Chiranjeevi Yojana Registration 2021 / MMCSBY benefits

Chiranjeevi Yojana Registration 2021 / मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थय बीमा योजना / MMCSBY benefits !

आज हम आपको बताने जा रहे हैं मुख्यमंत्री चिरंजीवी संस्थान बीमा योजना के लाभ के बारे में। इस योजना में जुड़ने के लिए आपके पास क्या-क्या कर मानपत्र होने चाहिए और इस योजना के अंतर्गत आपको किस प्रकार से फैसले में कैशलेस फ्री में 500000 तक का इलाज मिलता है। यानी कि आप गवर्नमेंट अस्पताल  में जाए , सरकारी हॉस्पिटल और चाहे वह प्राइवेट अस्पताल हो 500000 का इलाज करवा सकते हैं।  इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के जो लाभार्थी हैं यानी राशन

कार्ड के सुख सुविधा में जुड़ा हुआ है। जिनको राशन मिल रहा है। उनके लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं है। साथ ही राष्ट्रीय गन्ना हुई थी 2011 में उनके जो पात्र लाभार्थी हैं उनके लिए भी रजिस्ट्रेशन जरूरी है। अब जो बचे हुए सामान्य केटेगरी में भी हैं।  जिनका राशन कार्ड एपीएल है उनके लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा।  जिनका सैटरडे पर है

आसमान में कैटेगरी में आते हैं रजिस्ट्रेशन के लिए ₹850 देने पड़ेंगे। यानी जो गवर्नमेंट के अनुसार 50 पर्सेंट प्रीमियम है वह आपको देना होगा और जैसे ही आपको आप साल के ₹850 दे देते हैं। तो आप का 1 साल का परिवारिक बीमा हो जाता है। ₹500000 का तक का तो आप इस योजना के अंतर्गत कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। गवर्नमेंट इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन है वह गांव , में शहरों में  ,कैंप लगाकर करवाएगी। लेकिन खुद भी इसका रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर जो भी आपके नजदीक सॅवारकाफे  पर भी जाकर आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और इस योजना में ज्यादा डॉक्यूमेंट जरूरत नहीं है आपके पास आधार कार्ड और जन आधार कार्ड जरूरी है।  यानी कि आपके पास जन आधार कार्ड बना हुआ होना चाहिए। अगर आपका नहीं बना हुआ है तो आज ही आप अपने नजदीकी दुकान पर जाकर जन आधार कार्ड बनवा लीजिए और मुख्यमंत्री चिरंजीवी संस्था बीमा योजना का लाभ उठाइए।

मुख्यमंत्री योजना के बारे में और हम बता रहे हैं। कि कैसे रजिस्ट्रेशन करना है , इस तरह से यह पूरी प्रोसेस है , सारी जानकारी पूरे लेख में बता रहे हैं इस लेख को पूरा करें।  मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत आपको ₹500000 मिलते हैं  सालाना कैशलेस इलाज के लिए यानी कि आपको यह केस में नहीं मिलेंगे। आपके परिवार में किसी प्रकार की कोई दिक्कत होगी , भगवान करे किसी के घर में ना हो फिर भी होनी को कौन टाल सकता है। अगर मान लीजिए किसी परिवार में कोई दिक्कत हो जाती है तो वह 500000 तक का मुफ्त में इलाज करवा सकता है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना  एक स्वास्थ्य योजना है। इसमें राज्य के सभी नागरिकों को कैशलेस इलाज के लिए प्रति वर्ष 500000 तक के स्वास्थ्य बीमा मिलेगा।

यानी राजस्थान के सभी लोगो को इससे लाभ मिलेगा। लेकिन इसमें शर्ते देवी है शर्ते दी गई है योजना की खास बात यह है कि योजना से जुड़े सभी सरकारी और निजी हस्पताल ITBT  का विशेष अधिकारों से लाभ मिलेगा।   राजस्थान के चिरंजीवी योजना के अंतर्गत  के लिए राजिस्थान के गवर्नमेंट में 1 से 10 अप्रैल 2021 हर ग्राम पंचायत और ग्रामीणों में शहरों में हर वार्ड के अनुसार रजिस्ट्रेशन के शिविर लगाए जाएंगे। और उसमें आप रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इस चिरंजीवी योजना में राष्ट्रीय खाद्य योजना यानी राष्ट्रीय सामाजिक जनगणना 2011 के 72 परिवारों को ,लघु व सीमांत संविदा कर्मियों का पूरा प्रीमियम राज्य सरकार देगी। यानी कि इन सभी को पैसे जमा नहीं करवाने पड़ेंगे। रजिस्ट्रेशन के प्रीमियम जमा नहीं करवाने पड़ेंगे। इन सभी को छोड़कर अन्य जो परिवार है उनको उन सभी को ₹850 प्रति वर्ष यानी मामूली प्रियम है। जो आपको जमा करवाना होगा और आप परिवारिक बीमा करवा सकते हैं। ₹850 तक जमा करवाकर साल के 500000 तक की स्वास्थ्य बीमा करवा सकते हैं।  अब हम आपको बताते हैं रजिस्ट्रेशन आपको कैसे करवाना है।

सबसे पहले तो आप यह देख लीजिए कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक 2011 की जनगणना के लाभार्थी को संश्लेषण की आवश्यकता नहीं है।  प्रदेश के प्रत्येक परिवार को निशुल्क स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 1 अप्रैल से लाभार्थियों की रजिस्ट्रेशन प्रारंभ किए जाएंगे। सीरियल चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ राहुल शर्मा ने बताया है कि मई में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करना भाइयों को इस योजना से लाभ नवृत किया जाएगा। प्रधानमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रदेश प्रदेश के प्रत्येक परिवार को प्रति वर्ष ₹500000 तक का निशुल्क इलाज सरकारी व संबंधित निजी अस्पतालों में दिया जाएगा। इस स्वास्थ्य बीमा कवर में विभिन्न बीमारियों विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेज और प्रोसीजर शामिल किए गए हैं। मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन तक चिकित्सा प्रारंभिक जाचे दवाइयां तथा स्ट्रक्चर के बाद के 15 दिनों तक संबंधित पैकेज से जुड़े चिकित्सा व्यय भी निशुल्क उपचार में शामिल होगा।

पंजीकरण के लिए जन आधार कार्ड आवश्यक है – डॉक्टर शर्मा ने बताया है कि योजना में पंजीयन कराने के लिए आमजन को जन आधार कार्ड अथवा जन आधार कार्ड नंबर के साथ अपना आधार कार्ड नंबर लेना अनिवार्य है। पात्र परिवार का योजना के सॉफ्टवेयर पर पंजीकरण उपरांत सलंगन प्रारूप में पॉलिसी दस्तावेज डाउनलोड पर प्राप्त किए जा सकता है। इसमें लाभार्थी परिवार के जन आधार एवं पालिसी संबंधित विवरण दर्ज होगा। ऐसे परिवार जिनका जन आधार / भामाशाह पंजीयन नहीं किया गया है उन्हें पहले जन आधार कार्ड हेतु पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा तथा जनाधार आईडी रेंट जनरल होने के बाद ही योजना अंतर्गत पंजीकरण किया जा सकेगा।

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाएगा – अगर आप खुद रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रमुख होटल पर जाकर इस योजना के बारे में सारी जानकारी पढ़ लेनी है। जब आप ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएंगे तो आपको रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक मिल जाएगा उसी पर आपको अपनी जानकारी देकर पूछी गई सभी जानकारी देकर और मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर देना है।  याद रहे सारी जानकारी सही होनी चाहिए क्योंकि एक बार डॉक्युमेंट्स अपलोड होने के बाद सरकार उसे दोबारा जांच भी करता है।

https://sunstarup.com/readymade-garments-business-tips-margin-kaise-set-kare/

 

Chiranjeevi Yojana Registration 2021 / मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थय बीमा योजना / MMCSBY benefits ! आज हम आपको बताने जा रहे हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published.