Corona Sahayta Rs-5000 Online 2021 Delhi Government

Corona Sahayta Rs-5000 Online 2021

/ Labour Card Online Kaise Banaye / Pravasi Shramik Corona Sahayta !

कौन-कौन से मजदूरों को मिलेगी सुविधा पहले हम इसको जान लेते हैं

बढ़ई , बार बाइंडग, बेलदार, कुली, मजदूर, मकान / घर बनाने वाले,चौकीदार, कंक्रीट मिश्रण करने वाला , क्रेन ऑपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, फ़ितरमेन , लोहार , सफ़ेदी करने वाले पेंटर , पलंबर, पीओपी लेबल, पंप ऑपरेटर, राजमिस्त्री, योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

यह योजना दिल्ली सरकार द्वारा चलाई गई है। इस बारे में पूरी जानकारी पहले हम आपको बता देते हैं। उसके बाद मैं आपको बताऊंगा कि रजिस्ट्रेशन कैसे करेंगे। हिंदुस्तान

अखबार में नई दिल्ली मैं यह योजना के बारे में छपा था की सहायक निर्माण श्रमिकों को पांच पांच हजार रुपए दिए।  यह खबर छपी है मगर यह भी दिया नहीं है दिया जाएगा इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर ना जरूरी है और जिन्होंने पहले स्टेशन करवा लिया है उनके खाते में उनके खाते में पैसा अपने आप ही चला जाएगा दोबारा रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है। “दिल्ली में लॉकडाउन से प्रभावित निर्माण श्रमिक को को सरकार ने पांच पांच हजर रुपए  की वित्तीय सहायता देना शुरू किया है।

दिल्ली सरकार की ओर से 2.10 लाख से अधिक पंजीकृत श्रमिकों को यह राशि दी जाएगी इसके साथ ही सरकार ने प्रभाव प्रवासी दैनिक मजदूरों के लिए जिलावाला भोजन वितरण केंद्र की भी शुरुआत की है। केजरीवाल सरकार की ओर से अब तक 1,05,750 श्रमिकों के बैंक खाते में 52.88 करो रुपए की सहायता राशि जीजी जा चुकी है।  बाकी सभी को भी आने वाले दिनों में यह है। सहायता राशि भेजी जाएगी दिल्ली सरकार दो-तीन दिनों में निर्माण श्रमिकों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी करेगी। भोजन की व्यवस्था सरकार के मुताबिक सभी जिलों में स्कूलों और निर्माण स्थलों में पर भोजन वितरण कराया जा रहा है। गुरुवार कथा तक लगभग 7000 भोजन के पैकेट भी बांटे जा चुके हैं।

  • 11 लाख निर्माण श्रमिकों के लिए 52.88 करोड़ रुपए जारी ।
  • प्रवासी , दिहाड़ी श्रमिकों के लिए भोजन वितरण केंद्र स्थापित। “

कैसे रजिस्ट्रेशन करने हैं और इस बारे में और जानकारी मैं आपको बताने जा रहा हूं।

दिल्ली सरकार ने उन मजदूरों को बड़ी राहत दी है जो सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए लेबर डिपार्टमेंट के चक्कर काट रहे हैं। ऐसे मजदूरों को अब ऑफिसों में नहीं जाना होगा उनका काम अब घर बैठे ठीक हो जाएगा यह कहना है दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का।  उन्होंने कहा कि कुछ दिनों से वह देख रहे हैं कि सरकारी योजना का लाभ पाने के लिए मजदूर लेबल डिपार्टमेंट में सुबह से ही आ जाते हैं। क्योंकि अब जब तक लेबर डिपार्टमेंट में मजदूरों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। तब तक उन्हें सरकारी इनका फायदा नहीं मिलेगा इसके मजदूरों को अब एक कॉल पर सुविधा मिलेगी। 1076 नंबर पर फोन करना होगा। इस नंबर पर कॉल करके आपके घर पर ऑफिसर आएंगे जो रजिस्ट्रेशन करते हैं।  और आपके सारी जानकारी लेंगे उसके बाद वहीं ऑफिसर आपका रजिस्ट्रेशन करवाया या फिर आप ऑनलाइन भी यह है रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यह रहा like – https://edistrict.delhigovt.nic.in/ इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इस वेबसाइट की होम पेज पर आ जाएंगे और उस पेज पर “GOVERNMENT SERVICES NOW AT YOUR DOORS – CLICK HERE TO BOOK ONLINE ” उस पर क्लिक करें।

उस पर क्लिक करने के बाद आप के पास एक नया पेट निकल जाएगा जिसमें “APPLY NOW” का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक कर देना है।   वो करने के बाद आपको अपना फोन नंबर उस पर देना होता है उसका नंबर पर एक OTP आता है। उस ओटीपी को डालने के बाद जो पेज आपके ऊपर सामने खुलेगा उसी पर आपको अपनी पूरी जानकारी देने हैं। जो जो उस पेज पर आप से जानकारी पूछी जरीह यह सभी जानकारी धियान पूर्वक बार दे। उसमें कई सारे विकल्प होंगे बहुत सारे प्रूफ मांगेंगे।  आप को ध्यान पूर्वक उन सभी जानकारियों को भर देना है हर एक पड़ाव में आपको ध्यान रखना है कि आपको लेबर का विकल्प ही सुनना है क्योंकि आप लेबर का विकल्प चुनेंगे तभी आपको ऐसे योजना का लाभ प्राप्त हो पाएगा।  ऐसे ही आंखों का नशा अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपके खाते में कब पैसे हैं कैसे पैसे आएंगे वह सब आपको स्वयं पता चल जाएगा।

 

https://sunstarup.com/list-of-professional-name-positions-in-hindi-and-english/

 

Corona Sahayta Rs-5000 Online 2021 / Labour Card Online Kaise Banaye / Pravasi Shramik Corona Sahayta ! कौन-कौन से मजदूरों को…

Leave a Reply

Your email address will not be published.