Dark Circles dur kare in fruits ke sevan se

Dark Circles dur kare in fruits ke sevan se

 

इन फलो का सेवन करने से नहीं होंगे। डार्क सर्कल।

 

आपका चेहरा कितना भी सुन्दर क्यों न हो  ,अगर आपकी स्किन पर डार्क सर्कल दिखते है। तो आपकी खूबसूरती पर बहुत बुरा असर पड़ता है।डार्क सर्कल से दूरी बनाये रखने के लिये कोई महगें प्रोडेक्ट की आवश्यकता नहीं है। जरूरत है। तो बस सही खान -पान। अपनी डाइट में ताजा फल और हरी सब्जियों,जूस  को शामिल करे।  फ़ास्ट फ़ूड और तले भुने से दूरी बनाये रहे।फिर देखना आपकी खूबसूरती में  चार चाँद लग जायेगे। और एक खास बात रोजाना व्यायम करे। क्योकि हर लड़की चाहती है। सुंदर दिखना।

 

चमकती स्किन और सुंदर दिखना हर लड़की का सपना होता है। लेकिन आँखों के नीचे के डार्क सर्कल (काले घेरे ) की वजह से आपकी स्किन की चमक फीकी पड़ने लगती है। आपका चेहरा कितना भी सुन्दर क्यों न हो  ,अगर आपकी स्किन पर डार्क सर्कल दिखते है। तो आपकी खूबसूरती पर बहुत बुरा असर पड़ता है।डार्क सर्कल से दूरी बनाये रखने के लिये कोई महगें प्रोडेक्ट की आवश्यकता नहीं है। जरूरत है। तो बस सही खान -पान। अपनी डाइट में ताजा फल और हरी सब्जियों,जूस  को शामिल करे।  फ़ास्ट फ़ूड और तले भुने से दूरी बनाये रहे।फिर देखना आपकी खूबसूरती में  चार चाँद लग जायेगे। और एक खास बात रोजाना व्यायम करे। क्योकि हर लड़की चाहती है। सुंदर दिखना।

हमे लगता है। की शायद देर रात तक जाकर पढ़ाई करने या फिर ऑफिस के प्रोजेक्ट और फाइले बनाने के की वजह से रात में देर से सोते है। ऐसी कारण से हमारी स्किन पर डार्क सर्कल हो जाते है। और हम भाग दौड़ की इस बीजी लाइफ स्टायल में अपनी स्किन की अच्छे से केयर भी नहीं कर पाते है। और ऑफिस में काम का प्रेशर होने की से काफी तनाव भी बहुत रहता है। इस वजह से भी डार्क सर्कल हो जाते है। और फिर हम डार्क सर्कल को मिटाने के लिए कई तरह की महगी -महगी क्रीम का इस्तेमाल करते है।

डार्क सर्कल होने के कारण :-

1 . डार्क सर्कल की मुख्य वजह तो खान -पान में जरूरी पौष्टिक तत्वों की कमी होने से होता है।

2 . देर रात तक जाकर पढ़ाई करने या फिर ऑफिस के प्रोजेक्ट और फाइले बनाने के की वजह से रात में देर से सोते है। ऐसी कारण से हमारी स्किन पर डार्क सर्कल हो जाते है।

3 . नींद पूरी नहीं होने से भी. डार्क सर्कल हो जाते है।

डार्क सर्कल से बचने के उपाय :

– हमे अपने डाइट में कुछ खास पौष्टिक तत्वों को शामिल करना चाहिये। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ,विटामिन ,सी ,के ,ऐ ,और विटामिन ई की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थों का सेवन  डार्क सर्कल से दूरी बनाये रखने में मदद कर सकता है।  डार्क सर्कल से दूरी बनाये रखने के लिए हमे अपनी डाइट में ताजा फल और हरी सब्जियों,जूस  को शामिल करे।  फ़ास्ट फ़ूड और तले भुने से दूरी बनाये रहे।फिर देखना आपकी खूबसूरती में  चार चाँद लग जायेगे। और एक खास बात रोजाना व्यायम करे।

1 विटामिन E :- जब हम बात स्किन की सुंदरता को बढ़ाने की आती है। तो विटामिन ई का ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योकि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन ई फ्री रेडिकल्स से लड़ने ,त्वचा की नमी कायम रखने ,पिगमेंटशन को काम करने में मदद करता है। क्योकि इसके रोजना सेवन करने से डार्क सर्कल से  दूरी बनाये रखने और डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिलती है।

 

बादाम ,अवोकाडो ,ब्रोकॉली ,में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। और सर्दी के मौसम आने वाला है। इसलिये विटामिन ई ,विटामिन के,और विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थो का किसी भी रूप में सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। विटामिन ई युक्त पदार्थो के सेवन से ,चेहरे पर ही नहीं। बल्कि पूरी बॉडी में चमक आ जाती है। और साथ ही हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रखता है।

2 .विटामिन K :  -अनार ,पत्ता गोभी ,पालक ,ब्रोकली और अन्य कई हरी पतेदार सब्जियाँ में विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। क्योकि विटामिन हमारे शरीर में बल्ड सर्कुलर को सुचारु बनाये रखने में मदद करता है। अगर  बल्ड सर्कुलर ठीक तरीके  से नहीं हो तो डार्क सर्कल और भी गहरे दिखते है।  लेकिन अगर आप विटामिन के का भरपूर मात्रा में सेवन करते है तो आपके स्किन के डार्क सर्कल बहुत ही जल्दी कम होने लगेंगे। विटामिन के नहीं सिर्फ घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। इसलिये स्किन की सुंदरता बनाये रखने के लिये विटामिन के युक्त पदार्थो को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

 

3 . विटामिन C :– विटामिन सी त्वच में कसाव बरकरार रखने,कोलेजन के निर्माण ,कोशिकाओं तक ऑक्सीजन का संचार बेहतर करने और धूप में बाहर जाने कारण स्किन को होने वाले नुकसान से दूर रखने में विटामिन सी की अहम भूमिका होती है। इसलिये स्वस्थ स्किन के  और डार्क  सर्कल से बचने के लिए विटामिन सी का  सेवन करना चाहिए। खट्टे फलो जैसे संतरा ,नारंगी  और आँवला ,इन फलो में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

4 ‘आयरन :- आयरन और विटामिन बी 12 कमी के कारन भी डार्क सर्कल हो जाते है। आयरन की कमी के कारण बॉडी में टिश्यूज तक ऑक्सीजन सुचारु रूप से नहीं पहुँच पाता है ,इसी वजह से स्किन की चमक फीकी पड़ जाती है। और फिर डार्क सर्कल ज्यादा दिखाई देने  लग जाते है। इसलिए आप पालक ,टोफू ,दाल ,मशलूम ,बीन्स और हरी पत्ते दार सब्जियाँ में  भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इनको अपनी डेली रूटीन की  डाइट में शामिल करे। और रोजाना एक्सरसाइज जरूर करे।

5 . लाइकोपीन :-  लाइकोपीन एक महत्वपूर्ण केमिकल हैजो हमारे शरीर में होने वाली  कई बीमारियों से  दूरी बनाये रखने और स्किन पर समय से पहले पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर लाइकोन पिग्मेंटेशन को कम करने में सहायता करता है। इसलिए अपने दैनिक आहार में नियमित रूप से लाइकोपीन वाले खद्य पदार्थ शामिल करे। जैसे टमाटर ,अमरूद और पपीता में भरपूर मात्रा में लाइकोन पाया जाता है। और टमाटर में स्शपेशलटमाटर में विशेष रूप से लाइकोपीन के अलावा स्किन को हेल्दी बनाये रखने वाले पौष्टिक तत्व ,बीटाकेरोटीन और विटामिन सी भरपूर मात्रा पाया जाता है।

Leave a Reply