Health Benefits of eating black grapes : याददाश्त बढ़ाने से लेकर बालों का झड़ना तक रोकता है काला अंगूर!

Health Benefits of eating black grapes : याददाश्त बढ़ाने से लेकर बालों का झड़ना तक रोकता है काला अंगूर!

 

काले रंग के अंगूर स्वाद में तो मीठे होते ही हैं, सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते हैं। अंगूर में मौजूद ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व व्यक्ति को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। काले अंगूर का नियमित सेवन न सिर्फ आपके मोटापे को कम करने में बल्कि डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं भी दूर करने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं काले

अंगूर का सेवन करने के ऐसे ही कुछ अनगिनत फायदों के बारे में।

इंफेक्शन से रखें दूर

काले अंगूर में मौजूद रेसवेरॉटल बैक्टीरिया और फंगस को मारने में मदद करता है, जो शरीर में पहुंचकर किसी भी तरह का इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं। ये पोलिया और हर्प्स जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। काले अंगूरों में वायरस से लड़ने की भी क्षमता होती है। ये फेफड़ों में नमी बढ़ा कर अस्थमा भी ठीक कर सकता है।

बालों के लिए सेहतमंद

बालों से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप काले अंगूर का सेवन करें। इसमें पाए जाने वाला विटामिन ई बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। काले अंगूर में मौजूद विटामिन ई बालों से जुड़ी परेशानियां जैसे-रूसी, बालों का गिरना या सफेद होना ठीक करता है। इसका सेवन करने से स्कैल्प को मजबूती मिलती है और बाल घने, मुलायम और मजबूत बनते हैं।

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

काले अंगूरों का सेवन करने से डायबिटीज को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है। काले अंगूरों में रेसवार्टल नाम का पदार्थ मौजूद होता है जो खून में इंसुलिन का स्तर बढ़ाकर शरीर में शुगर की मात्रा को संतुलित रखने में मदद करता है।

वजन घटाने में करता है मदद

काले अंगूर का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। मोटापा कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों तो काले अंगूर का सेवन जरूर करना चाहिए। यह खून में कोलेस्ट्रॉल निर्माण को रोककर मोटापे जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है।

याददाश्त करता है बेहतर

काले अंगूर का सेवन करने से व्यक्ति की एकाग्रता और याददाश्त भी बढ़ती है। इतना ही नहीं काले अंगूर खाने से दिमागी गतिविधियां ठीक होकर माइग्रेन जैसी बीमारी से भी निजात मिल सकती है।

(इस लेख में दी गए सुचना केवल जानकारी के लिए है।  इस का प्रयोग doctor से सलाह लेकर ही करे।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *