कृषि यंत्र सब्सिडी राजस्थान 2021 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता कृषि यंत्र योजना या राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर की पूरी जानकारी

 

कृषि यंत्र सब्सिडी राजस्थान 2021 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता कृषि यंत्र योजना या राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर की पूरी जानकारी यहाँ देखे। 

राजस्थान कृषि यंत्र अनुदान योजना 2021कृषि यंत्र योजना 2021,कृषि यंत्र सब्सिडी राजस्थान 2021,निःशुल्क डायरेक्टर &कृषि यंत्र योजना रजिस्ट्रेशन राजस्थान  ,राजस्थान कृषि यंत्र अनुदान योजना 2021,krishi yantra subsidy yojna,राजस्थान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना ,ई कृषि यंत्र अनुदान 2021 राजस्थान। निःशुल्क   कृषि यंत्र योजना  से संबधित सभी जानकारी जैसे कि निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के लिए Apply कैसे करे। आवश्यक दस्तावेज, आधार कार्ड ,निवास प्रमाण पत्र ,पासपोट साइज फोटो ,किसान ही पात्र लाभार्थी , आवेदन प्रकिया ,शर्ते ,योजना लाभ

,रजिस्ट्रेशन कैसे करे। पात्रता ,उदेश्य ,राज्य ,योजना कब शुरू हुई। इन सब की जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइड को जरूर से देखे। Official website का Link  आगे /नीचे दिया गया है। 

कृषि यंत्रों पर अनुदान की योजना राज्य सरकार के द्वारा समय समय पर शुरू की जाने वाली योजनाओं में से एक है। जैसे सरकार किसानों के लिए योजनाएं शुरू करती है वैसे ही कृषि यंत्रों पर अनुदान शुरू की गई है। यह योजना राजस्थान सरकार के द्वारा निशुल्क टेक्स्ट एवं कृषि यंत्र योजना  शुरुआत की गई है।  इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के किसानों को पंजीकरण करना अनिवार्य है जो कोई जरूरतमंद किसान निशुल्क टैक्स एवं कृषि यंत्र योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। उन्हें योजना के तहत आवेदन करनी होगी उसके बाद ही उन्हें ई कृषि यंत्र अनुदान 2021 का लाभ मिल पाएगा।

आप सभी को सुनकर खुशी होगी कि 10000 से अधिक किसानों ने निशुल्क डायरेक्ट एवं कृषि यंत्र पानी के लिए आवेदन कर चुके हैं और उनका ऑर्डर संबंधित कंपनी को भी रिसीव हो चुका है इस योजना के अंतर्गत किसानों को कंपनी के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन ट्रैक्टर की मांग को पूरी की जानी है आज हम इस लेख में आप सभी को कृषि यंत्र संबंधित राजस्थान 2021 के बारे में सारी जानकारी देंगे जैसे कि निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना पाने के लिए आवेदन कैसे करें आवेदन कैसे करें कृषि अनुसार राजस्थान 2021 क्या है, आवश्यक दस्तावेज क्या रहेंगे , आवेदन प्रक्रिया और भी बहुत कुछ तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

 कृषि यंत्र योजना & राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य क्या रहेगा :-

पूरे देश में कोरोनावायरस की वजह से हालात बेहद खराब है हालांकि सभी सरकारें लॉकडाउन के माध्यम से इस महामारी के बचाव के बारे में सोच रही हैं लेकिन लॉकडाउन के चलते आमजन के साथ किसानों को भी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा है लॉकडाउन के कारण किसान बहुत मुश्किल मी थे अधिकतर किसानों की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब हो चुकी थी वह सुचारू रूप से अपने खेत की देखभाल नहीं कर पा रहे थे इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने किसानों को निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का लाभ देने का निर्णय किया है।  निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत राज्य ने लघु एवं सीमांत किसानों को फसल कटाई थ्रेशिंग  एवं अन्य कृषि गतिविधियों को करने के लिए निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र किराए पर देनी का निर्णय किया है यही नहीं राज्य सरकार ने ई कृषि यंत्र अनुदान 2021 राजस्थान में की शुरुआत की गई है जिसके तहत किसान कृषि यंत्र एवं पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत सब्सिडी पर खरीद सत्य है।

योजना का नाम राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र सब्सिडी योजना
लाभार्थी राज्य के सभी जरूरतमंद सीमांत और लघु किसान
शुरू किया गया राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
उद्देश्य आर्थिक रूप से चरमराई कृषि को ऊपर उठाना राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना
राज्य केवल राजस्थान राज्य में लागू है
लाभ कृषि यंत्रों पर सब्सिडी उपलब्ध कराना साथ ही जरूरतमंद किसानों को कृषि यंत्र किराए पर निशुल्क उपलब्ध कराना

कृषि यंत्र अनुदान वितरण कार्यक्रम

ई कृषि यंत्र अनुदान के अनुसार कृषि यंत्रों के योगदान को दिष्ट कर करते हुए भारत सरकार प्रगति राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन ऑन सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन योजनाओं के प्रावधानों के अनुसार अनुमोदित कृषि यंत्रों को कार्य करने पर कार्यरत को कृषि को की श्रेणी के अनुसार 40% से 50% तक अनुदान दिया जाता है।

ई कृषि यंत्र  अनुदान 2021 ,राजस्थान जरूरी(आवश्यक )दस्तावेज एवं पात्रता /शर्ते 

* आवेदन के पास स्वयं के नाम से कृषि भूमि होना अविभाजित परिवार की स्थिति में राजस्व रिकॉर्ड में आवेदन का नाम होना अनिवार्य है।

* समस्त सैनी के कृषकों को लाभ निबंध किया जाएगा अनुसूचित जाति जनजाति महिलाओं बीपीए सीमांत लघु एवं मध्य मध्य कृषकों को प्राथमिकता दी जाएगी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर पर्यंत वरीयता निर्धारित कर पात्र किसी को को अनुदान दिया जाएगा ऐसे कृषि को का प्राथमिकता दी जाएगी जिन्हें आज तक बीमा की किसी भी योजना में कोई लाभ नहीं दिया होगा।

* अपूर्ति स्त्रोत अधिकतर पंजीकृत क्रय विक्रय सरकारी समिति ग्राम सेवा सहकारी समिति अथवा राज्य के किसी भी जिले में पंजीकृत निर्माता विक्रेता से कृषि यंत्र  क्रय करने पर ही अनुदान दिया होगा। कृषि यंत्रों का क्रय :- हस्त चलित बैल चलित शक्ति चले ट्रैक्टर चलित ई कृषि यंत्र अनुदान यंत्रों का क्रय कृषक उपयोग में से किसी भी श्रेणी का यंत्र संबंधित जिले के कृषि कार्यक्रम मैं ईमेल ईमेल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात जारी प्रशासनिक स्वीकृति के 45 दिवस के भीतर अधिकृत पंजीकृत क्रय विक्रय सहकारी समिति ग्राम सेवा सरकारी समिति निर्माता क्रेता विक्रेता के माल भाव प्रशांत पूरी कीमत चुका कर सीधे ही रह कर सकेंगे।

* अनुदान आवेदन हेतु समय सीमा संबंधित विषय को यंत्र कार्य करने के उपरांत बिल की प्रति अविलम्ब कार्यलय में अनुदान हेतु प्रस्तुत करनी होगी।  कृषक संबंधित वित्तीय वर्ष में अनुदान हेतु पात्र माना जायोना।

Krishi Yantra Subsidy Yojana  अनुदान हेतु आवेदन प्रक्रिया :-

कृषकों को अनुदान प्राप्‍त करने के लिये अपने क्षेत्र में स्थित ई-मित्र कियोस्‍क पर निर्धारित/लागू शुल्‍क्‍, यदि कोई हो तो, जमा करवाकर समस्‍त आवश्‍यक दस्‍तावेजों की स्‍केण्‍ड कॉपी सहित ऑनलाईन आवेदन करना अनिवार्य होगा। किसी भी जिले के कियोस्‍कों की सूची www.emitra.gov.in पर देखी जा सकती है। अनुदान हेतु पंजीकरण की पावती सम्‍बन्धित कियोस्‍क द्वारा कृषक को दी जायेगी। सभी

श्रेणी के कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिये आवेदन पत्र के साथ कृषक को जनाधार कार्ड/आधार कार्ड की प्रति, अनुदान क्‍लेम विभाग के स्‍थानीय कर्मियों/अधिकारियों के द्वारा प्रमाणित होना, बचत खाते की पास बुक की फोटो प्रति तथा अन्‍य वांछनीय दस्‍तावेजों की स्‍केण्‍ड प्रतियां लगाया जाना अनिवार्य है।

यदि कृषक द्वारा यंत्रों का क्रय अन्‍य जिलों के पंजीकृत स्‍त्रोतों से किया गया है, तो कृषक के द्वारा उस जिले के पंजीकृत आपूर्ति स्‍त्रोत का प्रमाण अनुदान क्‍लेम के साथ प्रस्‍तुत करना होगा।

अनुदान क्‍लेम्‍स का निस्‍तारण :-

कृषकों के अनुदान क्‍लेम का भुगतान उनके बैंक खाते में ऑनलाईन ही देय होगा।

कृषि अनुदान राजस्थान 2021 अन्‍य जिले के पंजीकृत स्‍त्रोत से कृषकों द्वारा सीधी खरीद के क्‍लेम का भुगतान उपरोक्‍त प्रक्रिया के अनुरूप ही किया जावेगा।

पंजीकृत निर्माताओं/विक्रेताओं को सीधे अनुदान राशि का भुगतान नहीं किया जायेगा।

उपरोक्‍तानुसार कृषि यंत्र अनुदान वितरण योजनाओं का लाभ लेने के लिये अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक / सहायक कृषि अधिकारी / सहायक निदेशक, कृषि (वि0) / उपनिदेशक, कृषि (वि0) जिला परिषद कार्यालय से सम्‍पर्क किया जा सकता है।

निशुल्क सेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के लाभ

कृषि यंत्र सब्सिडी राजस्थान 2021 का लाभ राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को प्रदान किया जाएगा राज्य की जो भी इच्छुक और जरूरतमंद किसान इन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन सभी को निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य होगा राज्य के जिन किसानों को कृषि संबंधित कार्य करने में लॉक डाउन की वजह से परेशानी आई है या आ रही है उन्हें राज्य सरकार के द्वारा निशुल्क कृषि कार्य करने के लिए ट्रैक्टर दी जाएंगे।  कृषि को बढ़ाने के लिए एवं आधुनिक कृषि करने के लिए किसानों को कृषि यंत्रों का सहारा लेना ही पड़ता है कृषि यंत्रों के सहारे से ही किसान ज्यादा पैदावार प्राप्त नहीं कर सकता है ज्ञानी इस योजना से किसान को काफी ज्यादा मदद मिलने वाली है इस योजना के अंतर्गत कृषि को किसी श्रेणी के अनुसार उन्हें 40 से 50 तक अनुदान जा सकता है कृषि यंत्र सब्सिडी योजना राजस्थान के राज्य में लगभग 4000 किसानों को 8000 घंटे तक सेवा दी जाएगी जाएगी और जरूरतमंद किसान लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना को लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  1.  किसानों के पास खेती योग्य भूमि होनी चाहिए
  2. यह योजना केवल राजस्थान में लागू हैं
  3. राजस्थान का स्थाई निवासी
  4. आधार कार्ड
  5. जिस भूमि पर खेती की जाती है
  6.  निवास प्रमाण पत्र
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. मोबाइल नंबर

निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के लिए आवेदन कैसे करें :-(How to Apply )

राज्य के जो भी अधिकृत रूप से कमजोर लघु एवं सीमांत किसान से इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें 92822 22885 इस नंबर पर s.m.s. भेज कर जे फार्म सर्विस से संपर्क करनी होगी इसके बाद आपको अपना पंजीकरण कर किए कराएं पर डायरेक्ट या अन्य उपकरण लेने के लिए आवेदन करना होगा और आप लिखकर संदेश एसएमएस के माध्यम से कर सकते हैं संदेश भेजने के बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा और आप को निशुल्क कृषि उपकरण एवं ट्रैक्टर उपलब्ध कर दी जाएगी।

राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं यंत्रों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न :-

* राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का लाभ किन को मिलता है ?

इस योजना का लाभ राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों को मिलेगा

* राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के तहत क्या सब मिल सकता है ?

कृषि यंत्र सब्सिडी राजस्थान 2021 निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के तहत आपको ट्रैक्टर आदि जैसे उपकरण निशुल्क अन्यथा सब्सिडी पर मिल सकते हैं

* निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना आवेदन  कैसे करें ?

इस योजना के लिए आपको आवेदन मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से करना होगा आवेदन आप 92822 22885 पर भेजकर कर सकते है।

* क्या ट्रैक्टर सब्सिडी पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ?

हां पीएम ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 2021 के तहत आप ट्रैक्टर पर सब्सिडी पाने के लिए  ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ट्रैक्टर सब्सिडी .

*  किसान ट्रैक्टर योजना के लिए कब तक आवेदन कर सकते है।

ट्रैक्टर योजना या कृषि यंत्र योजना राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली योजना और जो समय समय पर चालू और बंद होती रहती है ऐसे में आप अपने राज्य के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के वेबसाइट को चेक करते रहे और जब भी इस पर आवेदन चालू हो अपना आवेदन कर दें इसके लिए कोई निश्चित समय सीमा सुनिश्चित नहीं की गई  है।

Note :-  आज   इस आर्टिकल में अपने  निशुल्क  कृषि यंत्र योजना  से संबधित सभी जानकारी  प्राप्त कर ली। लेकिन फिर भी अगर आपके दिल /मन में कोई सवाल हो  तो आप हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके सवालों के जबाब देने के लिए हमेशा तैयार है। 

Also Read :- हम आपके लिए ऐसी ही  केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई सरकारी योजनाओ की बहुत सारी जानकारी हम सबसे पहले अपनी इस Website sunstarup.com  के माध्यम से देते है। तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करते रहे। और हमारे  साथ ऐसे ही जुड़े रहे। हम चाहते है। की आप सब   भी इन  सभी सरकारी योजनाओ का ,ज्यादा से ज्यादा लोग  लाभ उठा सके।

दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा /पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्त और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करे। हम चाहते है। इन सभी सरकारी योजनाओ का ,ज्यादा से ज्यादा लोग  लाभ उठा सके।इसके लिए आप सब  लोग भी  हमारा सहयोग करे। 

Thank you Friends 

दोस्तों हम आपसे फिर मिलेंगे। ऐसी ही कोई नई सरकारी योजनाओ के साथ।  



https://sunstarup.com/buy-indian-made-indian-proud-of-indian-culture/

 

 

  कृषि यंत्र सब्सिडी राजस्थान 2021 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता कृषि यंत्र योजना या राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर की पूरी जानकारी यहाँ देखे। …