Ginger ki barfi Recipe

Ginger ki barfi Recipeसर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिये ,स्वादिष्ट अदरक की बर्फी खाने से नहीं होगी ,थकान और सर्दी -खासी (जुकाम )

अदरक की बर्फी (Ginger ki barfi)बनाना बहुत ही सरल  है।और इसका स्वाद भी आप लोगो को बहुत ही अच्छा लगेगा। क्योकि ये थोड़ी सी तीखी और थोड़ी सी मीठी इस बर्फी से स्वास्थ्य को कई फायदे भी है। इसे खाने से आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा और आपकी सेहत तंदुरस्त रहेगी क्योकि ये बर्फी खाने से आपको सर्दी -जुकाम जैसी कई बीमारियों से तुरंत छुटकारा मिल जायेगा।

Ginger ki barfi Recipe(अदरक की बर्फी रेसिपी ) अदरक का नाम सुनते

ही लोगो के दिल में बस  एक ही ख्याल आता है। चाय या फिर काढ़ा इन दो चीजों के नाम ध्यान में आते है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्योकि अदरक से स्वीट्स भी बनाई जाती है।अदरक की बर्फी (Ginger ki barfi)बनाना बहुत ही सरल  है।और इसका स्वाद भी आप लोगो को बहुत ही अच्छा लगेगा। क्योकि ये थोड़ी सी तीखी और थोड़ी सी मीठी इस बर्फी से स्वास्थ्य को कई फायदे भी है। इसे खाने से आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा और आपकी सेहत तंदुरस्त रहेगी क्योकि ये बर्फी खाने से आपको सर्दी -जुकाम जैसी कई बीमारियों से तुरंत छुटकारा मिल जायेगा।सर्दी के मौसम में अदरक हमारे हेल्थ के लिए बहुत अच्छी रहती है। आइये जानते है। अदरक की बर्फी बनाने का सरल (आसान ) तरीका रेसिपी

Ginger ki barfi Recipe(अदरक की बर्फी रेसिपी ) सामग्री :-

1 .चीनी /गुड़ -300 ग्राम

2 .घी -3 चम्मच

3 .अदरक -200 ग्राम

4 .इलायची -पाउडर

Ginger Barfi (1 kg) | Chanekar Classics

Ginger ki barfi Recipe(अदरक की बर्फी रेसिपी )विधि :-अदरक की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले आप अदरक को अच्छी तरह से धो लो। उसके बाद अरदक के मोटे -मोटे टुकड़े काटकर मिक्सर में डाले और इसमें थोड़ा सा दूध डालकर इसका मिक्सर में पेस्ट बना लो। और फिर गैस पर एक कढ़ाई रखे और उसे गर्म होने बाद उसमे घी डाले और फिर घी को गर्म होने के बाद इसमें अदरक का पेस्ट डाले। और गैस की धीमी -धीमी आँच पर पाँच मिनिट तक फ्राई करे।और पाँच मिनिट बाद इसमें चीनी डाले। और लगातार चलाते रहे। चीनी को अच्छी तरह घुलने दे।और चीनी घुलने के बाद इसमें इलायची पाउडर डाले। और गाढ़ा होने तक पकाये। अब आप एक प्लेट ले और उसमे बटर पेपर रखे। और बटर पेपर पर घी लगाये। और पेस्ट को इस प्लेट में निकाल लो। और पूरी प्लेट में एक जैसा फैला लो। और जब पेस्ट ठंडा हो जाये। इसके बाद अपनी मनपसंद के आकार में बर्फी को काटकर रख लो। क्योकि ये अदरक की बर्फी जल्दी ख़राब नहीं होती है। आप इसे कम से कम एक महीने तक स्टोर करके रख सकते है। लेकिन आप इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में ही रखे। और अदरक की बर्फी खाकर  के  सर्दी के मौसम में भरपूर आनंद लीजिये और अपनी फेमेली को सर्दी -जुकाम से बचायें।

आपको मेरी रेसिपी पसंद आने पर आप  इसे शेयर जरूर करे। और आप हमारी वेबसाइड पर जुड़े रहे। हम आपके लिए लेकर आयेगे और कई ढेर सारी स्वादिष्ट रेसिपी।

Leave a Comment