Indira Awa Yojana Detail 2021

IAY – Indira  Awas Yojana Detail 2021 !

प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना जिसके नाम को बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) कर दिया गया इसकी शुरुआत ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी । प्रधानमंत्री आवास योजना (pmay) की शुरुआत ऐसे लोगों को लाभ देने के लिए की गई थी जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है और वह गरीबी रेखा से नीचे आते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAYG) के अंतर्गत सरकार अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति / अल्पसंख्यक और गैर SC-ST  ग्रामीण परिवारों को सहायता प्रदान करती है ।

इन लोगों को सरकार के द्वारा मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती

है जिसके लिए समय-समय पर इन लोगों से आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से भी लिए जाते हैं ।

पहले हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) से संबंधित सभी जानकारी देते हैं इसके बाद हम आपको Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी देंगे ।

इंदिरा आवास योजना (IAY) / प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा घर, नील घर या घर ही नहीं है उन लोगों को सरकारी सहायता से घर बनाने के लिए कुछ सब्सिडी दी जाती है । आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी का एक सपना है , इस योजना के अंतर्गत 2022 तक देश के लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना एक पक्का मकान होना है । 18/11/2016 ग्रामीण विकास पंचायत राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) के तहत कार्यान्वयन प्रणाली मजबूत मॉनिटरिंग व्यवस्था एवं फॉलोअप के साथ जोड़ दिया गया है । सूचना प्रौद्योगिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग बेहतर निर्णय व्यवस्था एवं डिलीवरी के लिए किया जा रहा है ।

वैसे तो ग्रामीणों को आवास देने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना (IAY) नामक ग्रामीण आवास कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी । इंदिरा आवास योजना (IAY) ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती मूल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी ) इस पादन लेख परीक्षा के दौरान IAY की कमियों का पता चला था ।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य :-

* pradhan mantri awas yojana का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे-फूटे मकान में रहने वाले परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है । pradhan mantri awas yojana का वर्तमान उद्देश्य 2016-17 से 2018-19 इन 3 वर्षों में कच्चे टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को लाभ प्रदान करना है ।

* प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के आकार को 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है साथ ही सहायता को मैदानी क्षेत्र पर ₹70,000 से बढ़ाकर ₹120000 (1.2 लाख ) में परिवर्तित कर दिया गया है साथ ही प्रवर्तीय राज्यों और आईएपी जिलों में ₹75, 000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) कर दिया गया है ।

* आवास योजना के तहत एक संपन्न घर बनाया जाता है जिसमें उत्तम बिजली , पानी , शौचालय, एलपीजी कनेक्शन की भी व्यवस्था अन्य स्रोतों से दी जाती है ।

* आपके घर में अभी तक शौचालय नहीं है तो आप प्रधानमंत्री शौचालय अनुदान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

इंदिरा आवास योजना की कुछ कमियां

* मकान की कमी का निर्धारण ना कर पाना, लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता की कमी का होना , मकान की खराब गुणवत्ता और तकनीकी पर्यवेक्षण की कमी , तालमेल का अभाव , लाभार्थियों को ऋण न मिलने और निगरानी की कमजोरी प्रणाली की कुछ मुख्य कमियां IAY में पाई गई थी ।

* ग्रामीण आवास कार्यक्रम के इन कमियों को दूर करने के लिए 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इंदिरा आवास योजना (IAY) को 1.04.2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना में पुनर्गठित कर दिया ।

Also Read

PMJAY CSC Portal login / Ayushman Bharat Registration

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन :-

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन बीपीएल परिवारों में से नही बल्कि लाभार्थी का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति आधारित जनगणना (SECC 2011 ) में उल्लेखित मकानों की कमी मापदंडों का उपयोग करते हुए किया गया है तथा जिनकी ग्राम सभा द्वारा जांच की जाती है । SECC 2011 में मकान से संबंधित विशिष्ट अपवर्जनों को दर्ज किया गया है , इस आंकड़ों का उपयोग करते हुए बेघर तथा शून्य , ग्रुप की कच्ची छतो तथा कच्ची दीवारों के मकान में रहने वाले परिवारों को अलग किया जाता है और उन्हें लक्षित किया जाता है ।

PMAY official website – https://pmaymis.gov.in/

PMAY official website – https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकार  :-

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत सामान्य तौर पर दो क्षेत्रों के लिए की गई है शहरी और ग्रामीण ।

शहरी क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) को सीधे उल्लेखित किया जाता है ।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) का प्रयोग किया जाता है ।

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन करना है यह स्पष्ट है कि आपको PMAYG के तहत आवेदन करना होगा ना कि PMAY के तहत ।

प्रधानमंत्री आवास योजना की मुख्य विशेषताएं :-

*  मैदानी क्षेत्र में इकाई सहायता को ₹70,000 से बढ़ाकर ₹12,0000 (1.2 लाख ) और प्रवर्तीय राज्यों, दुर्गम क्षेत्रों एवं आईपी जिलों में ₹75,000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) करना ।

* स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण (एसबीएम-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के जरिए या अन्य समर्पित स्रोत से शौचालयों के लिए लोगों को ₹12000 की अतिरिक्त की सहायता उपलब्ध कराना ।

* प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वक्त लाभार्थी को अपनी जानकारी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवानी होती है ।

* प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जाता है इस भुगतान की रकम पाने के लिए खाते के साथ आधार कार्ड का लिंक होना अनिवार्य है ।

* आवास के साथ-साथ बुनियादी सुविधाएं जैसे कि शौचालय, पेयजल, स्वच्छ व एफिशिएंट इंधन इत्यादि भी प्रदान करना ।

* अगर लाभार्थी चाहे तो उन्हें वित्तीय संस्थाओं से ₹70,000 तक की ऋण सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ।

* प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एसईसीसी) की भी स्थापना की गई है जो लोगों को वित्तीय सहायता के अलावा मकान के निर्माण में तकनीकी सहायता भी मुहैया कराती है ।

* ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों का निर्धारण और चयन मकानों की कमी और सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC -2011) उल्लेखित की गई अपवर्जन मापदंडों के आधार पर लोगों को लाभ देना ।

* PMAYG के अलावा आवास के निर्माण के लिए मनरेगा के अंतर्गत 90/95 दिनों की अकुशल मजदूरी का प्रावधान ।

*  केंद्र और राज्य सरकार के बीच लोगों को मैदानी क्षेत्रों में 60:40 आधार पर तथा पूर्वोत्तर और तीन हिमालय राज्य ( जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ) में 90:10 के आधार पर लाभ देना ।

* वर्ष 2016-17 से 2018-19 तब 3 वर्षों की अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों में 1 करोड़ आवास निर्माण करने के लिए उपलब्ध कराना ।

*  आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक किया जाना जिसमें स्वच्छ रसोइ हेतु क्षेत्र भी शामिल है ।

पीएमवाई- जी के लक्ष्य एवं उद्देश्य  :-

pradhan mantri awas yojana (PMAY) के अंतर्गत सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा ग्रीन मकानों में रह रहे परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधा युक्त पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है । ” सबके लिए घर” के उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने 2022 तक 2.95 करोड़ आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य बनाया है ।

योजना के अंतर्गत वर्ष 2016 से 17, और 18 से 19 इन 3 वर्षों में बेघर परिवार या कच्चे ग्रीन-श्रीन मकानों में रहने वाले एक करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाना तथा स्थानीय सामग्रियों , डिजाइनर तथा प्रशिक्षित राजमिस्त्री का उपयोग करते हुए अच्छे मकान का निर्माण में मदद करना है । मकान को घर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाओं के तालमेल से इसे चलाया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज :-

  1. आधार कार्ड और जॉब कार्ड की प्रमाणित फोटो कॉपी
  2. ग्राम सेवक सर्वे प्रपत्र की फोटो कॉपी
  3. पटवारी द्वारा भूमि व सिंचाई साधन का प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  5. मकान का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  6. खतौनी नकल भूमि रहन होने पर बैंक डायरी की प्रति ।
  7. दो पहिया व तीन पहिया व चार पहिया ना होने का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  8. सहकारी समिति में KCC का प्रमाण पत्र

* प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र हैं ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऐसे परिवार पात्र हैं जिनका डेटाबेस सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011) में शामिल है , साथ ही इसमें कुछ ग्रुप को भी शामिल किया गया है ।

EWS, LIG, MIG I ,MIG II

* मेरे पास राशन कार्ड, आधार कार्ड या पहचान पत्र नहीं है क्या मैं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकता हूं ?

“नहीं” ऐसा नहीं है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपको सभी शर्तें और जरूरी दस्तावेज की मांग को पूरी करनी होती हैं अगर आपके पास कोई भी दस्तावेज की कमी है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (iay.nic.in reports) का लाभ नहीं दिया जाएगा ।

* प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कितने तरीके से की जा सकती है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन आप दो माध्यमों से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन जो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से करना होगा । दूसरा ऑफलाइन जो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकते हैं ।

*  क्या जिनके पास पहले से एक पक्का मकान है वह भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले सकते हैं ?

नहीं ऐसा नहीं है अगर आपके पास पहले से कोई पक्का मकान है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं ।

*  क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान की मरम्मत के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

जी “हां” अगर आपका मकान बना हुआ है और आप गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं और आपके मकान को मरम्मत की आवश्यकता है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान के मरम्मत के लिए भी आवेदन कर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं ।

* प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने हेतु कोई आय निर्धारित की गई है ?

जी हां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी जाने वाली लाभ आपकी सालाना आय पर निर्भर करता है इसके तहत अलग-अलग कैटेगरी बनाए गए हैं जो mig1 से लेकर m.i.g.2 तक जाती है ।

1.अगर आपकी सालाना आय 0 से 6 लाख के बीच है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,67000 तक की दी जा सकती हैं ।

  1. अगर आपकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आपको अधिकतम सब्सिडी ₹2,35000 तक की दी जा सकती है ।

3.इसी प्रकार से अगर आपकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख तक की है तो सरकार के द्वारा आप को अधिकतम सब्सिडी ₹2,30000 तक की दी जा सकती है ।

* क्या बिना आधार कार्ड के प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लिया जा सकता है ?

“नहीं” ऐसा करना संभव नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म तभी खुलता है जब आप अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करते हैं । और ऑफलाइन भी आवेदन बिना आधार कार्ड के संभव नहीं है ।

* प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत किस प्रकार से की जाए ?

वैसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शिकायत आप अलग-अलग लेवल पर कर सकते हैं लेकिन हमने एक वीडियो के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी दे रखी है कि सबसे आसान तरीके से शिकायत और समाधान आप किस प्रकार से प्राप्त कर सकते । नीचे दिए गए वीडियो को देखें । https://www.youtube.com/watch?v=tqpGGUD_oQo

IAY – Indira  Awas Yojana Detail 2021 ! प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना जिसके नाम को बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) कर…