अमेरिका में कितने प्रकार के VISA होते है?

अमेरिका में कितने प्रकार के VISA होते है?

आमतौर पर वीजा दो प्रकार के होते हैं एक होता है परमानेंट वीजा और एक होता है टेंपरेरी वीजा टेंपरेरी वीजा को ग्रीन कार्ड भी कहा जाता है सबसे पहले हम बात करेंगे टेंपरेरी वीजा के बारे में कि टाइम पर भी वीजा कितने प्रकार के होते हैं और कौन से विषय की कौन सी इंपॉर्टेंट होती है महत्व होता है।

B -1 /B -2 पर्यटक वीजा

प्रयटक  वीजा वे  ले सकते हैं जो अमेरिका में घूमने या बिजनेस डील के लिए जाते हैं यह विजय थोड़े समय के लिए जारी किया जाता है वही

कुछ नागरिकों को छूट है कि बिना वीजा के वह 90 दिनों तक अमेरिका में घूम सकते हैं।

E – 1 /E -2

संधि और निवेश विजय निवेशक बिजनेसमैन और उसके कर्मचारी अमेरिका में अपने बिजनेस के लिए इसका वीजा हासिल कर सकते हैं हालांकि इस विषय के साथ एक शब्द जुड़ी हुई है कि आपकी देश की अमेरिका के साथ प्रीति होनी चाहिए वरना आपको इस तरह के का वीजा नहीं दिया जाएगा।

 

F – 1 /M -1

स्टूडेंट विजा यह वीजा उन छात्रों के लिए है कि वह अमेरिका के कॉलेजों में पढ़ने जा रहे हो या वहां पर पढ़ने जा रहे हैं तो इस तरह की की विजय की उनको जरूरत पड़ती है।  पढ़ाई से जुड़े किसी ट्रेनिंग के लिए विदेश जाने की आवश्यकता पड़ती है उस तरह की विजय के लिए यह वीजा लगाया जाता है।

H – 1B वीजा

व्यवसायिक वीजा यानी बिजनेस विजा बैचलर डिग्री रखने वाले प्रोफेशनल कर्मचारी जो नॉनरेजिडेंट होते हैं वह इस वीजा का आवेदन करने के लिए एलिजिबल होते हैं शर्त यह है कि उनका नियोक्ताओं ने यह बताएं कि कौन से पद के लिए कितनी सैलरी दी जाएगी मतलब कि अगर आप h1 विजय के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए नियोक्ता को यह बताना पड़ेगा कि आपको कौन सी जॉब दी जाएगी और उस जॉब के लिए आपको कितनी सैलरी दी जाएगी एक होता है।

J -1 Q -1

जा एक्सचेंज विजिटर विजा इसके लिए वह लोग आवेदन कर सकते हैं जो अनुमोदित एक्सचेंज ऑफर के लिए अमेरिका जाते हैं इस कैटेगरी के लिए आम तौर पर शॉर्ट टर्म लोंग टर्म स्कॉलर बिज़नेस ट्रेनिंग टीचर प्रोफेसर रिसर्च स्कॉलर स्टाइलिस्ट इंटरनेशनल विजिटर गवर्नमेंट विजिट आते हैं।

K -1 वीजा

अगर आप यूएस के किसी नागरिक के श्याम से हैं यानी मंगेतर हैं तो आप लोन एग्रीमेंट वीजा पाने के लिए एलिजिबल है।  लेकिन आपके शादी 90 दिनों के अंदर होना अनिवार्य है।  वीजा अगर आप यूएस के किसी नागरिक के श्याम से हैं यानी मंगेतर हैं तो आप लोन एग्रीमेंट वीजा पाने के लिए एलिजिबल है एलिजिबल है लेकिन आपके शादी 90 दिनों के अंदर होना अनिवार्य है।

 

O -1

आधारिक क्षमता कार्यरत वीजा उन विदेशी नागरिकों के लिए रिजर्व रखा है जिनके पास किसी खास क्षेत्र दक्षा होती है यानी किसी खास क्षेत्र में एक्सपर्ट होते हैं इसमें एंटरटेनर एथलीट बिजनेस पर्सन खास तौर पर शामिल होते हैं।

 

P -1

 

आर्टिस्ट एवं एथलीट वीजा इसके वीजा की कैटेगरी में भी एथलीट्स आर्टिस्ट इंटरटेन वगैरा आते हैं।

 

R -1

रिलीजस वर्क वीजा नियम और शर्तों के मुताबिक रिलीज वर्कर R1 वीजा पानी के लिए हकदार होते हैं एक होता है।

पीसी एंड टीएन नागौर यू फ्री ट्रेन एग्रीमेंट वीजा यह वीजा की एक तरह की खास कैटेगरी होती है। जिसमें नॉर्थ अमेरिका फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के तहत मेक्सिको और कनाडा के लोगों को शामिल किया गया है ।

अब हम परमानेंट वीजा के बारे में यानी ग्रीन कार्ड ग्रीन कार्ड के बारे में आता है फैमिली स्पॉन्सर्ड इमीग्रेशन विजा अमेरिकी नागरिक जीवन साथी माता पिता और भाई बहन के लिए याचिका दायर कर सकते हैं स्थाई निवासी पत्नियों और बच्चों के लिए याचिका दायर कर सकते हैं।

असाधारण क्षमता रखने वाले विदेशी नागरिक बेहतर प्रोफेसर और राष्ट्रीय अधिकारी और प्रबंधक इसके लिए सभी स्थाई निवास आवेदन कर सकते हैं उनके लिए लेबल्स सर्टिफिकेशन से गुजरने की भी जरूरत नहीं पड़ती है एक होता है ए B2 विजा बेहतरीन डिग्री वाले श्रमिक और वह लोग जिनके पास विज्ञान कला और बिजनेस के क्षेत्र में विशेष योग्यता हासिल है इस कैटेगरी के अंतर्गत वीजा का आवेदन करने वाले लोगों के पास जॉब का ऑफर होना चाहिए और नियोक्ता को लेबल सर्टिफिकेशन प्रोसेस से गुजारना पड़ेगा यानी पूरा करना पड़ेगा ताकि वीजा धारक यह निश्चित कर पाएगी अमेरिका।  एक होता है एबीसी शुल्क श्रमिक और पेशेवर वीजा इस विषय के अंतर्गत आने वाले पेशेवरों के पास आम तौर पर नौकरी का एक ऑफर होता है और नियोक्ता आमतौर से लेबल सर्टिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करता है एक होता है eb4 रिलीजियस वर्कर के लिए स्पेशल इमीडिएट वीजा धार्मिक कार्यक्रम या धार्मिक संस्था से जुड़े हुए मंत्री लोग यह वीजा पाने के लिए हकदार होते हैं एक होता है eb5 इन्वेस्टर रोजगार यह वीजा ऐसे निवेशकों के लिए जारी किया जाता है जो अपना काम शुरू करके कम से कम 10 लोगों के लिए रोजगार पैदा करने का वादा करते हैं।

https://sunstarup.com/federal-income-tax-rate-for-2021income-tax-brackets/

 

अमेरिका में कितने प्रकार के VISA होते है? आमतौर पर वीजा दो प्रकार के होते हैं एक होता है परमानेंट वीजा…