Ashada Amavasya 2021: आषाढ़ अमावस्या पर ले ये आसान उपाय पितृ और कालसर्प दोष से मिलेगी मुक्ति

Ashada Amavasya 2021: आषाढ़ अमावस्या पर ले ये आसान उपाय पितृ और कालसर्प दोष से मिलेगी मुक्ति

 

Ashada Amavasya 2021: हिन्दू पंचांग के अनुसार हर माह में अमवस्या पड़ती है अमावस्य का हिन्दू धर्म में बहुत अधिक महत्व होता है इस समय आषाढ़ का महीना चल रहा है और आषाढ़ माह की अमावस्य 9 जुलाई  2021 को है अमावस्य के दिन पवित्र नदियों में स्नान का बहुत अधिक महत्व होता है लेकिन इस बार कोरोना वॉयरस की वजह से घर में रहकर ही स्नान करने के पानी में गंगा जल डालकर स्नान करे स्नान करे करते समय माँ गंगा का ध्यान जरूर करे आषाढ़ अमावस्य पर कुछ उपाय करने से पितृ और कालसर्प दोष से मुक्ति मिल जाती है आइए जानते है आषाढ़ अमावस्या के दिन पितृ और कालसर्प दोष से मुक्ति के उपाय।

कालसर्प दोष

* ज्योतिषशाश्त्र के अनुसार कुंडली में जब राहु और केतु के मध्य सभी ग्रह आ जाते है तो कालसर्प दोष का निमार्ण हो जाता है कालसर्प दोष की वजह से व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

* उपाय- कालसर्प दोष मुक्ति के लिए अमावस्या के पवन दिन विधि- विधान से भगवान शिव की पूजा अर्चना करनी चाहिए इस दिन दूध गंगा जल इत्यादि से भोलेनाथ का अभिषेक करे भोलेनाथ को भोगा भी लगाए और उसकी आरती करे भगवान शिव की पूजा अर्चना करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिल सकती है।

मकर ,कुम्भ ,धनु ,मिथुन ,और तुला राशि वाले शनिदशा से मुक्ति के लिए सावन के महीने में जरूर करे ये काम

 

पितृ दोष

* ज्योतिषी मान्यताओं के अनुसार कुंडली में दूसरे चौथे पांचवे सातवे नौवें और दसवे भाव में सूर्य राहु या सूर्य शनि की युति बनने पर पितृ दोष लग जाता है सूर्य के तुला राशि में रहने पर या राहु या शनि के साथ युति होने पर पितृ दोष का प्रभाव बड़जात्या है इसके साथ ही लग्नेश का छठे आठवे बारहवे भाव में होने और लग्न में राहु के होने पर भी पितृ दोष लगता है पितृ दोष की वजह से व्यक्ति का जीवन परेशनियो से भर जाता है।

* पितृ दोष उपाय-इस दोष से मुक्ति के लिए अमावस्या के दिन पितर सबधित कार्य करने चाहिए और पितरो का स्मरण  दान करना चाहिए और अपनी गलतियों के लिए माफ़ी भी मांगनी चाहिए।