dimaag ko tej karane ke tarike दिमाग को तेज करने के तरिके 

दिमाग को तेज करने के तरिके 

 

क्या आप जानते है की दुनिया में 90 प्रतिशत दिमाग और 90 प्रतिशत पैसा सिर्फ 10 प्रदिशत लोगो के पास होता है।  एक करवा सच्च जान लो सफलता , पैसा और जिव , सिर्फ शरीर की मेहनत करने वाले लोगो को नहीं बल्कि दिमाग की शाकि का अच्छे से उपयोग किया जाता है।  उन्हें मिलती है लेकिन वो है 100 में से सिर्फ 10 % लोग ही अपने दिमाग का प्रयोग कर पते है।  आप किसी भी फील्ड में देख लो 90 % लो ही मेहनत करते दिखेंगे।  और 10 % लोग ही सफलता /

कामयाबी के शिखर पर दिखेंगे।  ये सारा लिख दिमाग की शक्ति को बढ़ने और उपयोग करने का है।  आइये आज हम सिखाते है की हम अपने दिमाग की शक्ति को कई गुना कैसे बढया जाए अगर बढ़ने और उसका भरपूर उपयोग करने का है।  इस लेख में बताए गए बातो को अचे से पढ़गे / समझे गए तो आप  सब हासिल कल सकते है।

आप पाना चाहते है कामयाबी ?  आप को मिलेगी और हर चीज आप की होगी।  और हर इंसान आप की इज्जत करेगा।  सबसे पहले हम यह समझते है की हमरे दिमाग की सरचना कैसे होती है और ये कैसे काम करती है।  हमारे दिमाग का वजन हमारे शरीर के भाग का 2% होता है।  मानव दिमाग में 2 मिलियन न्यूरोन्स होता है।  औसतन हम पुरे जीवन में 2 से 3 %  न्यूरोन्स का ही इस्तेमाल कर पते है।  और बुद्धिशाली से 5% का ही उपयोग कर पते है।  मानव दिमाग एक computer की तरह ही काम करता है यह हमारे शरीर और सेंसिस से information रिसीव करके वापिस शरीर में पहुँचता है।  पर मानव का दिमाग computer से कई गुना ज्यादा शक्ति शैली है।  मानव का दिमाग केवल 3 घंटो में विक्सित होता है।  for ब्रेन ,मिट ब्रेन और हिम ब्रेन इनमे से प्रत्येक में प्रायोफील्ड कैवेटिज होते है जिनमे मेल्टीक्लेश करते है।  हम काखो से जो भी देखते है।  जोभी हमें कानो से सुनाई देता है।  उसका प्रोसेस हमें पोरल लॉक में होता है।  हमारे दिमाग में दर्द की कोई नश नहीं होती इसलिए हममे दिमाग को तेज और शक्तिशाली कैसे लिया जाए –

  1. सबसे पहल यह बात है की हमारा दिमाग 75% पानी से बना होता है। इसलिए हमें पुरे दिन में काम से काम 6 से 7 गिलास पानी पीना चाहिए। उसका भी एक विज्ञा है।  आप के शरीर का वजन है उसमे आप 10 का भाग कीजिए और जो अंक आपके सामने है 30 % पानी प्रतिदिन पीना है।  उदहरण के तोर पर – अगर आप के शरीर का वजन 80 k.g. हो तो आप  रोजाना 3 लाइट पानी रोजाना पीना है।  पर्याप्त मात्रा में पानी पिने से आपका दिमाग  स्वस्त रहता है। ज्यादा शक्ति के साथ सारा काम कर पता है।
  2. आप अपने खाने में उमेगा 3 फेटी एसिड लो। उमेगा 3 आपके दिमाग को और हिड़ये के लिए सबसे ज़्यदा जरूरी आहार है।  आपको उमेगा 3 इसलिए खाना चाहिए क्युकी हमारी body प्रोसेस नहीं करती।  और हमारे दिमाग के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है।  वैसे तो उमेगा 3 fish सलोमन में होता है।  लेकिन में खुद शाकाहारी हु।  आपके हदये और दिमाग को रोज 1.1 गर्म उमेगा 3 की आवश्यकता होती है।  इसके लिए शाकाहारी लोगो के पास सबस अच्छा आहार है फ्लेक सीड।  कहते है फलेस सीड में प्लेन ईट जैसी हिंदी में अरबी कहा जाता है।  अब इसे खाना कैसे है समझते है।

अलसी के बीचो को पीसकर उसका पाउडर बना ले।  और रोजना आपको एक टेबल सपूण खाना है।  अलसी  पाउडर में 1.1  गर्म ओमेगा 3 मिल जाऐगा जो आपको दिमाग के विकास के लिए और आपके हार्ट के लिए बहुत ही अच्छा है।  इससे आप को स्ट्रेस्ट भी बहुत काम होता है।  अलसी के आलावा भी आपके दिमाग के लिए बादाम , अख़रोट , बेरीज , डार्क चॉकलेट , अवाकोड़ा , बोरकाली बहुत ही अच्छे आहार है और बादाम को खाने का सही समय शाम का है।  आप नियमित व्यायम करे जिरसे आपमें शरीर स्वस्थ रहे।

  1. प्राणायाम और व्यायम और ध्यान आसान , प्राणायाम करने से हमारे मसितक तक पोसी ऑक्सीजन पहुँचती है जिससे हमारे दिमाग ज्यादा शक्तिशाली होता है। अपना शरीर स्वस्त और शार्प रहने से आपका दिमाग भी स्वस्त और शार्प रहता है और नियमित ध्यान जरूर करे। ध्यान करने से आपका दिमाग  तेज हो जाता है।  जिसे आपको दिमाग के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है और आप अपनी नींद पूरी ले। रात को तो आप पूरी नींद ले ली पर दिन में भी आप काम करते करते थक जाए तब 15 से 20 min के लिए एक या दो  दो बार आखे बंद करके सरे काम छोड़ कर के शरीर को धोड़ा आराम दे।  इसे पावरनेब बोलते है ये आपके दिमाग को फिर नई ऊर्जा प्रदान करती है।
  2. आप दिमाग व्यायम करे और दिमाग के game खेले। दिमाग की exercise जैसे चिगम चबाने से हमारे दिमाग में ज्यादा ब्लड पहुँचता है। जिसे हमारे दिमाग की ताकत बहुत बड़ जाती है और दिमाग को उल्टा करके exercise करे। लेफ्ट हैंड से लिखने की कोशिश करे , या लिस्ट हैंड से टूट पेशट करने की कोशिश करे आपको ये काम करने में बहुत कठनाई आएगी मगर इससे आपके दिमाग के न्यूरॉन्स एक्टिव हो जाएगे इससे आप की दिमाग की शक्ति बड़ने लगेगी आप का दिमाग तेज दौड़ने लगेगा।  इससे आपकी यादाश शक्ति में भी वृद्धि होगी।  खासकर ये students के लिए काफी फायदे मंद है।  जो बच्चे भूलते है उनको ये exercise जरूर करनी चाहिए और साथ ही दिमाग से जुड़े game भी खेलने चाहिए।  चैस और पजल जैसे game जिसमे आपको अपना दिमाग लगाना चाहिए।  कुछ सोचना पड़े , दिमाग लगाना पड़े।  इस प्रकार के game खेलने से आप के दिमाग की शक्ति बढ़ती है।  और साथ ही याद करने की शक्ति भी बड़ती है।  चाहे वो आप के स्कूल , कॉलेज के notes हो याकिसी के फ़ोन के नंबर हो और रात को सोने से पहले आप अपने सरे दिन को एक बार याद करे या किसी डायरी में लिखने से दिमाग पर जोर पड़ेगा और आपके अपनी सरे दिन का याद करना पड़ेगा जिससे आपके दिमाग के यादाश बढ़ने लगती है।  दिमाग के याद करने की और चीजों को लम्बे समय तक याद रखने की शक्ति बरती है।
  3. आप हमेशा कुछ न कुछ नया सिखाते रहिऐ। नए भाषा को सिखे , कभी सगीत में कुछ नया सीखे , कुछ भी आप ऐसा सिख सकते रहे जिसमे आपको अपना दिमाग लगाना पड़े। आपके दिमाग की कसरत हो। आपकी लाइफ से हो जो आपकी जिंदगी में आपके काम अये आपके लिए फायदे मंद हो।  इन सारी बातो का अगर आप इन बातो का नियमित रूप से अभ्यास करने लगे तो यकीन मानिये आप इन लोगो से ज्यादा कामियाब बनेगे।  जिस इंसान को सही समय पर सही दिमाग लगाना आगया तो उसके लिए दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है।  वो जो चाहे वो हारिल कर सकता है।  इंसान की इतनी वयलु नहीं होती है जिनका दिमाग और विचार की होती है।

एक इंटेलिजेंसन इंसान ही एक समझदार इंसान की सब इजाजत करता है जो इंसान दिमाग को तेज करे उसे लोग धोका नहीं दे पते।   उसका गलत फायदा नहीं उठा सकते उसके तेज दिमाग की वजह से उसे पंगा नहीं लेना चाहते।  इंसान और जानवर में बस यही फर्क है।  बस आप अपनी भुद्धि जितना अधिक उपयोग करेंगे जितना अधिक अच्छे से उपयोग करेंगे जिंदगी को आप उतना अच्छा जी पाएगे आप को पता है इंसान के पास जितना भी पैसा हो , लेकिन उसका दिमाग बिगड़ जाए तो पैसा किसी काम का नहीं होता।  और किसी के पास कुछ न होतो मगर दिमाग हो तो यकीन मानिये वो इंसान सबकुछ हासिल कर सकता है। अगर आप अपने दिमाग को बढ़ना चाहते है तो आप को अपने ज्ञान  को भी बराइये।  आप नियमित रूप से पुस्तक पढ़ते रहिये क्युकी कहते है की रीडर्स आर लीडर्स , और लीडर्स आर रीडर्स  पढ़ते है वही राजा कहते है।  और जो राजा कहते है वो हमेशा पढ़ते है।  दुनिया में 100 लोगो में से 10 ही लोग किताब पढ़ते है।  वो 10 लोग ही 90 लोगो पर भरी पढ़ते है जितना ज्ञान आपके दिमाग में जाएगा उतना ही अच्छे तरीके से आप का दिमाग काम करेगा।  इसलिए आप कभी भी किताब पढ़ना मत छोड़ना और किताब का मतलब आपके मनोरंजन की किताब से नहीं है आप वो किताब पढ़े जो आपके ज्ञान को बढ़ते है जिससे आप  बुध्दि और ज्ञान बारे।  जिस इंसान को अपनी भुधि की शक्ति का सही से उपयोग करते नहीं अत वो सही से जिंदगी नौकरी ही करता रहता है।  काम ही करता रहता है मेहनत की करता रहता है लेकिन जिस इंसान को अपने दिमाग की शक्ति का उपयोग करने आ गया न वो इंसान एक राजा की तरह जीता है।

https://sunstarup.com/dengue-fever-treatment-kiwi-fruit-to-cure/

https://freetaxguru.in/tds-payment-due-date-for-fy-2021-22/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *