चम्मच शहद इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। अपने फेस पर रखकर 10 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद साफ ठंडे पानी से धो लें, आपका चेहरा निखर जाएगा। मसाज हमेशा अंदर से बाहर व नीचे से ऊपर की ओर ही करें। मसाज से ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे आपको स्किन ज्‍यादा हेल्‍दी और ग्‍लोइंग हो जाती है।

Also Check :: Hartalika Teej Recipe: हरतालिका तीज पर गर्म-गर्म केसर जलेबी का उठाए लुत्फ़ जाने घर पर बनाने की आसान विधि