Delhi UP Bihar सहित इन राज्यों के स्कूल जानिए-Date & Latest Updte

हरियाणा में कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूल को 16 जुलाई और कक्षा 6 से 8 के सभी स्कूल को 23 जुलाई से खोलने की अनुमति दी गई है।

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर घट रही है में कई राज्यों ने कोरोना पाबंदियो में भी छूट देनी शुरू कर दी है इसी के साथ ही हरियाणा महाराष्ट्र आंध्र प्रदेश सहित कई राज्यों में स्कूलो को दोबारा खोलने की तरीको का भी ऐलान हो गया है हालंकि अभी कई राज्य ऐसे है जिन्होंने स्कूल खोलने को लेकर अंतिम फैसला नहीं लिया है उम्मीद है की यह

राज्य भी जल्द ही कोई निर्णय लेंगे जानिए-लेटेस्ट अपडेट्स।

School Reopen: All schools and colleges are Going to Be Opening in these  states from 19 January And 1 February See Here full list

उतर प्रदेश में Online Class  जारी :-

उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से प्रशासनिक कार्यो के लिए स्कूल खुले जा चुके है लेकिन बच्चो को अभी ऑनलाइन क्लास के जरिए ही पड़िया जा रहा है सरकार ने फ़िलहाल टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को ही स्कूल आने की मंजूरी सिर्फ प्रशासनिक कार्य किए जा रहे है।

हरियाणा में 16 जुलाई खुलेंगे

हरियाणा में कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूल को 16 जुलाई और कक्षा 6 से 8 के सभी स्कूल को 23 जुलाई से खोलने की अनुमति दी गई है राज्य सर्कार ने हल ही मी यह निर्णय लिया है मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया की शिक्षण संस्थनो में कोरोना के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना जरूरी है।

 

महाराष्ट्र में 15 जुलाई से स्कूल खुलेंगे

स्कूल को खोलने के मामले में महाराष्ट्र सरकार बहुत फूंक-फूंककर कदम रख रही है। सरकार ने सिर्फ उन जगहों पर ही स्कूल खोलने का फैसला लिया है जहा पिछले एक महीने में कोरोना का एक भी केस नहीं आया है ऐसी जगहों पर 8वी से 12वी तक की कैशा के लिए 15 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे।

दिल्ली में तीन फेज में खोलेंगे स्कूल

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूल को तीन फेज में खोलने के लिए कहा था 28 जून से शुरू हुआ पहले फेज में शिक्षक और छात्र (जरूरत पड़ने- पिता के साथ) ऑनलाइन जुड़ेंगे 5 जुलाई से दूसरे फेज में शिक्षको को भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सहयोग देना शुरू करना था तीसरा फेज अगस्त से शरू होगा इसमें कक्षा-आधरित गतिविधियों पर ध्यान ददिया जाएगा कक्षा नर्सरी से आठ तक वर्कशीट दी जाएगी।

मध्य प्रदेश में स्कूल खोलने पर फैसला नहीं

मध्य प्रदेश सरकार ने अभी तक स्कूलो को दोबारा खोलने को लेकर फैसला नहीं लिया है हालंकि पहले 1 जुलाई से स्कूल को खोलने की तैयारी थी लेकिन बाद में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इससे इंकार क्र दिया उन्होंने खा था की फ़िलहाल कक्षाए ऑनलाइन चेलंगी स्कूल को खोलने को लेकर बाद में फैसला लिया जाएगा।

 

बिहार में स्कूल को चरणबद्ध तरीके के खोलने का निर्णय

बिहार में चरणबद्ध तरीके से स्कूलो को खोलने का निर्णय लिया गया है राज्य में 6 जुलाई से स्कूल खुलने शरू हो गए है हालंकि पहले ही कहा जा चूका है की कोरोना की स्थितयो को देखते हुआ इस कोरोना की तीसरी लहार आने की आशंका जताई जा रही है जो फिर से स्कूल पर असर डाल सकती है।

 

तमिलनाडु में स्कूल खोलने पर निर्णय नहीं

तमिलनाडु में फ़िलहाल स्कूल खोलने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है राज्य में कोरोना के मामलो में गिरावट आने के बाद ही स्कूल खोलने को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है फ़िलहाल तमिलनाडु में शनिवार को कोरोना के 2913 नए केस मिले जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 25,6,011 हो गई वही 49 मरीजों की मौत होने से मृतकों की तादाद 33,371 पहुँच गयी।

 

गुजरात में 15 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

गुजरात सरकार ने 15 जुलाई से 12वी कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए और कॉलेजों तथा टेक्निकल इस्टीट्यूट को छात्रों के लिए 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति दे दी है छात्र वोलियंत्री बेसेस पर फिजिकल क्लासेस ले सकते है छात्रों की उपस्थिति अनिवर्य नहीं होगी।

 

आंध्र प्रदेश में 16 अगस्त से स्कूल खुलेंगे

आंध्र प्रदेश सरकार ने 16 अगस्त से सभी स्कूलो को खोलने का निर्णय लिया है फ़िलहाल 12 जुलाई से ऑनलाइन क्लास शुरू होगी हाल ही में राज्य के शिक्षा मंत्री ओडिमूलपु सुरेश ने इस बारे में जानकारी दी थी।

Also Read

 

UP B.Ed Admit Card 2021 (Out) Download Link

 

हरियाणा में कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूल को 16 जुलाई और कक्षा 6 से 8 के सभी स्कूल…