रु जन धन खाता धारकों के लिए 2 लाख बीमा कवर योजना

रु जन धन खाता धारकों के लिए 2 लाख बीमा कवर योजना

 

केंद्र सरकार रूपये शुरू होता है जन धन खाताधारकों के लिए 2 लाख बीमा कवर योजना पीएमजेडीवाई खाता अब रूपये तक का जीवन/स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करता है 2 लाख विवरण यहाँ देखे।

रु जन धन खाता धरको के लिए 2 लाख बिमा कवर योजना शुरू की गई 28-08-2018 के बाद खोले गए सभी प्रधान मंत्री जन धन योजना खातों पर रूपये का दुर्घटना बिमा कवि लगेगा 2 लाख प्रति वेश रुपए योजना के तहत प्रत्येक प्रधान मंत्री जन धन योजना खाता रूपये का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान क्र रहा है 1 लाख अगर 28 अगस्त 2018 से पहले खोला गया है इस लेख में हम आपको नए रूपये के पुरे विवरण के बारे में बताएँगे 2 लाख बिमा कवर योजना।

रु 2 लाख बिमा कवर योजना विवरण
नए रूपये के तहत बीमा कवर 2 लाख कवर योजना मुफ्त प्रदान की जाएगी अर्थत योजना का लाभ उतने के लिए किसी प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है जन धन योजना के तहत आपको बस एक बचत बैंक खाता खोलना होगा जिसे किसी भी बैंक शखा या सीएसपी आउटलेट में खोला जा सकता है pmjdy वितीय संवेशन पर एक राष्ट्रिय मिशन है इस योजना में प्रत्येक वयस्क के लिए कम से कम एक बुनियाद बैंकिंग खाते के साथ बैंकिंग सुविधाओं तक सर्वभौमिक पहुँच वितीय साक्षतता शर्ण तक पहुंच बीमा और पेंशन सुविधा की परिकल्पना की गई है।

रूपये का उदेश्य 2 लाख बिमा कवर योजना

जन धन खातधरको के लिए नई बीमा योजना का मुख्य उदेश्य गरीबो के लिए सामाजिक सुरक्षा जल को आगे बढ़ना है 6 अगस्त 2021 तक देश में लगभग 42.83 करोड़ जन धन खातधरक है जो बीमा योजना से लाभवनित होंगे 42.83 करोड़ में से लगभग 31.12 करोड़ खातों को खातधरक के आधार नंबर के साथ जोड़ दिया गया है और शेष को जल्द ही जोड़ जाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके की कल्याणकारी भुगतान समय पर सही लाभार्थी तक पहुंचे।

प्रीमियम राशि रु 2 लाख बीमा कवर योजना

केंद्र सरकार वाहन प्रीमियम की लगत रूपये तहत बीमा कम्पनियो को भुगतान की जाने है 2 लाख बीमा कवर कम्पनियो दवरा सभी जन धन खातधरको को कवर प्रदान किया जाता है।

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबिवाई) प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमएसबिवाई) और अटल पेंशन योजना (एपीवाइ) नाम से तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाए पहले से ही चल रही है जिन्हे 2014 में लॉनच किया गया था पीएमजेजेबीवाई के तहत प्रीमियम राशि सिर्फ रू 330 प्रति वर्ष जबकि 2 लाख का आकस्मिक कवर मात्र रु के प्रीमियम पर उपलब्ध है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबिवाई)के तह प्रति वर्ष 12

pmjdy योजना के तहत विशेष लाभ

* जमा पर ब्याज।
* रूपये का दुर्घटना बीमा कवर रुपे योजना के तहत 1 लाख और 28-08-2018 के बाद खोले गए खातों के लिए दुर्घटना बीमा कवर रु 2 लाख।
* यह योजना रूपये का जीवन कवर प्रदान करती है 30000 लाभार्थी की मृत्यु पर डे पात्रता शर्त की पूर्ति के अधीन अर्थत 15-08-2014 31-01-2015 के बिच खोले गए खाते।
* पुरे भारत में पैसे का आसान हस्तंतरण।
* सरकारी योजनाओं के लाभर्थियो को इन खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण मिलेगा।
* 6 महीने तक खाते के संतोषजनक संचलन के बाद एक ओवरड्रफ्ट सुविधा की अनुमति दी जाएगी।
* पेंशन बीमा उत्पादों तक पहुँच।
* पीएमजेडीवाई के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत दवा देय होगा यदि रूपे कार्ड धारक ने किसी भी बैंक शखा बैंक मित्र एटीएम पीओएस ई-कॉम आदि में कम से कम एक सफल वित्तीय या गैर- वित्तीय ग्रहक प्रेरित लेनदेन किया है।
* चैनल इंट्रा और इंटर-बैंक दोनों अर्थत ऑन-बैंक बैंक ग्रहक रुपे करता है और ऑफ़-बैंक (बैंक ग्राहक/रुपे कार्ड धरक अन्य बैंक चेनलो पर लेन-देन करता है) दुर्घटना की तारीख से 90 दिनों के भीतर सहित रुपे बीमा कार्यक्रम 2016-२०१७ के तहत दुर्घटना की तारीख को पात्र लेनदेन के रूप में शमिल किया जाएगा।
* रूपये तक की ओवरड्रफ्ट सुविधा २०००० /प्रति परिवार केवल एक खाते में उपलब्ध है अधिमानत घर की महिला पात्रता और रूपये के लिए ओवरड्रफ्ट के अधीन है 2000/परेशनी मुत्क है।