LIC Bima Jyoti Plan: LIC बीमा ज्योति प्लान में मेच्योरिटी पूरी होने पर मिलेंगे 10 लाख

LIC Bima Jyoti Plan: LIC बीमा ज्योति प्लान में मेच्योरिटी पूरी होने पर मिलेंगे 10 लाख

LIC Bima Jyoti Plan : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) भारत की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी है LIC ने हाल ही में Bima Jyoti प्लान नंबर 860 लॉन्च किया है, जो सुरक्षा और बचत का एक संयोजन प्रदान करता है  यह पॉलिसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध है ! इस पोस्ट में, हम एलआईसी सीमा ज्योति ( LIC Bima Jyoti Plan ) योजना संख्या 860 की विशेषताओं और लाभों पर एक नज़र डालते हैं

LIC ( Life Insurance Corporation ) Bima ज्योति नीति एक गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत योजना है ! यह योजना ( LIC Bima Jyoti Scheme ) सुरक्षा और बचत का एक आकर्षक संयोजन प्रस्तुत करती है ! यह पॉलिसी मैच्योरिटी के समय जीवित पॉलिसीधारक को गारंटीकृत गांठ भुगतान प्रदान करती है ! पॉलिसी ( Policy ) अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में योजना परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! यह नीति ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

Life

Insurance Corporation of India जीवन उमंग एक गैर-भाग लेने वाली गारंटीड रिटर्न एंडोमेंट निवेश बीमा योजना है। यह लाइव कवर प्रदान करता है और टैक्स लाभ प्रदान करने के साथ-साथ आपके निवेश में वृद्धि करता है। इस योजना को एजेंटों के माध्यम से या ऑनलाइन रियायती दर पर खरीदा जा सकता है। हम इस Life Insurance Corporation of India Bima Jyoti Plan की कार्यप्रणाली को नीचे के भाग में विस्तार से समझेंगे।

एलआईसी की बीमा योजना की विशेषताएं

एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) सीमा ज्योति नीति की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं !

* आप सालाना, अर्धवार्षिक त्रैमासिक और मासिक (केवल NACH) प्रीमियम का भुगतान करना चुन सकते हैं।
* उपार्जित गारंटीड परिवर्धन के साथ मृत्यु पर बीमित राशि, जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु पर देय होगी।
* तरलता जरूरतों को पूरा करने के लिए इस योजना के तहत ऋण सुविधा उपलब्ध है।
* यह योजना कुछ शर्तों के साथ NRI के लिए भी उपलब्ध है।
* एकमुश्त राशि के बदले 5, 10 या 15 साल की अवधि में किश्तों में मृत्यु / मैच्योरिटी लाभ प्राप्त करने का विकल्प है।
* यह पॉलिसी ( LIC Bima Jyoti Policy ) ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड में भी उपलब्ध है।
* यह एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाला, व्यक्तिगत, सीमित प्रीमियम भुगतान बीमा बचत नीति है।
* प्रवेश पर न्यूनतम आयु 90 दिन है और अधिकतम आयु 60 वर्ष है ! ध्यान दें कि ऑनलाइन योजनाओं के लिए एक मामूली लाइव प्रस्ताव की अनुमति नहीं है।
* पॉलिसी अवधि के दौरान प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में सुनिश्चित की गई 1000 मूल राशि प्रति 1000 रुपये की दर से गारंटीकृत जोड़।
* इस पॉलिसी की न्यूनतम राशि रु 100000 है जिसमें कोई ऊपरी सीमा नहीं है।
* पॉलिसी को 15 से 20 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है।

एलआईसी बीमा योजना के लाभ

 

मृत्यु लाभ : क) जोखिम शुरू होने की तारीख से पहले मृत्यु पर: करों, राइडर प्रीमियम आदि को छोड़कर भुगतान किए गए प्रीमियम की वापसी यदि कोई हो।
ख) जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद मृत्यु पर: सम्‍मिलित गारंटीकृत परिवर्धन के साथ! मृत्यु ( Life Insurance Corporation ) पर बीमा राशि यहां “मौत पर बीमित राशि को बीएसए (बेसिक सम एश्योर्ड) के 125% या वार्षिक प्रीमियम के 7 गुना के रूप में परिभाषित किया गया है।

मैच्योरिटी लाभ

पॉलिसी ( LIC Bima Jyoti Policy ) अवधि के अंत तक जीवित रहने पर सुनिश्चित गारंटी के साथ मैच्योरिटी पर बीमित राशि देय होगी यहां मैच्योरिटी पर बीमित राशि मूल बीमित राशि के बराबर है ! प्रत्येक पॉलिसी के अंत में पॉलिसी में प्रति 1000 मूल बीमित राशि रु ! 50 की गारंटी जोड़ दी जाएगी ! किश्तों में मृत्यु लाभ प्राप्त करने का विकल्प – पॉलिसीधारक नामांकित व्यक्ति को मासिक, त्रैमासिक अर्ध-वार्षिक या वार्षिक मोड में भी 5, 10 या 15 वर्षों की अवधि में मृत्यु लाभ उपलब्ध कराने का विकल्प चुन सकता है। ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि नॉमिनी को एकमुश्त राशि के बजाय नियमित रूप से नकदी उपलब्ध हो।

एलआईसी बिमा ज्योति योजना की समीक्षा

यह पॉलिसी गारंटीड, सेफ्टी और टैक्स बेनिफिट्स जैसी तीन चीजें प्रदान करती है! जो भारत में उत्पाद बेचने के लिए महत्वपूर्ण हैं इस योजना ( LIC Bima Jyoti Policy ) में गारंटीकृत परिवर्धन की एक अनूठी विशेषता है ! इस नीति के तहत मैच्योरिटी राशि की गारंटी है ! बैंक एफडी ( Bank FD ) की गिरती ब्याज दरों के वर्तमान परिदृश्य में जोखिम कवरेज के साथ-साथ गारंटीकृत परिवर्धन एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) की बीमा योजना की एक आकर्षक विशेषता है।