Foot pain home remedies: पेरो में रहता है दर्द इन 5 तरीको से करे उपचार

Foot pain home remedies: पेरो में रहता है दर्द इन 5 तरीको से करे उपचार

 

Foot pain home remedies: पेरो में दर्द कई करने से होता है जैसे मासपेशियो में ऐठन ऑस्टियोपोरोसिस गठिया जोड़ो में फ्रेक्चर या किसी अंदरूनी चोट की वजह से भी हो सकता है पेरो के दर्द से प्रश्न है तो दवा से ज्यादा देसी नुस्खे आजमाए।

 

नई दिल्ली लाइफस्टाइल डेस्क जिंदगी में मासूफ़ियत इतनी ज्यादा बढ़ रही है की दिन की शुरुआत से ही भागदौड़ शुरू हो जाती है हम दिन भर इतना भगाते और चलते-फिरते है की हमारे पेरो में दर्द होना लाजमी है पेरो में दर्द

कई करने से होता है जैसे मासपेशियो में ऐठन ऑस्टियोपोरोसिस गठिया जोड़ो में फ्रेक्चर या किसी अंदरूनी चोट की वजह से भी हो सकता है अर्टराइटिस और  शुगर के मरीजों को पेरो में दर्द की शिकयत ज्यादा रहती है हालंकि पेन किलर डावाओ से कुछ समय बाद  फिर परेशान करने लगता है अगर आपके पेरो में भी अक्सर दर्द रहता है तो हम आपको बता रहे है की इससे कैसे छुटकारा पाया जाए।

 

गर्म पानी में नमक डालकर करे सिकाई

अगर रोज रत में पैर दर्द करते है तो हल्के गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उसमे पैर रखकर पेरो की सिकाई करे इससे मासपेशियो के दर्द में राहत मिलेगा।

 

सरसो का तेल और अदरक का रास दर्द करेगा दूर

अदरक सबसे कारगर पेन किलर है इसमें एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते है जो दर्द सूजन ऐठन में दर्द ज्यादा हो तो सरसो के तेल में अदरक का रास मिलकर मालिश करे।

 

सरसो का तेल दिलाता है दर्द राहत सरसो का तेल पेरो के दर्द से छुटकारा दिलाता है सरसो के तेल में लहसुन की कुछ छिली  हुई कालिया डालकर उसे अच्छी तरह गर्म कर लीजिए तेल गुनगुना हो जाए तो पेरो की अच्छी तरह से मालिश कीजिए इस तेल से मसाज करने से मासपेशियो की ऐठन कम होती है।

 

सेब का सिरका करेगा मासपेशियो का दर्द दूर

यदि आपके पेरो में दर्द और सूजन रहती है तो एक चमच्च सेब के सिरके को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीए इससे मासपेशियो की सिकुड़न खत्म होगी और सूजन में भी आराम मिलेगा सेब का सिरके में पोटेंशियंम भरपूर होता है जो मासपेशियो के दर्द को दूर करता है।

 

लहुसन के तेल करे मसाज

लहुसन की दस चिलिहुई कालिया 25 ग्राम अजवायन के साथ 10 ग्राम लॉन्ग को थोड़े से सरसो के तेल में अच्छी तरह पका ले जब तेल जलने लगे और धुआँ छोड़ने लगे तो उसे उतर कर कांच की बोतल में ठंडा करके भर ले इस तेल से घुटनो पर मालिश करने से घुटनो का दर्द खत्म हो जाता है।

Foot pain home remedies: पेरो में रहता है दर्द इन 5 तरीको से करे उपचार   Foot pain home remedies: पेरो…