How to Open CSC Aadhaar Enrollment Agency in 2021

 

How to Open CSC Aadhaar Enrollment Agency in 2021

सीएससी आधार कार्ड एजेंसी पुनरारंभ, सीएससी आधार कार्ड काम, 2021 में आधार नामांकन एजेंसी कैसे खोलें !

कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा आधार कार्ड के काम को स्टार्ट किया जा रहा है ऐसे में सी एसी संचालकों को बहुत ही खुशी होगी कि उन लोगों को दोबारा से आधार कार्ड का काम करने का मौका मिलेगा।  आधार कार्ड का काम चौकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से शुरू किया जा रहा है इसके ऊपर कॉमन सर्विस सेंटर के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी

ने नोटिस करते हुए बताया है कि बहुत ही प्रसन्नता है कि पुन्हा आधार कार्ड का काम कॉमन सर्विस सेंटर के बदौलत किया जा रहा है वैसे आधार कार्ड बनाने का काम 2 वर्ष पहले कॉमन सर्विस सेंटर से यहां कहां कर छीन लिया गया था कि कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों के द्वारा बहुत जल्दी धोखाधड़ी और वैदिक वसूली की जा रही है।

आधार कार्ड का जो पहले सीएससी संचालकों के द्वारा किया जा रहा था इस कार्य को करने यानी कि

आधार कार्ड एजेंसी चलाने के लिए उन्हें बहुत महंगे उपकरण खरीदने होते थे जिसके ऊपर बहुत खर्चा आता था आधार कार्ड काम बंद हो जाने से उनका यह पैसा पूछ से फस कर रह गया और पूंजी जमा हो गई।

जैसा कि कॉमन सर्विस सेंटर संचालन को और आम लोगों को भी पता है कि कुछ साल पहले करीब 2 वर्ष पहले का मन सेंटर से आधार कार्ड बनाने या अपलोड का काम छीना गया था इस कारण कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों के द्वारा आधार कार्ड बनाने और अपलोड करने के ऊपर ओवर  की समस्या को बताया गया था लेकिन खुशी की बात यह है कि एक बार फिर से सीएससी एसपीवी और आधार कार्ड के बीच समझौता हो चुका है और कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा आधार कार्ड बनाने की शुरू की जा रही है पुनः सीएससी के द्वारा नया आधार कार्ड बनाना आधार कार्ड में संशोधन करना आधार कार्ड अपलोड करना तथा आधार कार्ड प्रिंट इत्यादि काम किए जा सकते हैं।

CSC आधार कार्ड काम जल्द ही कर सकेंगे कॉमन सर्विस सेंटर संचालक भी :-

कॉमन सर्विस सेंटर को जानकारी देते हुए सीएस सी के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी जी ने यह भी बताया कि जैसे ही आधार कार्ड खोलने की सीएससी ऑफिस में संपन्न हो जाती है जल्द ही सीएससी अपने संचालकों को भी आधार कार्ड का काम करने का मौका देगी इसके तहत सीएससी के 300000 से अधिक वी आई वी एल के नेटवर्क में आधार कार्ड का काम किया जा सकता है जैसे कि सीएससी के द्वारा आधार कार्ड सेंटर उपलब्ध करवाया जाएगा इसके ऊपर ऑपरेटर हमको इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे तब तक के लिए आप इस लेख को संभाल कर रखें जिससे कि आने वाली अगली सूचना आपको जल्द ही मिल सके।  अगर आप सीएससी आधार कार्ड सेंटर की शुरुआत करना चाहते हैं तो ऐसा करने के लिए या तो आपको आधार कार्ड ऑपरेटर या फिर आधार कार्ड सुपरवाइजर का एग्जाम पास करना होगा इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करनी होगी।

आधार ऑपरेटर सुपरवाइजर एग्जाम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी :-

*उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता होगी आवेदन का कोई अन्य साधन नहीं किया जाएगा

*उम्मीदवार के पास एक वैद्य व्यक्तिगत ईमेल आईडी होना अनिवार्य है परीक्षा प्रक्रिया पूरी होने तक इससे सक्रिय रखना जाना अनिवार्य है क्योंकि उन्हें परीक्षा से सभी भी कभी भी कोई अधिसूचना मिल सकती है किसी भी परिस्थिति में उसे किसी अन्य व्यक्ति के ईमेल आईडी का साझा करना चाहिए

*यदि उम्मीदवार के पास वैद्य व्यक्तिगत ईमेल आईडी नहीं है तो उसे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपना नया ईमेल आईडी बनाना चाहिए

*http://119.226.214.34/UIDAI/ इस पेज पर क्लिक करके उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तैयार होगा

*उम्मीदवार को सटीकता के साथ पुणे विवरण भरना चाहिए और अपने लिए पंजीकृत संख्या और पासवर्ड उत्पन्न करना चाहिए।  नोट:– उम्मीदवार को सभी भविष्य के संदर्भ के लिए अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड याद रखना चाहिए।

उम्मीदवार को अपने पंजीकरण नंबर और पासवर्ड के साथ फिर से लॉगिन करना होगा और अपने प्रोफाइल पेज पर जाकर टेस्ट / री-टेस्ट के लिए चालान डाउनलोड करना होगा। कृपया ध्यान दें – इस चालान पर उम्मीदवार का पंजीकरण नंबर छपा होगा।

डिमांड ड्राफ्ट / चेक / मनी ऑर्डर / पोस्टल ऑर्डर आदि के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एक बार किए गए आवेदनों को वापस लेने की अनुमति नहीं होगी या एक बार भुगतान की गई फीस किसी भी खाते पर वापस नहीं की जाएगी।

बैंक द्वारा (क) शाखा के नाम और कोड नंबर, (ख) जर्नल / स्क्रॉल नंबर, (ग) शाखा के अधिकारी द्वारा जमा की गई राशि और जमा की गई तिथि के साथ विधिवत प्राप्त आवेदन शुल्क भुगतान की कैंडिडेट की काउंटरफॉइल कॉपी प्राप्त करें।

उम्मीदवार अब टेस्ट / री-टेस्ट के लिए खुद को निर्धारित करने के लिए तैयार हैं।

उम्मीदवार प्रोफाइल पेज पर शुल्क भुगतान चालान से विवरणों को सावधानीपूर्वक भरें और तिथियों / समय-स्लॉट / केंद्र के अनुसार टेस्ट / री-टेस्ट के लिए शेड्यूल करें

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, उम्मीदवार को आगे के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट-आउट बरकरार रखना चाहिए। कृपया परीक्षण और प्रमाणन एजेंसी को प्रिंटआउट / शुल्क भुगतान रसीद न भेजें।

शुल्क भुगतान के मूल काउंटरफॉल्स को लिखित परीक्षा के समय एडमिट कार्ड के साथ जमा करना होगा। शुल्क भुगतान चालान के बिना उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के उपयोग के लिए शुल्क भुगतान की फोटोकॉपी रखें।

एस्पिरेंट या उसके पिता / पति आदि के नाम को आवेदन में सही ढंग से लिखा जाना चाहिए क्योंकि यह प्रमाण पत्र / मार्क शीट में दिखाई देता है। पाया गया कोई भी परिवर्तन / परिवर्तन उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित कर सकता है।

* क्या आधार कार्ड एजेंसी खोलने के लिए कोई चार्ज भी होती है ?

नहीं अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर या किसी और रजिस्ट्रार के माध्यम से आधार कार्ड एजेंसी रजिस्टर्ड करवाते हैं तो इसके लिए आपसे कोई भी चार्ज नहीं ली जाती है । “हां” कोई कोई रजिस्ट्रार आपसे “सिक्योरिटी डिपॉजिट” लेता है लेकिन यह डिपॉजिट भी रिफंडेबल होता है । यानी आप जब भी आधार कार्ड का काम बंद करते हैं या अपनी एजेंसी को सरेंडर करते हैं तो आपका पैसा आपको वापस कर दिया जाएगा ।

* CSC AADHAR ENROLLMENT AGENCY क्या केवल कॉमन सर्विस सेंटर संचालक ही कर सकते हैं ?

फिलहाल कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आधार कार्ड की एजेंसी आम लोगों को नहीं दी जा रही है ऐसे में यह बताना संभव नहीं है कि यह काम केवल सीएससी संचालकों को ही दिया जाएगा ।

* सीएससी से आधार कार्ड एजेंसी कैसे खोलें ?

सीएससी से csc aadhaar agency फिलहाल सीएससी के ऑफिस में ही खोली जा रही है ,आम कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों के लिए अभी आधार कार्ड एजेंसी खोलने की कोई भी प्रक्रिया मौजूद नहीं है ।

* क्या आधार कार्ड एजेंसी खोलने के लिए ऑपरेटर या सुपरवाइजर होना अनिवार्य है ?

“हां” अगर आप खुद के नाम पर आधार इनरोलमेंट एजेंसी खोलना चाहते हैं तो इसके लिए या तो आप एक ऑपरेटर होने चाहिए या फिर आप एक सुपरवाइजर होने चाहिए । आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर बनने के लिए आपको UIDAI EXAM पास करना होता है ।

* आधार कार्ड एजेंसी कौन खोल सकता है ?

कोई भी व्यक्ति जो भारतीय नागरिक हो ,उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो और वह एक ऑपरेटर या फिर सुपरवाइजर हो आधार कार्ड एजेंसी खोल सकता है ।

https://sunstarup.com/agriculture-yantra-subsidy-rajasthan-2021-online-application-eligibility/

  How to Open CSC Aadhaar Enrollment Agency in 2021 सीएससी आधार कार्ड एजेंसी पुनरारंभ, सीएससी आधार कार्ड काम, 2021 में…