Benefits of raisin: यह लोग 20 ग्राम किशमिश का इस तरह करे सेवन फायदे हैरान कर देंगे।

Benefits of raisin: यह लोग 20 ग्राम किशमिश का इस तरह करे सेवन फायदे हैरान कर देंगे।

आप रोज 20 ग्राम किशमिश का सेवन कर सकते है इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व स्वथ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी है

नई दिल्ली: अगर आप डायबिटीज के मरीज है या फिर शरीर में खून की कमी से परेशान है तो किशमिश का सेवन कीजिए यह शरीर के लिए बेहद लाभकारी होगा क्युकी भीगी हुई किशमिश आपको कई गंभीर बीमारियों से बचने में कारगर है।

भीगी हुई किशमिश पोषक तत्वों से भरपूर होती है इसमें आयरन और बी-कम्प्लेक्स विटामिन की उच्च मात्रा होती है जो

अनीमिया में लाभकारी है किशमिश में मौजूद तांबा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद कर सकता है।

 

इस तरह करे किशमिश का सेवन

जाने मने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार भीगी हुई किशमिश में आयरन पोटेशियम कैल्शियम मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है आप रोज 20 ग्राम किशमिश का सेवन कर सकते है इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व सव्स्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकरि है किशमिश को रात भर पानी में भिगोकर रख दे और सुबह खली पेट उसका सेवन करे इससे आपका पाचन भी ठीक रहेगा।

 

भीगी हुई किशमिश के फायदे

* हाई ब्लड प्रेशर के रोगी किशमिश

भीगी हुई किशमिश हे ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो हाइपरटेंशन से बचने में मदद कर सकता है।

* कब्ज और एडीसीटी से राहत।

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो भीगी हुई किशमिश आपको फायदे देगी भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से आप कब्ज एडीसीटी और थकाम की समस्या छुटकारा पा  सकते है.

खून की कमी दूर करने के लिए।

किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जिससे खून की कमी नहीं होती आप में अगर खून की कमी है तो आप 7-10 किशमिश का सेवन रोजाना कर सकते है।

हड्डियों के लिए लाभकारी

किशमिश में कैल्शियम पाया जाता है कैल्शियम के जरिए हमारी हडिया और दांत दोनों ही तंदुरस्त रहते है आपको जानकर हैरानी होगी की आधा कप किशमिस के अंदर 45 कैल्शियम की मात्रा के बराबर है।

वजन बढ़ाने में हेल्फुल

अगर आपका वजन बहुत  कम है और आप वजन बढ़ाना चाहते है तो किशमिस को अपनी डाइट में शमिल कर ले क्युकी इसमें फुरकटोज की मात्रा बहुत पाई जाती है जो वजन बढ़ने में सहयक मणि जाती है इसलिए वजन बढ़ने के लिए दूध में मिलाकर किशमिश पिने की सलाह दी जाती है।

शादीशुदा पुरषो के लाभकारी।

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार शादीशुदा पुरुषो के लिए दूध के साथ किशमिस का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है उन्होंने बताया की एक रिचर्ज के अनुसार किशमिश में मेल फटिलिटी को इमपूर्व करने का गुण मौजूद होता है किशमिश में संप्र मोटेलिटी को भी बढ़ने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है इसलिए सलाह दी जाती है की दूध के साथ  किशमिश का सेवन करे।

 

Benefits of raisin: यह लोग 20 ग्राम किशमिश का इस तरह करे सेवन फायदे हैरान कर देंगे। आप रोज 20 ग्राम…