Happy Dussehra 2022

Happy Dussehra 2022

 

दशहरा, जिसे विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है, संस्कृत के शब्द दशा (दस) और हारा (हार) से लिया गया है. भारत में सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहारों में से एक है और हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व है. दशहरा का शुभ त्योहार नजदीक है और इसे भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह त्योहार हर साल अश्वनी मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार सितंबर या अक्टूबर के महीने में आता है.

Dussehra 2022: Date, history, significance, celebration of Vijayadashami -  Hindustan Times

पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान श्री राम ने लंका के राजा रावण को हराया था और देवी दुर्गा ने नौ रातों और दस दिनों के युद्ध के बाद अत्याचारी राक्षस महिषासुर का वध किया था और देवता और पृथ्वी को उसके अत्याचार से बचाया था.

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा इस साल 5 अक्टूबर को मनाया जाएगा। हिंदू संस्कृति में इस शुभ अवसर का बहुत महत्व है। विजयादशमी के रूप में भी जाना जाता है, यह अश्विन के महीने के दौरान दसवें दिन (शुक्ल पक्ष दशमी) को बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है, जो नवरात्रि उत्सव के नौ दिवसीय उत्सव का समापन करता है। दशहरा रावण पर भगवान राम की जीत के साथ-साथ राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत का प्रतीक है।

दशहरा का महत्व

हर साल दशहरा हिंदू कैलेंडर के अश्विन महीने के 10 वें दिन मनाया जाता है। दशहरा नाम संस्कृत के शब्द दशा (दस) और हारा (हार) से बना है। यह इस दिन था जब भगवान राम ने रावण (10 सिर वाले राक्षस राजा) को हराया था। दशहरा 20 दिन बाद पड़ने वाले दिवाली त्योहार की तैयारी की शुरुआत का भी प्रतीक है।

.