गाँव में व्यापार कैसे करे और कौनसा करे ,बिजनेस आडिया Tips । जिसे गाँव में अच्छे पैसे कमा सके 2021 :-

गाँव में व्यापार कैसे करे और कौनसा करे ,बिजनेस आडिया Tips । जिसे गाँव में अच्छे पैसे कमा सके 2021 :-

Hello Friends एक बार फिर से आपका  हमारी website.Sunstarup .com  पर बहुत -बहुत स्वागत है।  आज हम आपको इस  पोस्ट में बताने वाले है। की गाँव में पैसे कैसे कमाये।(gav me paise kaise kamaye ?)

भारत में अधिकतर लोग गाँव में ही रहते है। और ऐसे में बहुत से लोग ऐसे है। जो सोचते है। की ऐसा कौनसा सा बिजनेस है। जो गाँव में बहुत ही आसानी से चल सकता है।और तो उन सभी बिजनेस /व्यापार को बहुत ही कम पूँजी

में चालू ( started) कर सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे 30  बिजनेस Tips के बारे में बताने वाले है। की जिसकी डिमाण्ड गाँव में सबसे ज्यादा होती है। /रहती है। और आप इस बिजनेस /व्यापार को बहुत ही कम पैसो से भी शुरू कर सकते है। और इस बिजनेस से आप को करके आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है। अपने ही गाँव में इन सभी में से आप कोई भी एक बिजनेस का चुनाव कर लीजिये। और फिर अपने ही गाँव में अपना व्यापार /बिजनेस शुरू कीजिये। क्योकि ये बिजनेस गाँव में बहुत ही सफल है। और आप काफ़ी अच्छी कमाई कर सकते है। अपने ही गाँव में। लेकिन  गाँव में बिजनेस करने से पहले एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए ,की गाँव में ज्यादा उधार में सामान नहीं देना चाहिए क्योकि गाँव में ज्यादातर लोग अपने जान -पहचान वाले ही होते है। जो उधार में सामान मांगते हुये बिलकुल भी नहीं हिचकचाते ,इसलिए आज के सामान का पैसा कल देदे बस,इससे ज्यादा उधार नहीं देनी चाहिए ,असली बिजनेस मेन वही है। जो दूसरो के पैसो (बैंक लोन के पैसे से काम करे ) से काम करे।

बिजनेस  जो लोग पैसे कमाने के लिये अपने गाँव से दूर शहरों की और पलायन करते है। या अपने घर से दूर चले जाते है। ताकि अच्छे पैसे कमा सके। और अपने भविष्य के लिए चार पैसो की बचत कर सके। अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा /पढ़ाई करा सके ,क्योकि जो लोग अपने गाँव से दूर शहरों में जाकर प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते है। .उनके अधिकतर पैसे तो वही खर्च हो जाते है। क्योकि एक तो शहरों में हर चीज़ महंगी होती है।और मकान किराया और स्कूलों की फ़ीस भी इतनी ज्यादा होती है। की व्यक्ति चाह्ते हुये भी कुछ नहीं कर सकता है। इसलिये शहर में प्रावेट नौकरी करने से तो अच्छा तो यही है। की अपना गाँव में ही बिजनेस कर लेना चाहिये। क्योकि बिजनेस चाहें छोटा ही सही पर बिजनेस में ग्रोथ (बढ़ता ) बहुत होती है। हालांकि बिजनेस धीरे -धीरे चलता है। पर गाँव में कम लागत में छोटा बिजनेस करके भी आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। और अब तो लोग कोरोना महामारी के कारण से शहरों को छोड़कर अपने गाँव में वापस आ रहे है। क्योकि शहरों में इस महामारी के कारण से बहुत से लोगो का काम -धंधा धीमा पड़ गया है। कुछ लोगो की तो नौकरी छूट गई और यहाँ की लोगो को खाने तक लाले पड़ गये है। ऐसे में बहुत से लोग ऐसे है। जो सोचते है। की ऐसा कौनसा सा बिजनेस है। जो गाँव में बहुत ही आसानी से चल सकता है।और तो उन सभी बिजनेस /व्यापार को बहुत ही कम पूँजी में चालू ( started) कर सकते है।

व्यापार को बहुत ही कम पूँजी में चालू ( started)करने के Tips :-  ऐसे  में बहुत से लोग ऐसे है। जो सोचते है। की ऐसा कौनसा सा बिजनेस है। जो गाँव में बहुत ही आसानी से चल सकता है।और तो उन सभी बिजनेस /व्यापार को बहुत ही कम पूँजी में चालू ( started) कर सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे 15 बिजनेस Tips के बारे में बताने वाले है। की जिसकी डिमाण्ड गाँव में सबसे ज्यादा होती है। /रहती है। और आप इस बिजनेस /व्यापार को बहुत ही कम पैसो से भी शुरू कर सकते है। और इस बिजनेस से आप को करके आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है। अपने ही गाँव में इन सभी में से आप कोई भी एक बिजनेस का चुनाव कर लीजिये। और फिर अपने ही गाँव में अपना व्यापार /बिजनेस शुरू कीजिये। क्योकि ये बिजनेस गाँव में बहुत ही सफल है। और आप काफ़ी अच्छी कमाई कर सकते है। अपने ही गाँव में।

गाँव में बहुत से बिजनेस चल रहे है। लेकिन उनके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। गाँव में बिजनेस शुरू करने के लिये बहुत सारे व्यवसाय है। जैसे।
1 . खाद और बीज की दुकान (shop )
2 . RO Water सप्लाई का बिजनेस
3 . डिजिटल सेवा केंद्र का बिजनेस (E मित्र की दुकान )
4 . बजरी और ईट का बिजनेस
5 . दूध की डेयरी का बिजनेस
6 गोल गफे /पानी पूरी का बिजनेस
7 . जूस की दुकान का बिजनेस
8 .आटा चक्की का बिजनेस।
9 . हलवाई की कचोरी -समोसा की दुकान।
10 . देसी और कड़कनाथ मुर्गी फॉर्म का बिजनेस
11 . मछली पालन का बिजनेस
12 . Vegetable का बिजनेस
13 .किराना की दुकान का बिजनेस
14 . बकरी पालन का बिजनेस
15 .शादी ब्याह और फगशन में DJ लगाने का बिजनेस
16 अगरबती बनाने का बिजनेस
17 सिलाई सेन्टर खोलने का बिजनेस
18 कोचिंग सेन्टर खोलने का बिजनेस
19 केटरिंग का बिजनेस
20 . कपड़े की दुकान करने का बिजनेस
21 . सीमेंट की एजेंसी का बिजनेस

22 .पलम्बर की दुकान का बिजनेस 

23 बिजली के सामान की दुकान का बिजनेस  

24 हार्डवेयर की दुकान 

25 डोना ,पाटल बनाने का बिजनेस 

26 .फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस 

27 .सेलून की दुकान का बिजनेस 

28 .TV .मोबाईल के रिचार्ज की दुकान का बिजनेस 

29 . Books & कॉपी की दुकान 

30 .पूजन सामग्री की दुकान 

गाँव में बिजनेस करने की हमने बहुत सारे टिप्स बताये है। आप इनमे से कोई भी एक बिजनेस का चुनाव कर के अपना व्यापार शुरू कर सकते है। क्योकि ये सारे बिजनेस गाँव ने बहुत सफल है। क्योकि गाँव के लोगो को छोटी -छोटी जरूरत के लिए भी शहरों की तरफ भागना पड़ता है। गाँव के अधिकतर लोग अगर छोटे -छोटे बिजनेस करने की सोचे तो ,गाँव के लोगो की सभी जरूरत गाँव के आस -पास ही,पूरी हो जाये तो गाँव में रहने वाले लोगो की परेशनी भी दूर हो सकती है। ये कोई जरूरी थोड़ी है। की बहुत ज्यादा पैसा लगाकर ही बिजनेस किया जाये। छोटी पूँजी से भी बिजनेस start कर सकते है। क्योकि गाँव के लोग बहुत ही सीधे और भोले -भाले होते है। तो वो लोग अपने गाँव से दूर नहीं जाना चाहते है। वो अपने गाँव में या गाँव के आस पास ही अपना व्यापार करे। और पैसे कमा सकते है।

1 पहली बात तो ये की आप अपने बिजनेस ले लिए कितनी पूँजी खर्च कर सकते है।

2 वस्तुओ की मांग को कम -से कम पैसो से कहाँ से खरीदा जाये।

3 .क्या आपके गाँव में महंगी वस्तुए बिकेगी या सस्ती ज्यादा बिकेगी।

4 आप अपने गाँव में अच्छी वैरायटी का सामान लाओ।

5 गाँव में किस बिजनेस की प्रतिस्पर्दा सबसे ज्यादा है। और अपना व्यापार चलाने के लिए सही जगह का चुनाव करे। गाँव के लोगो के सामान खरीदने की क्षमता क्या है।

फ्रेंड्स आप ये जानकारी अपने दोस्तों तक जरूर से पहुचाये।

 

job

 

 

गाँव में व्यापार कैसे करे और कौनसा करे ,बिजनेस आडिया Tips । जिसे गाँव में अच्छे पैसे कमा सके 2021 :-…

Leave a Reply

Your email address will not be published.