सोने का आज का भाव

सोने का आज का भाव

आज सस्ता हो गया सोना-चांदी, चेक करें कितनी आई कीमतों में गिरावट?

सोने-चांदी की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिल रही है। MCX पर सोमवार को सोना सस्ता हो गया है। Multi Commodity Exchange पर सोना वायदा 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, चांदी 64,050 रुपये प्रति किलोग्राम पर है।

global market की बात करें तो हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,819.71 डॉलर प्रति औंस हो गया। पॉवेल ने संकेत दिया कि केंद्रीय बैंक इस साल अपनी संपत्ति खरीद में कटौती करने की योजना बना रहा है। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी बढ़कर 24.07 डॉलर प्रति औंस हो गई जबकि प्लैटिनम 0.7 फीसदी चढ़कर 1,015.08 डॉलर हो गया है।

Best Gold ETFs: Top Funds For Gold Investing | Bankrate

आज से खरीदें सस्ता सोना

सरकार जनता को सस्ती दरों पर गोल्ड खरीदने का मौका दे रही है। आज यानी 30 अगस्त से Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 Series VI की बिक्री शुरू हो रही है। इसके लिए इश्यू प्राइस 4,732 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। यह स्कीम सिर्फ पांच दिन के लिए (30 अगस्त से 3 सितंबर, 2021 तक) खुली है।

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से Consumer सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस App के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। इस App में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस Gold के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

Gold Price Today Nears Rs 47,300-Mark; 'Traders Must Create Fresh long  Positions'

12 सालों में दिया सबसे खराब रिटर्न

आपको बता दें गोल्ड ने साल 2020 में निवेशकों को पिछले 12 साल का सबसे खराब रिटर्न (Investment and Return) दिया है। इस दौरान सोने की कीमतों में 13 फीसदी की गिरावट दर्ज (Gold Prices Dropped) की गई।

Also check :: Happy Janmashtami 2021 कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं(Messages) संदेश