बालो के लिए प्याज के रस के फायदे और home remedy

 बालो के लिए प्याज के रस के फायदे और home remedy

प्याज के बना कोई खाना अच्छा नहीं लगता क्योकि प्याज किसी भी खाने की जान है।  कोई दाल या सब्जी बनाते समय अगर प्याज को उस में दाल दिया जाए तो उसका स्वाद बहुत ही जबर्दस्त हो जाता है।  लेकिन ये  प्याज खाने के साथ साथ बालो के लिए भी फायदेमंद है।  प्याज में बरपुर मात्रा में vitamin c पाया जाता है, जो बालो के लिए बहुत ही फायदा देती है।  बालो को घाना ,मजबूद और लंबा बनाना कोई आसान काम नहीं है।  इस लेख में हम प्याज के

सर को लगाने से क्या क्या फायदा होता है , प्याज का सर बालो पर कैसे लगते है , इन सब चीजों की जानकारी देंगे।  अगर आप के बाल लगातार झाड़ रहे है तो इस लेख को जरूर पड़े।

प्याज के रस को बालो में किस किस प्रकार लगाया जाता है :-

  1. प्याज के रस में रुई को डुबो कर अपने स्कैल्प पर लगाए। अच्छे से प्याज का सर लगा ने के बाद अपने सिर को हल्के हल्के हाथो से मालिश करे। इसके बाद प्याज के रस को 1 घंटे के लिए लगाए रखे। फिर अपने रोज उपयोज करने वाली शैम्पू से रस धो लें।
  2. प्याज का रस और नारियल का तेल लगाने से भी बाल काम टूट ते है और साथ ही मजबूत होते है। एक कटोरी में एक चम्मच प्याज का रस , एक चम्मच नारियल का तेल  को मिलाकर एक मिश्रण तैयार के ले।  फर हल्के हल्के हाथो से अपने स्कैल्प पर मसाज करे।  आधे घंटे के बाद अपने सर को शैम्पू से धो ले।
  3. प्याज का रस और लहसुन से भी बालो को काफी फ़ायद होता है। एक कटोरी में एक चम्मच लहसुन का रस , चम्मच प्याज का रस , एक चम्मच जैतून का तेल अच्छे से मिला ले फर अपने स्कैल्प पर हल्के हल्के हाथो से मसाज करे। मसाज करने के बाद एक घंटे छोड़ दे।  पर किसी भी शैम्पू से सर धो ले।
  4. प्याज का रस और अरंडी के तेल से भी बाल काफी मजबूत होते है। दो चम्मच अरंडी का तेल , दो चम्मच प्याज का रस को अचे से मिला ले फर अपने स्केल्प पर हल्के   मसाज करे पर एक घंटे के लिए छोड़ दे।  उसके बाद अच्छे से अपने सर को शैम्पू से धो ले।
  5. जैसा की आप सब जानते है आलू में भी vitamin C पाया जाता है जो बालो की लिए फायदा करती है। तो अब प्याज का रस और आलू  को साथ में लगाने का नुस्का बताने जा रहे है।  दो चम्मच आलू का रस और एक चम्मच  प्याज का रस एक कटोरी में अच्छे  से मिला  कर 15 min की लिए अपने स्कैल्प पर हल्के हल्के हाथो से मसाज करे।  फर अपने शैम्पू से सर को धो ले।
  6. प्याज का रस और अंडा लगाने से बहाल बहुत silky होते है। एक चम्मच प्याज का रस और एक अंडे को अच्छे से मेला ले। अपने बालो की  स्कल्प के साथ साथ पुरे बालो पर यह मिश्रण लगाए पर अच्छे से शैम्पू से साथ दो ले।
  7. जैतून का तेल और प्याज का मिश्रण भी बोहोत फायदा देती है। दो चम्मच प्याज का रस और देड चम्मच जैतून का तेल से एक मिश्रण तैयार कर ले। यह मिश्रण अपने स्कल्प आप अच्छे से लगा ले।  2 घंटे बाद शैम्पू से सर धो ले।
  8. प्याज का रस और नीबू का रस दोनों ही बालो के लिए बहुत ही फायदे देता है। एक कटोरी में एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच नीबू का रस अच्छे से मोला ले।  इस मिश्रण को अचे से अपने बालो के स्कल्प पर लगा क्र एक घंटे के लिए छोड़ दे।  इसके बाद बालो को शैंम्पू से अच्छे से धो ले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *