Health Tips: इन 5 बीमारियों का काल है मेथी का पानी रोज सुबह खाली पेट पिने से होता है ऐसा फायदा

Health Tips: इन 5 बीमारियों का काल है मेथी का पानी रोज सुबह खाली पेट पिने से होता है ऐसा फायदा

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना शुरू कर दे तो समझिये की अगले कुछ ही दिनों में पेट से जुडी सारी दिक़्क़क्ते खत्म हो जायँगी यहाँ जाने मेथी के पानी को बनाने की विधि और फायदे के बारे में

मेथी के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है अधिकांश लोग मेथी का सेवन सिर्फ सब्जी में छौंक लगाने के लिए करते है जबकि मेथी का पानी शुरू कर दे तो समझिये की अगले कुछ ही दिनों में पेट से जुडी सारी दिक्क़ते खत्म हो जायँगी यहाँ जाने मेथी के पानी को बनाने की विधि और इससे जुड़े स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

पेट

की चर्बी कम करने का सस्ता फार्मूला इस चीज के साथ बस मिला ले पुदीने की पत्ती

1 एसिडिटी से आराम :

जिन लोगो को एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पिने से पेट की जलन दूर होती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है।

2 मेथी का पानी पिने के फायदे :

डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मेथी में मौजूद गैलेक्टोमैनन नामक फाइबर खून में शुगर के अवशषोषण को कम करता है इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है।

3 मेथी का पानी बनाने का तरीका :

इसे बनाना बहुत ही आसान है एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानो को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रख दे सुबह उठकर इस पानी को अच्छे इ छान ले और फिर इसे खली पेट ही पिये।

4 सर्दी जुकाम से आराम :

मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी-जुकाम या वायरल से बचाने में बहुत सहायक है मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते है और संक्रमक रोगो से आपको बचाते है।

5 मोटापा दूर करने में सहायक :

मेथी का पानी वजन कम करने में भी सहायक है इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिस वजह से इसे पिने के बाद देर तक भूख नहीं लगाती है और आप बेवजह बार बार खाने से बच जाते है।

6 किडनी की पथरी से आराम :

मेथी के पानी का सबसे महत्पूर्ण फायदा यहाँ है की इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम मिलता है मेथी में मौजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते है। हालाँकि पथरी दूरं करने का यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है इसके आलावा डॉक्टर की मदद जरूर ले।