Blood sugar control: डायबिटीज होने पर ऑलिव ऑयल में पकाए खाना कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

Blood sugar control: डायबिटीज होने पर ऑलिव ऑयल में पकाए खाना कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

 

diabetes: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आपको डाइट में ऑलिव ऑयल जरूर शमिल करना चाहिए जैतून के तेल में पका हुआ खाना स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे देता है।

 

olive oil benefits: खाना पकने के लिए अगर जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जाए तो इससे शरीर को कोई फायदे मिलते है जैतून के तेल में फाइबर शुगर कैलोरी और काब्र्स बहुत ही कम मात्रा में होता है यही वजह है की ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में जैतून का तेल काफी मदद

करता है डायबिटीज के मरीज को जैतून के तेल में बना हुआ भोजन खाना चाहिए ऑलिव ऑयल में औलियोप्रोपिन होता है जो जैतून का सबसे पवरफुर पोलिफेनोल होता है यहाँ एक एंटीऑक्सीडेंट है जिससे शरीर को कोई फायदे मिलते है इस तेल में पाया जाने वाला पोलीफेनॉल्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है अगर आप जैतून के तेल (olive oil) डाइट में शमिल करते है तो आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा और टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है।

 

* ऑलिव ऑयल में पोलीफेनॉल्स एंटीआक्सीडेंट पाया जाया है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है कई रिसर्च में ये पता चला है की एंटी एक्सीडेंट की वजह से इन्सुलिन स्र्व को बढ़ने में मदद मिलती है यानि जैतून का तेल डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है।

* अगर आप रोज जैतून के तेल में खाना पकाते हां तो आपको कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है ऑलिव ऑयल में ाकि ऐसे योगिक पाए जाते है जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने का कम करते है।

* जैतून तेल गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल टेक्स और पेट की लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसमें मोनोअनसैचुरेटड फैट काफी होता है  ऐसे में रोज जैतून का तेल इस्तेमाल करने से कब्ज में आराम मिलता है।

* जैतून के तेल मि विटामिन-ई विटामिन के ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड आयरन और एंटीऑक्सीडेंट काफी होते है इससे शरीर को फायदा मिलता है।

* डायबिटीज में ऑलिव ऑयल काफी फायदेमंद है इसके आलावा जैतून का तेल टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है।

* जैतून के तेल से आँखों के पास हलकी-हलकी मालिश करने से भी काफी फायदा मिलता है इससे थकान दूर हो जाती है और नींद भी अच्छी आएगी।

* ऑलिव ऑयल में खाना पका कर खाने से है ब्लड प्रेशर का खतरा भी काफी कम हो जाता है जैतून के तेल में पोलिफेनोल और मोनोसेचुरटेड फैटी एसिड होता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

* ऑलिव ऑयल खाने से याददाश्त सबंधी परेशनिया जैसे अल्जाइमर का खतरा भी कम हो जाता है।

 

Blood sugar control: डायबिटीज होने पर ऑलिव ऑयल में पकाए खाना कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल   diabetes: ब्लड शुगर को कंट्रोल…