Lockdown आर्थिक पैकेज 2021 PM मोदी

लॉकडाउन आर्थिक पैकेज 2021 , पीएम मोदी का एक बड़ा ऐलान 1500 गरीब परिवार के खाते में भेजे जाएंगे !

मुख्यमंत्री ने गरीब तबके के लोगो के लिए आर्थिक सहयता की भी घोषित की है। उन्होंने कहा है की  रियल एस्टेट में काम करने वाले मजदूर लोगो को 1500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। रिक्शा चालक और फेरी वालों को भी आर्थिक सहायता दी जायेगी। अगले एक महीनें तक राज्य के सात करोड़ लोगों को सरकारी राशन की दुकान से दो किलो चावल और तीन किला गेहूं फ्री में दिया जायेगा।

दुनिया बार में कोरोना की वजे से कोहराम मचा हुआ

है।  वही इंडिया की हालत बहुत ही बुरा होने जो रह है हर दिन एक नई खतरा हम सभी को सामने देखने को मिल रहा है।। इसी को देखते हुए श्रम मंत्री सीतारमण ने भारतवासियों को एक राहत पैकेज का ऐलान किया है। इस राहत पैकेज में, मजदूर, महिला, ऑटो चालक, रिक्शा चालक, गरीब परिवार, रोड पर सामान बेचने वाले सभी को शामिल किया गया है इस राहत पैकेज में कल्याण योजना के तहत 12 लाख ऑटो रिक्शा, 5 लाख फेरी वालों को ₹1500 की मदद दी जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

  1. उम्र की छत
  2. 90 दिन का वर्किंग सर्टिफिकेट
  3. निवास प्रमाण
  4. पहचान प्रमाण
  5. 3 पासपोर्ट आकार के फोटो

महाराष्ट्र कोरोना सहायता ऐप पंजीकरण फॉर्म

रुपये का लाभ उठाने के लिए महाराष्ट्र भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है। 2,000 सहायता:-

  • आधिकारिक वेबसाइट https://mahabocw.in/ पर जाएं
  • होमपेज पर, नीचे दिए गए मुख्य मेनू में मौजूद ‘श्रमिक’ अनुभाग के तहत ” श्रमिक पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें:- Mahabocw निर्माण श्रमिक पंजीकरण
  • महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक पंजीकरण फॉर्म खोलने के लिए सीधा लिंक https://mahabocw.in/workers-registration/ है:- महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म
  • अपनी पात्रता मानदंड, दस्तावेजों की सूची की जांच करें और महाराष्ट्र भवन और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के साथ ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आगे बढ़ें।
  • महाराष्ट्र नया बीओसीडब्ल्यू पंजीकरण नवीनीकरण फॉर्म ऑनलाइन
  • बाद में, रुपये प्राप्त करने के लिए Mahabocw निर्माण श्रमिक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। 2,000 सहायता।

जब निर्माण श्रमिकों को साइटों पर काम करने की अनुमति दी गई थी, तब सरकार के पास डेवलपर्स से एकत्र किए गए निर्माण उपकर का एक पूल भी है। सेस फंड से प्राप्त सहायता के आधार पर श्रमिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई हैं, जो बोर्ड के पास जमा की जाती हैं। अधिकारियों ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए कोष से लगभग ₹ 250 करोड़ की राशि निकाली जाएगी।

यह पर के सिर्फ महाराष्ट्र सरकार द्वारा ही घोषणा की गई है क्योंकि हम सभी को पता है 15 दिनों की सख्त लॉक डाउन लग गया है महाराष्ट्र में और ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ₹1500 रुपए सभी गरीब परिवार के खाते में भेजेंगे यह केवल मजदूर, ऑटो रिक्शा चालक, फ्री वाले को ही ₹1500 का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का कहना है बहुत जल्द सभी राज्य के लिए भी यह घोषणा की जाएगी।।

इन सभी राज्य में भी बहुत जल्द करोना सहायता की घोषणा की जाएगी। हालांकि अभी से महाराज सरकार द्वारा ही इस घोषणा को घोषित किया गया है और सभी राज्य को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेटर दे दिया है कि अपने हिसाब से अपने राज्य में योजना शुरू की जाए।। जैसे मैं आपको बता दूं सबसे पहले अगर योजना शुरू होगी तो वह है बिहार सरकार के द्वारा, उसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार करेंगे घोषणा, उसके बाद आते हैं राजस्थान सरकार द्वारा घोषणा की जाएगी।

किस तरह महाराष्ट्र सरकार की योजना का फायदा होता है।

जैसा की आप सभी को पता होगा कि यह केवल योजना है महाराष्ट्र के लिए अगर आप महाराज से बिलॉन्ग करते हैं तो आप भी इस योजना के अंतर्गत फायदा उठा सकते हैं। ध्यान दें केवल गरीब परिवार और जो 15000 से कम महीने की कम आते हैं वह सभी ही रजिस्टर करें अन्यथा अदर व्यक्ति ना करें वरना उसकी रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो कर उसे पेंडिंग में डाल दिया जाएगा।

Also Read

UP आसान किस्त योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र में आज रात से 15 दिन टाइप करो ना कर्फ्यू लगेगा जाने क्या रहेंगे बंदा और क्या रहेगा खुला।

महाराष्ट्र कोरोनावायरस की भर्ती संघ का के बीच आज यानी बुधवार से मिनी लॉकडाउन का ऐलान किया गया राज्य सरकार ने करो ना पर काबू पाने के लिए आज यानी 14 अप्रैल रात 8:00 बजे से 15 दिनों का राज्यव्यापी कर्फ्यू मिनी लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है महाराष्ट्र में मंगलवार को करो ना वायरस संक्रमण के 60212 नए मामले सामने आए हैंसंक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 35,19,208 हो गई है जबकि अब तक कुल 58,526 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है।

संक्रमण के मामले चिंताजनक तरीके से बढ़ने के मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीट महा विकास आघाडी सरकार ने 14 अप्रैल से 15 दिनों का राज्यव्यापी कर्फ्यू लगाने की मंगलवार को घोषणा की है उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से आग्रह कर रहे हैं कि महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए वह पश्चिम बंगाल से या पूर्वोत्तर राज्य से ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए  सैन्य विमान भेजे ठाकरे ने राज्य के लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा कि बुधवार की रात 8:00 बजे से कर्फ्यू शुरू होगा और आवश्यक सेवाओं को इस छूट दी जाएगी।

  1. बिहार सरकार के द्वारा कोरोना वायरस की बंदी में लोगों को क्या लाभ दिया जा रहा है ?

* बिहार सरकार के द्वारा कोरोनावायरस की बंदी में जो लोग राज्य के भीतर हैं उन लोगों को ₹1000 प्रति राशन कार्ड धारक के हिसाब से साथ ही ही कम कीमतों पर राशन इत्यादि का लाभ दिया जा रहा है । और वैसे व्यक्ति जो बिहार के हैं लेकिन कोरोनावायरस बंदी की वजह से दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं उन लोगों को Bihar Corona Sahayata Yojana के तहत आवेदन करने पर ₹1000 दिए जा रहे हैं ।

  1. Bihar Corona Sahayata योजना का लाभ किसको दिया जाएगा ?

* Bihar Corona Sahayata Yojana का लाभ बिहार के ऐसे लोगों को दिया जाएगा जो कोरोनावायरस के बंदी की वजह से बिहार की सीमा से बाहर यानी किसी दूसरे राज्य में फंसेहुए हैं ।

  1. राहत पैकेज में किन-किन लोगों को लाभ दिया जा रहा है ?

* राहत पैकेज का लाभ सामान्य तौर पर गरीब परिवार के व्यक्ति प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, किसान, मनरेगा जॉब कार्ड धारक वर्ग के लोगों को ही दिया जा रहा है ।

  1. बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें ?

बिहार कोरोना तत्काल Corona Sahayata App

  1. क्या भारत लॉक डाउन आगे बढ़ सकता है ?

* यह बता पाना संभव तो नहीं है लेकिन कोरोनावायरस को रोकने के लिए जो देशव्यापी लॉकडाउन किया गया था उसका असर कुछ खास नहीं रहा है और बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है और कोरोनावायरस की वजह से मौत भी काफी तेजी से हुई है सूत्रों से यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोनावायरस को लेकर एक बार फिर से बंदी की जा सकती है ।

PM Kusum Yojana, online application application form

 

लॉकडाउन आर्थिक पैकेज 2021 , पीएम मोदी का एक बड़ा ऐलान ₹1500 गरीब परिवार के खाते में भेजे जाएंगे ! मुख्यमंत्री…