Aadhar card good news/अब आधार कार्ड में Name, DOB, करें ONLINE/ADHAR UPDATE !

 

Aadhar card good news/अब आधार कार्ड में Name, DOB, ADDRESS, MO N0, EMAIL CHANGE करें ONLINE/ADHAR UPDATE !

आज हम इस लेख में बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड में एक नया अपडेट आया है।  आधार कार्ड में क्या क्या नया अपडेट आया है उस बारे में आज हम आपको पूरी बातें बताने जा रहे हैं अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो अंत तक पढ़े।  आइए जानते हैं कि आपको अगर आधार कार्ड में अपना नाम जन्म प्रमाण पत्र रहने का स्थान बदलने के लिए आप घर बैठे ही कैसे अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं आपको

बस यह है कि आपकी आधार कार्ड में अगर कोई फोन नंबर अपडेट है तो तभी आप इस अपडेट कर सकते हैं।  अभी तक क्या था कि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन है तो आप अपना एड्रेस ही चेंज कर सकते हैं यानी बदल सकते हैं।  आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर नए अपडेट के

 

बाद आपको उस पर Name , Date of Birth , Gender , Address and Language online बदलने का विकल्प भी आपको नजर आएगा।

तो आइए हम बताते हैं कि आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड में संशोधन कैसे कर सकते हैं :-

*सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है :- https://ssup.uidai.gov.in/ssup/

* आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले process to update aadhar इस पर क्लिक करना है ।

*क्लिक करने के बाद आपको एक नया फेस खुलकर दिखाई देगा इस नए पेज पर आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड नंबर उस पर डालना है नीचे दिए गए कोर्ट को भरना है और भरने के बाद ओटीपी पर क्लिक करना है और याद रहे जब आप के आधार कार्ड में नंबर अपडेट होगा तभी आप अपने आधार कार्ड में अपडेट कर सकेंगे।

*उसके बाद आपको दिखाई देगा कि आपका OTP  आपके मोबाइल नंबर पर आ गया है तो आपको अपने मोबाइल नंबर को अपने साथ रखना है जिस मोबाइल नंबर से आप आधार कार्ड में अपडेट कर रहे हैं।

*मोबाइल पर दिए गए OTP  को अपने स्क्रीन पर डालना है।  ओटीपी के डार्लिंग के बाद लॉगिन पर क्लिक करना है।

*अपडेट करने के बाद आपको सामने नए पेज खुलकर आएगा।  उस पेज में आपको कई तरह के विकल्प मिलेंगे आप को ध्यान पूर्वक उस विकल्पों को पढ़ना है और जिस चीज को आप को अपडेट करना है उस चीज पर क्लिक कर देना है।

*जैसे कि आपको आधार कार्ड से डिटेल्स को अपडेट करना है तो आपको उस पर जाकर क्लिक करना होगा।

*आपके सामने एक नया पेज घुलेगा।  उस पर आपको दिखाई देगा कि आपको अपना भाषा चुनने का विकल्प है तो आप जिस भी भाषा में आपको चलना है वह चुन सकते हैं नाम जान सकते हैं अपना जन्म सुन सकते हैं।  वहां पर हर तरह के विकल्प मिलेंगे जो जिस चीज को आप अपडेट करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर लीजिए।

*जिन भी चीजों को आपको अपडेट करना है उसको क्लिक करने के बाद आपको प्रोसीड पर लिखकर देना है जिससे कि आप एक नए पेज पर आ जाए ।

* जो पेज आपके सामने खुलेगा उसको अलोव  कर देना है YES  पर क्लिक करके।

*अलार्म करने के बाद आपके पास एक और नया पेज खोलकर आया जिस पर आपको दिखाई देगा कि जो आपने चुना है वह विकल्प आपके सामने आएंगे एक-एक करके आपको सभी विकल्पों में बदलाव कर देना है ध्यान पूर्वक सभी विकल्पों को पढ़ना है तभी आप सही प्रकार से अपने आधार कार्ड में परिवर्तन कर सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप अपने आधार कार्ड में सभी प्रकार की परिवर्तन कर सकते हैं पर याद रहे आपको डेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर पहले से ही अपने आधार कार्ड पर अपडेट करना होगा तभी आप घर बैठे अपने आधार कार्ड में नाम पता जन्मतिथि सब बदल सकते हैं।

https://sunstarup.com/how-to-open-csc-aadhaar-enrollment-agency-in-2021/

 

  Aadhar card good news/अब आधार कार्ड में Name, DOB, ADDRESS, MO N0, EMAIL CHANGE करें ONLINE/ADHAR UPDATE ! आज हम…