Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana2021 (PMVVY) बुजुर्ग नागरिकों के लिए,Lic ने

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana2021 (PMVVY) बुजुर्ग नागरिकों के लिए,Lic ने

Lic ने PM  वय वंदना योजना (PMVVY) केंद्र सरकार(Central Governme nt)  के द्वारा दी जाने वाली 60 वर्ष(Year ) और उससे अधिक आयु के भारतीय (Indian ) सीनियर सिटीजन( बुजुर्ग  नागरिकों) के लिए एक सब्सिडी वाली पेंशन योजना है। केंद्र सरकार की ओर से, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) वरिष्ठ नागरिकों के लिए PMVVY का संचालन करता है। योजना की विशेषता  यह है कि योजना की सदस्यता को देखते हुए आयु की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। इस पेंशन योजना की अवधि 10 वर्ष है। इस योजना के तहत एक वरिष्ठ नागरिकको अनुमत खरीद मूल्य की कुल राशि रुपये से अधिक नहीं हो सकती है। 15 लाख।

PMVVY Online / प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2021

Rate of Interest :-

Central Government( केंद्र सरकार ने )Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana2021 (PMVVY) महीने की  देय 7.40% प्रति वर्ष की वापसी की सुनिश्चित दर प्रदान करेगी (जो कि 7.66% p a  के बराबर है)। आपको उसी ब्याज दर का लाभ मिलेगा जो पूरे 10 year  की पॉलिसी अवधि के लिए खरीदारी के समय तय की गई थी,  हालांकि,  Government( सरकार) की ओर से अब ब्याज दर में बदलाव किया गया है। पहले, इस योजना का उपयोग महीने  देय 8.00% PA ब्याज प्राप्त करने के लिए किया जाता था। इसलिए, हालांकि यह योजना आपको एक सुनिश्चित आय देगी,

पेंशन का तरीका (INR) महीने के त्रैमासिक अर्धवार्षिक सालाना

न्यूनतम पेंशन 1000 3000 6000 12000
अधिकतम पेंशन 9250 २७७५० 55500 १११०००

पेंशन का तरीका (INR) महीने के त्रैमासिक अर्धवार्षिक सालाना

न्यूनतम खरीद १६२१६२ १६१०७४ १५९५७४ १५६६५८
अधिकतम खरीद 1500000 १४८९९३३ १४७६०६४ 1449086

 

जीवित रहने पर लाभ

आप जैसे चाहे  पेंशन ले सकते है। महीने /तिमाही/अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर पेंशन भुगतान प्राप्त कर सकते हैं और पेंशन की पहली किस्त आपको खरीद की तारीख से 1 साल, 6 महीने, 3 महीने या 1 महीने के बाद, आपके चुने हुए  मोड के अनुसार मिलेगी। भुगतान की। इस  योजना की अवधि 10 वर्ष है, पॉलिसी अवधि के जीवित रहने पर, ग्राहक को बकाया पेंशन का  भुगतान मोड के अनुसार किया जाएगा, जैसे – मासिक / त्रैमासिक / अर्ध-वार्षिक या वार्षिक। इसके अतिरिक्त, 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि के अंत तक पेंशनभोगी के जीवित रहने पर, अंतिम पेंशन किस्त के साथ खरीद मूल्य का भुगतान एलआईसी द्वारा ग्राहक को किया जाएगा।

मृत्यु  होने पर लाभ मिलेगा :-

यदि पॉलिसी के दौरान पेंशन धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसे योजना में उल्लिखित मृत्यु लाभ प्राप्त होंगे। जैसा कि सरकार ने उल्लेख किया है 10 साल की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशन धारक  की मृत्यु पर, लाभार्थी को खरीद मूल्य वापस कर दिया जाएगा।” सरकार के अनुसार यह योजना 31 मार्च 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। जीवित रहने पर लाभ आप मासिक/तिमाही/अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर पेंशन भुगतान प्राप्त कर सकते हैं और पेंशन की पहली किस्त आपको खरीद की तारीख से 1 साल 6 महीने 3 महीने या 1 महीने के बाद आपके चुने प्लान के अनुसार  मिलेगी। भुगतान की। इस  योजना की अवधि 10 वर्ष है, पॉलिसी अवधि के जीवित रहने पर ग्राहक को बकाया पेंशन का भुगतान भुगतान मोड के अनुसार किया जाएगा, जैसे – मासिक / त्रैमासिक / अर्ध-वार्षिक या वार्षिक। इसके अतिरिक्त 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि के अंत तक पेंशनभोगी के जीवित रहने पर अंतिम पेंशन किस्त के साथ खरीद मूल्य का भुगतान LIC  द्वारा ग्राहक को किया जाएगा।

मृत्यु पर लाभ

यदि पॉलिसी के दौरान पेंशन धारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसे योजना में उल्लेखनीय  मृत्यु लाभ प्राप्त होंगे। जैसा कि सरकार ने उल्लेख किया है, “10 साल की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशन धारक की Date  पर, लाभार्थी को खरीद मूल्य वापस कर दिया जाएगा।” Government के अनुसार यह योजना 31 मार्च 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। इस योजना के तहत देय समर्पण मूल्य खरीद मूल्य का 98% होगा।

Samose ka business 2021 :- समोसे से बनाया ऑनलाइन बहुत ही अच्छा बिजनैस