Dhanteras 2021: इस साल कब है धनतेरस जानें तिथि शुभ मुहूर्त और महत्व

Dhanteras 2021: इस साल कब है धनतेरस जानें तिथि शुभ मुहूर्त और महत्व

Dhanteras 2021 date and time in india: 2 नवंबर 2021 को धनतेरस का पर्व मान्य जाएगा हिन्दू धर्म में धनतेरस के पर्व को विशेष मन गया है।

dhanteras 2021 Date: पंचाँग के अनुसार इस वर्ष धनतेरस का पर्व 2 नवंबर 2021 मंगलवार को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की तिथि में मान्य जाएगा मान्यता के अनुसार धनतेरस का पर्व कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रोदशी की तिथि को मनाया जाता है इस पर्व का संबंध दें और समृद्धि से माना गया है इस दिन भगवान धन्वतरि देव की विशेता पूजा की जाती है।
धनतेरस पर ऐसा माना जाता है की इस दिन ही भगवान धन्वतरि का जन्म हुआ था इसी कारण इसे धन्वतरि जयंती और धन त्रोदशी भी कहा जाता है इस दौरान बाजार से आभूषण वाहन बर्तन आदि खरीदकर घर में लेन को शुभ माना गया है।

धनतेरस

महत्व
धनतेरस पर धवंतरि देव और माँ लक्ष्मी की पूजा का विधान बताया लक्ष्मी जी को धन की देवी माना गया है लक्ष्मी जी की कृपा से वैभव सुख समृद्धि प्राप्त होती है जिन लोगो पर लक्ष्मी जी की आशीवार्द बना रहता है उनका जीवन कष्ट बाधा और परेशनियों से मृतक रहता है इस दिन शुभ मुहूर्त में विधि पूरवक पूजा करने से धन्वतरि देव और लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

धनतेरस 2021 तिथि और मुहूर्त
धनतेरस तिथि 2 नवंबर 2021 मंगलवार
प्रदोष काल शाम 5:35 से 8:11 तक
वृषभ काल-शाम 6:18 से शाम 8:14 तक धनतेरस 2021 पूजन शुभ मुहूर्त-शाम 6:18 से 8:11 तक

भगवान धन्वतरि की कथा
पौराणिक मान्यता के अनुसार धन्वतरि देव को भगवान विष्णु का अवतार माना गया है इन्हे 12 व अवतार भी माना गया है धन्वतरि को आयुर्वेद का जन्मदाता भी कहा गया है इसीलिए इन्हे देव चिकित्सक का दर्जा प्राप्त है धन्वतरि भगवान का जन्म समुन्द्र मंथन से हुआ था कार्तिक मास की त्रयोदशी की तिथि में समुन्द्र मंथन से भगवान धन्वतरि प्रकट हुए थे भगवान धन्वतरि कई ग्रंथो के रचयिता भी है धन्वतरि सहिंता की रचना भी धन्वतरि देव ने ही की थी जो आयुर्वेद का मूल ग्रन्थ माना जाता है।