Immunity Increase

Immunity Increase

इनकी सहायता से बढ़ाएं इम्युनिटी

 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा आव्यशक है इम्युनिटी की। इम्युनिटी के बिना शरीर को कई साड़ी बीमारियां झेलनी पड़ सकती है। इम्युनिटी के बिना कोरोना जैसी खतरनाक बिमारियों से बिलकुल भी नहीं लड़ा जा सकता। इम्युनिटी कम होने से शरीर बिल्कुल कमज़ोर हो जाता है। ऐसे में हमें इम्युनिटी को बेहतर करने की ओर कदम बढ़ाना चाहिए। सेलेनियम, ज़िंक, आयरन और विटामिन जैसे कई तत्व हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ातें हैं।

14 yoga poses for workout in boost immune system vector

सेलेनियम, ज़िंक और आयरन:-

इन्फेक्शन से लड़ने के लाइन, शरीर

में एंटीबायोटिक बनाने के लिए और शरीर में कोशिकाओं के पुनरनिर्माण के लिए सेलेनियम, ज़िंक और आयरन बहुत महत्वपूर्ण हैं। आयरन का सेवन करने से शरीर की हड्डिया मजबूत होती है। ऐसे में हमें अंडे, अदरक, पिस्ता, अनार, पालक और मशरूम आदि जैसे फ़ूड खाना चाहिए। सेलेनियम, जिंक और आयरन के और भी बहुत सार गुण है।

 

 

विटामिन:-

विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। विटामिन हमारे शरीर के अलग – अलग अंगों के लिए लाभदायक है। आइये जानते है विटामिन के फायदे।

विटामिन – सी:-

विटामिन – सी आँखों के लिए बहुत लाभदयाक है। विटामिन – सी शरीर पर हुए रोग या किसी संक्रमण के हमले के रोकता है और शरीर को सुरक्षित रखता है और अगर कोई संक्रमण शरीर में प्रवेश कर भी लेता है तो विटामिन – सी शरीर में फ्री रेडिकल्स का निर्माण करके संक्रमण को मार देता है। विटामिन – सी केला, नींबू, पालक, सरसों का साग और किवी आदि फल में पाया जाता है।

विटामिन – ए:-

विटामिन – ए संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं को शरीर में एंटीबाडीज बनाके मारता है। विटामिन -ए गाजर, टमाटर, दूध, हरी सब्ज़ी और मछली में पाया जाता है।

Young male character holding vitaminic fruits vector

विटामिन – डी:-

विटामिन – डी प्रोटीन के निर्माण करने में अहम रोल है। विटामिन – डी सांस लेने वाले सिस्टम को संक्रमण से दूर रखता है, जिससे सांस लेने में कोई समस्या नहीं होती है। विटामिन – डी की कमी से इंसान में तनाव भी बढ़ता है, जिससे यह पता चलता है विटामिन – डी शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है। विटामिन – डी सोया फ़ूड, दूध, मछली, अंडे और मशरूम जैसे कई खाद्य प्रद्धत में पाई जाती है। विटामिन – डी सुबह की धुप से भी मिलता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

10,804,128 Sun Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock

विटामिन – बी:-

विटामिन – बी का कार्य कोशिकाओं को संक्रमित करता है जो शरीर पर संक्रमण का हमला होने पर रोकती है और संक्रमण को मार देता है। संक्रमण से बचने के लिए विटामिन – बी बहुत जरुरी है। विटामिन – बी डेरी प्रोडक्ट, हरी सब्ज़ी, फल और अंडे आदि में पाया जाता है।

Leave a Comment