Drinks से हो सकता है ब्लड शुगर कंट्रोल way !

           Drinks से हो सकता है ब्लड शुगर कंट्रोल !

जैसे जैसे समय बीत रहा है वैसे वैसे ही ब्लड शुगर के मरीजों की सख्या बरती जा रही है।  आज के समय में तनाव दायक जीवन शैली , अव्यवस्त और गलत खानपान के चलते ब्लड  शुगर की समस्या होती है।  मधुमेह के मरीजों के लिए अपना शुगर लेवल कंट्रोल करना कठिन होता जा रहा है।  ब्लड में शुगर लेवल की मात्रा बड़ जाने  कई खतरनाक बीमारियों का सामना करना पर सकता है।  जब शरीर में सही मात्रा में इन्सुलिन नहीं बन पता , तब रक्त शर्करा की मात्रा में विधि होती

है।  जिससे शरीर में शुगर लेवल बड़ जाता है।  बोल्ड शुगर लेवल के बड़ जाने पर कई प्रकार की समस्या हो सकती है जैसे – तनाव , थकन , लगातार पेशाब आना , सिरदर्द , आखो की रोशनी धुंधाली होना , ध्यान केंद्रित न कर पाना , बार बार प्यास और वजन घटना अदि।  यदि आप अपने खान पान को सही करते है तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।  आप को ऐसे आहार लेने चाहिए जिससे आपके  ब्लड लेवल कण्ट्रोल रहे सके।

करेले का जूस – सबसे ज्यादा फायदे मंद है करेले का जूस।  जिनको भी हाई शुगर की समस्या है उनको करेले का जूस पीना लाभ करी है।  एहि शरीर में शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में मदत करता है।  करेले का जूस इन्सुलिन को सक्रीय करने बनता है। जो शुगर को फैट में नहीं बदलता और साथ ही पर्याप्त में इसका इस्तेमाल करता है।  वही करेले का जूस वजन काम करने में भी मदत मदत करता है। करेले में मौजूद चरेटिन को ब्लड ग्लूकोज लोव्रिग एजेंट भी रहा कहा जाता है।  रोजाना करेले का जूस शुबह पिने से रोगी को बहुत ही फायदे होते है।

मेथी का पानी – मेथी में कई प्रकार के पोषक तत्व मिले होते है।  जो ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में मदत करता है रोजाना 10 गरम मेथी को गर्म पानी में डालकर , पानी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल में काफी फरक अत है।आना भी खाना   साथ ही हो सके तो मेथी दाना भी खाने की कोशिश करनी चाहिए।  मेथी दाना काफी कर्व होता है मगर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी फायदे मंद है।  इसमें मौजूदा फायबर पाचन प्रकिया को धीमे करने में काफी मदद करता है।

ग्रीन टि – दूध वाली चाय तो मरीज के लिए जेहेर के सामान है।  इसलिए कहा जाता है की शुगर वाले मरीज को ग्रीन टि का ही सेवन करना चाइये।  यह वजन काम करने के लिए भी फायदे मंद है।  इसे में मरीजों को ग्रीन टी का ही सेवन करना चाहिए।

https://sunstarup.com/what-is-effective-tax-rate-in-united-state-of-america/

 

           Drinks से हो सकता है ब्लड शुगर कंट्रोल ! जैसे जैसे समय बीत रहा है वैसे वैसे ही ब्लड शुगर…

Leave a Reply

Your email address will not be published.