Blood Sugar कंट्रोल करने में रामबाण मानी जाती है मूंगफली जानिए कैसे करे इस्तेमाल

Blood Sugar कंट्रोल करने में रामबाण मानी जाती है मूंगफली जानिए कैसे करे इस्तेमाल

Blood Sugar कंट्रोल मूंगफली में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो इंसुलिन सेन्सिटिवि को कम करता है।

High Blood sugar: जो लोग प्री-डायबिटीज या डायबिटीज से ग्रस्त होते है उन्हें खानपान को लेकर बेहद सजग रहना पड़ता है मरीजों कुछ भी ऐसा खाने से बचना चाहिए जो उनका ब्लड शुगर बढ़ा दे बता दे लोग जो भी खाते है उसके ब्रेकडाउन से शुगर निकलता है जो ब्लडस्ट्रीम में चला जाता है मधुमेह रोगियों में इन्सुलिन हामोर्न नहीं निकलता है इस वजह से शरीर में उच्च रॉक शर्करा का स्तर बना रहता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए लोगो को दवाइयों के साथ ही मूंगफली का सेवन करना चाहिए इस सूखे मेवे में फाइवर प्रोटीन गुड फैट्स और अल्फ़ा लिपोइक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते है आइए जानते है मूंगफली का सेवन रॉक शर्करा को निंयत्रित करता है।

कम होती है ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू: स्वास्थ्य विशेज्ञों के अनुसार जीआई यानि गलैसेमिक इंडेक्स एक ऐसा रेटिंग सिस्टम जिसमे खाद पर्दार्थो में कब्स की मात्रा बतायी जाती है बता दे की काबोहाइडेटर्स ब्लड शुगर बढ़ता है मूंगफली का जीआई वेल्यू केवल 14 होता है जो ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है आप इसे सलाद में मिलकर स्मूदी टोस्ट या फिर पिंट में खा सकते है।

ब्लड ग्लकोज कम करता है: एक्सपर्ट्स मानते है की रोजाना की डाइट में 10 से 20 ग्राम मूंगफली शमिल करने से ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल करने में मदद मिलती है ये आसानी से उपलब्ध होते है इसनका डैम और फायदों से भरपूर होते है साथ ही मूंगफली में कार्बोहाइट्रेट कम मात्रा में पाए जाते है और गुड फैट्स ज्यादा होते है।

इंसुलिन सेंसिटिविटी होता है कम: मूंगफली में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो इंसुलिन सेन्सिटिवि को कम करता है बताया जाता है की मूंगफली खाने से 42 प्रतिशत मैग्नीशियम की दैनिक जरुरत पूरी होती है इसमें गुड फैट्स की मोजुदी इन्हे और भी हेल्दी बनाती है।

ठीक रखता है पाचन: विशेषगो का मानना है की डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों की पाचन शक्ति कमजोर होती है ऐसे में इन लोगो को पेट सबंधी कई परेशनिया होती है पाचन शक्ति बढ़ने के लिए मधुमेह रोगियों को फाइबरयुत्क फूड्स खानें चाहिए मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते है ऐसे में इनका सेवन फायदेमंद होता है।