इन आयुर्वेदिक उपाय से काफी हद तक मिलेगा बड़े हुए ब्लड प्रेशर से आराम

 

इन आयुर्वेदिक उपाय से काफी हद तक मिलेगा बड़े हुए ब्लड प्रेशर से आराम

 

शुगर की तरह हाई ब्लड प्रेशर भी इंसान के लिए साइलेंट किलिंग का काम कर रहा है। हाई ब्लड प्रेशर आज बहुत लोगों की समस्या है। हर साल हाई ब्लड प्रेशर से लाखों लोग ग्रसित होतें हैं और हजारों की मौत का कारण भी बन जाती है। हाई ब्लड प्रेशर को बिलकुल भी काम आकना नहीं चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज को अपनी दवाई, अपने दिनचर्या, कार्य, व्यायाम और भोजन का पूरा ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट को यह आयुर्वेदिक उपाय

करने चाहिए।

 

हाई ब्लड प्रेशर को काम करने के लिए करें यह आयुर्वेदिक उपाय:-

  • ब्राह्मी

ब्रेन बूस्टर के नाम से मशहूर ब्राह्मी औषधि गुणों से भरपूर है। हाई ब्लड प्रेशर में ब्राह्मी काफी लाभ दायक है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

 

  • सर्पगंधा की जड़

सर्पगंधा की जड़ के पाउडर का पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को काफी लाभ मिलता है। सर्पगंध में ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो दिन की की गति को सामान्य करता है, और जिससे हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को काफी आराम मिलता है।

 

  • अर्जुन की छाल

हाई ब्लड प्रेशर को तेजी से कम करने के लिए मरीज को अर्जुन की छाल और दाल चीनी का काढ़ा पीना चाहिए। यह आपकी किडनी को भी स्वस्थ रखता है और आयुर्वेदिक औषधि का काम भी करता है।

 

  • हर्बल जूस

सुबह – सुबह खाली पेट एलोवेरा, लौकी और ज्वर से बना हर्बल जूस पीना चाहिए। जिससे हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को काफी हद तक आराम मिलेगा।

 

यह भी पढ़ें:-

आयुर्वेदि उपाय से कण्ट्रोल करे ब्लड शुगर

click here

Leave a Comment