BC Sakhi Yojana Rregistration Process UP

BC सखी योजाना रजिट्रेशन  BC Sakhi Yojana Registration Process UP सखी

 Sakhi Scheme Registration Banking Sakhi Scheme Online

BC Sakhi Yojana:-

:UP के दवरा उत्तर प्रदेश की महिलाओ को लाभ पहुंचने

BC Sakhi Yojana की शुरुआत 22 मई 2020 को पुरे राज्य भर में की गई। BC Sakhi Yojana का मुख्य उदेश्य रोजगार के अवसर प्रदान कर इन महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाना अउ कोरोनावायरस लॉकडाउन में आमजन को लाभ पहुंचने के साथ ही महिलाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

बीसी सखी योजना के तहत सरकार ने ग्रमीण के लोगो को पैसे के लेनदेन करने में समस्या न हो और साथ ही

इन महिलाओ को एक निश्रित रोजगार भी मिल सके।

BC Sakhi Yojana  Rregistration,   UP BC Sakhi Yojana Online  Rregistration ,UP .gov.in bc sakhi,BC Sakhi  Rregistration CSC, BC Sakhi Yojana Online form 2021, BC Sakhi  Online form,  UP BC Sakhi  का रिजल्ट। बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश।

UP Banking Correspondent Scheme BC Sakhi yojana 2021

BC सखी योजना 2021:ऑनलाइन आवेदन UP BC Sakhi Yojana Online Form | UP Banking Sakhi Scheme - informerbro.in

जैसा की आप सभी जानते है हमारा पूरा भारत देश कोरोनावरस के वजह से  अस्त-व्यस्त हो चूका है बेरोजगारी  बढ़ रही है और कोरोनावायरस थमने का नाम भी नहीं ले रहा है इस बेरोजगारी और लोगो की जरुरतो को देखते हुआ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के दवरा यूपी बैंकिंग सखी योजना की शुरुआत की ग

इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य सरकार का महिलाओ को एक निश्चित रोजगार उपलब्ध करना है इस योजना के तहत जो भी महिलाए अपना रजिस्ट्रेशन करती है उन्हें 6 महीने तक 4000 प्रति महीना के हिसाब से दिया जाएगा इसके आलावा महिला जो भी ट्रांजेक्शन करती है उस पर उन्हें एक निश्चित कमीशन भी मिलेगा यानि महिलाओ को इंसेंटिव भी कामने का अवसर मिलेगा साथ ही वह र24000 की भी कमाई कर पाएंगे।

UPBC Sakhi Yojana640 ग्राम पंचयतो में होगी तैनाती

उत्तर प्रदेश सरकार के दवरा प्रदेश के नागरिको को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए up bc sakhi scheme की शुरुआत की गई थी इस योजना के अंतगर्त लोगो तक बैंकिंग सुविधा पहुंचने का काम किया जाएगा जिसके लिए राज्य भर में 58000 से भी अधिक बैंकिंग sakhi तैनात की जाएगी first चरण में इस योजना के अंतगर्त 683 ग्राम पंचयतो में से 640 ग्राम पंचयतो में बीसी सखी की तैनाती की जा रही है इसके पश्चात बाकि बचे जगहों पर भी बीसी स की तैनाती की प्रकिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

सखी योजना के अंतगर्त चयनित महिलाओ को बैंकिंग क्षेत्र में उचित पषिचण दिया जाएगा ताकि वह ग्रमीण नागरिको तक बैंकिंग सुविधा आसानी से पंहुचा सके।

* बता दे की बीसी सखी योजना के अंतगर्त रूरल सेल्फ अप्लॉयमेंट ट्रेनिंग इन्टीट्यट के द्वारा इन महिलाओ को 6 दिनों का पशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है जिसके पश्चात सभीच्याणित महिलाओ को परीक्षा भी देनी होगी।

* महिलाओ की ट्रेनिंग होने के बाद उन्हें बैंकिंग सखी प्रमाण पत्र दिया जाएगा और यह प्रमाण पत्र मिल जाने के बाद ही ग्रमीण महिलाओ बैंकिंग सखी के रूप में तैनात होकर ग्रमीणो को बैंकिंग सुविधा प्रदान कर सकेंगे।

* up bc sakhi योजना के अंतग्रत पशिचन प्रदान करने के लिए 30 महिलाओ का बेच बनाया गया है जिन्होंने पषिचण के दौरान बैंकिंग सुविधा और सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी दी जाएगी और इन्हे एटीएम गूगल पर इत्यादि ऐसे डीजिटल ऐप का ही प्रयोग करना सिखाया जायगा ताकि यह गर्मिणो को हर क्षेत्रमें जानकारी प्रदान कर सके और हर ग्रामीण के हाथ में बैंकिंग सुविधा पहुंच सके।

* up bc sakhi scheme के अंतगर्त इन महिलाओ को 4000 प्रति माह प्रदान  तो किआ जाएंगे साथ उन्हें प्रोत्साहन राशि और हर एक ट्रांजेक्शन पर अलग से कमीशन भी दिया जाएगा जिससे उनकी माहिए में अच्छी खासी कमाई हो जाएगी यह भी बता दे की बैंकिंग सखी को सीएससी बैंकिंग सुविधाओं को गार्मिन तक पंहुचा सके।

BC Sakhi Yojana UP

योजना का नाम उत्तर परेश बीसी सखी योजना
शुरू किया गया उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के दवरा
कब शुरू किया गया 22मई 2020 को
लाभार्थी राज्य की सभी महिलाए
लाभ निश्रित रोगर साथ ही कमीशन कामने का अवसर
उद्देश्य

ग्रमीण क्षेत्रके

महिलाओ को रोजगार प्रदान करना साथ ही उत्तर प्रदेश

 

 

पूरा करना

लोगो को कोरोनावायरस लॉकडाउन में पैसे की जरुरतो को

 

UPबैंकिंग sakhi yojana main points उत्तर प्रदेश बैंकिंग  सखी योजना  Types

* उत्तर प्रदेश सरकार के दवरा राज्य भर में 58000 महिला बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट की नियुत्कि की जाएंगे जिनका काम ग्रमीण क्षेत्र के लोगो तक पैसे की जरुरत को पूरा करना रहेगा।

* इन महिला बीसी सखी का काम ग्रमीण क्षेत्र के लोगो के घर तक जाकर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करनी रहरगी।

* महिला बीसी सखी के दवरा ग्रामीण लोगो को डिजिटल माध्यम का प्रयोग करते हुआ लेनदेन का काम किया जाएगा।

* bc  sakhi को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार के दवरा 6 महीने तक 4000 प्रति माह की डॉ से भुगतान की जाएगा।

* इस योजना के तहत डिजिटल माध्यम से बैंकिंग सर्विस ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को घर तक पहुंचना है इस को ध्यान में रखते हुआ सरकार के दवरा इन महिला बीसी सखी को एक डिवाइस दिया जाएगा जिसके एवज में इन्हे 4000 अतिरिक्त दिए जाएँगे।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन करने के लिए योग्यता

* उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना आवेदन करने के लिए महिला का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।

* उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए उन महिलाओ को भर्ती किया जाएगा जो बैंकिंग कामकाज को समझने साथ ही लिख पढ़ भी सके।

* उत्तर प्रदेश सखी योजना के लिए उन महिलाओ को प्रथमिकता दी जाएगी जो पहले से बैंकिंग क्षेत्र में काम कर रहे है या उन्हें बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अनुभव पहले से है

* bc sakhi yojana के लिए महिलाओ को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलने की समझ होनी चाहिए

* आवेदक महिला पैसे का लेनदेन कर सके।

*  BC Sakhi Yojana UP   के लिए आवेदन केवल दसवीं पास महिला ही कर सकती है

* आवेदक महिला बैंकिंग सेवाओं की समझ रखती है।

BC Sakhi Yojana Online Registration Process

अगर आप एक इच्छुक आवेदनकर्ता है और आप BC Sakhi Yojana के तहत अपना आवेदन देना चाहते है और बैंकिंग क्षेत्र में काम करना चाहते है तो ऐसा आप कर सकते है।

BC Sakhi Yojana Registration करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्रित कर ले की आप ऊपर बताए गे सभी मापदंडो और शर्तो को पूरा करते है।

BC Sakhi Yojana  online Application Process

BC Sakhi Yojanaके लिए आवेदन इसके मोबाईल Application  के माध्यम से दी जा सकतीः है तो सबसे पहले आपको UP  BC Sakhi App को अपने एंड्रॉयड फ़ोन में Down load करना होगा।

BC Sakhi Yojana Application करने के दौरान कुछ बातो का ध्यान रखे

*bc  सखी के लिए  आवेदन केवल मोबाईल एप्लिकेशन के माध्यम से ही लिए जाएँगे

* bc sakhi के लिए आवेदन आप एंडॉयड फ़ोन के जरिए ही दे पाएंगे क्युकी इसका Application केबल एंड्रॉयड फ़ोन यूजर के लिए ही उपलब्ध है।

* एप्लिकेशन में आपको पांच चरणों में अपना आवेदन देना होगा एक चरण कप्लीट करने के बाद अगले चरण में नेक्स्ट के बटन पर किल्क कर जा सकते है

* आप जब एप्लिकेशन में अपनी जानकारी को दर्ज करते है या अंकरी एप्लिकेशन में सेव हो जाते है अगर किसी कारणवश एप्लिकेशन कट जाता है आपका मोबाईल बंद  हो जाता है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है आप पूण जब इस प्रोसेस को शुरू करेंगे आपका आवेदन जहा पर रुका था वही से शुरू हो जाएगा।

* अगर किसी कारन बस आपने गलत जानकारी दर कर एप्लिकेशन को सब्मिट कर दी तब आप इस एप्लिकेशन को समय रहते एडिट भी कर सकते है और अपनी अंकरी को सही दर कर पूण सब्मिट कर सकते है।

* जब आपके दवरा बहरी गई जानकारी सही होती है तब अप्प इस एप्लिकेशन को फाइनल submit करे।

uttar प्रदेश bc सखी योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नम्बर क्या है।

यदि आपको आवेदन करने में किसी भी दिकत का सामना करना पड़ रहा है या आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो अप्प निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Also Read

Indian Railway Latest News 2021

FAQ up bc sakhi yojana 2021

उत्तर प्रदेश bc सखी योजना क्या है उत्तर प्रदेश bc सखी योजना महिलाओ को रोजगार देने के लिए उत्तर प्रदेश सर्कार के दवरा शुरू की गई एक बैंकिंग क्षेत्र की योजना है जिसके तहत महिलाओ को बीसी सखी  बनाया आगा और इन्हे ग्रमीण क्षेत्र में घर घर जाकर लोगो तक बैंकिंग सेवा देनी होगी।

*BC Sakhi Yojana UP  के तहत कितना पैसा मिलेगा।

bc sakhi yojana के तहत सरकार 4000 प्रति माह की दर से अगले 6 महीने तक महिलाओ को भुगतान करेंगे यानि bc sakhi yojana के तहत महिला 6 महीने में 24000 की कमाई कर सकेंगे साथ ही इन्हे प्रत्येक लेनदेन पर बैंक के दवरा एक निश्रित कमीशन भी दिया जाएगा।

* बस सखी योजना के लिए Who आवेदन कर सकते है।

BC Sakhi Yojana के लिए केवल महिला ही आवेदन कर सकती है साथ ही यह महिला इत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी भी होने चाहिए।

* क्या BC Sakhi Yojanaके लिए आवेदन का कोई का कोई शुलक भी है

अगर BC Sakhi Yojana Application Fee की बात की जाए तो फ़िलहाल bc sakhi के लिए कोई भी आवेदन नहीं रखा गया है।

* बीसी सखी योजन के माध्यम से कितनी महिलाओ को रोजगार दिया जाएगा।

बीसी सखी योजना के माध्यम से पुरे उत्तर प्रदेश राज्य भर में लगभग 58000 महिलाओ को बीसी सखी के पद से नियुक्त किया जाएगा।

BC Sakhi Yojana से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है

bc सखी योजना हेल्पलाइन नंबर-8005380270

Also Read

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021

 

 

 

BC सखी योजाना रजिट्रेशन  BC Sakhi Yojana Registration Process UP सखी  Sakhi Scheme Registration Banking Sakhi Scheme Online BC Sakhi Yojana:-…