Maa Durga Chaitra Navratri  2021 Vart katha

Maa Durga Chaitra Navratri  2021 Vart katha

 

Chaitra Navratri 2021 :शक्ति का नवरात्र शुरू होने जा रहा है और हम माता के सभी भक्त विशेष तैयारियों में है मईया रानी को मानने के लिए अपनी तरफ से हर संभव कोशिश हम इन नौ दोनों में करते है क्योंकि ऐसा माना जाता है की नवरात्रों में माता स्वयं धरती पर विचरित करती है जो भी भक्त जिस भी कामना से माता को पुकारते है उनकी आराधना करते है माँ उनकी कामना व इच्छा जरूर पूरी करती है इस साल नवरात्रे 13 अप्रैल से शुरू हो रहा है दिन हे मंगलवार और  मंगलवार

का दिन हम सभी जानते है  माँ दुर्गा माँ भवानी का दिन होता है तो बेहद फलदाई होने जा रही है ये नवरात्रे चैत्र नवरात्रे तो ये नवरात्रे आपको में कुछ उपाय बताती जा रही हु जो आपको जरूर करने चाहिए हम साल भर में इस पूजा की आराधना करते है। लेकिन नवरात्रो में जो मौका होता है माँ को प्रशन करने के लिए माँ को बहुत जल्द खुश करने का अब वो विशेष हो रहा है क्योंकि नवरात्रों में माँ आपसे बहुत जल्द खुश हो जाती है। इसलिए नौ दिनों में हमे अपनी जो भी कामना है उसकी पूर्ति के लिए कुछ असरदार उपाय जरूर कर लेने चाहिए नौ असरदार उपाय बताती हु जिसका असर बहुत होता है लेकिन इसके साथ ही यह बहुत सरल भी है बढ़ी आसानी से कोई भी इन उपायों को अपना सकते है इसके लिए आपको पैसे ज्यादा खर्च करने कि कोई जरुरत नहीं है। जरुरत है तो मन में माता रानी के लिए आस्था रखने की विश्वास रखने की जब भी हम कोई पूजा आराधना करते है तो सत्प्रातम जो सबसे जरुरी चीज़ होती है वो होती है भगवान के प्रति हमारा समर्पण तो हम समर्पित भावनाओं से माँ की पूजा करेंगे माँ हमारी उस पूजा को जरूर सुइकर करती है और जिस भी कामना से हम उनकी आराधना कर रहे है हमारी  वो इच्छा माँ जरूर पूर्ण करती है। नौ उपाय कैसे करें आपको इनमे से कोई भी जो आपको करना हो वे आप कर सकते है जरुरी जानकारी यह भी है कि  आप आपको लगे की आप कलश स्थापना आप नहीं करते है व्रत नहीं रखते है तो आपको इस उपायों को नहीं करना चाहिए ऐसी कोई बात नहीं है उपायों में आप माता की जो पूजा आराधना रोज करते है उसी तरीके से पूजा आरधना करके उपायों में जो नियम बताये गए है जिस विधि को बताया गया है उस विधि से माता की पूजा करें जरुरी नहीं है कि आप व्रत में रहे ही शुद्धता का बहुत ध्यान रखें और उपायों में आप जिस भी कामना से जिस भी उपाय को कर रहे है उसे किसी को न बताए तो ये बहुत ही उत्तम होता है

 

व्रत के उपाय

1 – नवरात्रों में माता को खुश करने के लिए आप पान के पत्ते का य उपाय जरूर करें य आप नौ दिनों तक कर सकते है। य पांच दिन लगातार ही इस उपाय को कर सकते है इस उपाय में करना क्या है आपको करना क्या है रोजाना आपको ताज़ा पान का एक पत्ता चाहिए पत्ते पर आपको एक सिपारी रखनी है और एक सिक्का  तो एक पत्ता सुपारी और सिक्का आपको हर रोज माता के चरणों में अर्पित कर देना है और माँ भवानी से प्राथना करनी है जिस इच्छा  के लिए आप कर रहे है अपनी उस इच्छा को उनकी सामने रखना है अब इस उपाय को आप नौ दिनों तक भी कर सकते है पांच दिनों तक भी कर सकते है। और अगर आप दो दिन य एक दिन करना चाहते है तो भी आप कर सकते है सुबह की पूजा आराधना जब आप करेंगे उसी वक्त आप इस उपाय को आप कर लें।

 

2 – माँ दुर्गा को हम नवरात्रे के नौ दिनों तक साथ हरी इलाईची और मिश्री का अगर भोग लगते है माँ भवानी की कृपया हम पर सदा बनाए बरसती रहती है। इलाईची और मिश्री का भोग लगाने से धन की आवक बढ़ती है और कभी भी हमारे घर में धन की कमी नहीं होती है।

 

3 – माता रानी को नवरात्रों के मखाने बहुत पसंद है तो माँ को नौ दिनों तक आप  मखाने का भोग भी लगा सकते है चाहे तो दो दिनों और पांच दिनों तक आप  लगा सकते है मखाने के साथ आप उसमें सिक्के मिला दें और  माता रानी के चरणों में अर्पित करे पूजा आराधना ख़त्म करने के बाद उन मखानों को आप गरीबों में बाट दें ऐसा करने से जीवन में जो भी संकट है जिस भी कामना  से आप कर रहे है इस उपाय को वो कामना आपकी पूरी होती है। हर संकट जीवन से समाप्त हो जाता है।

 

4 – नवरात्रों में हम अखंड जोत जलाते है लेकिन कई लोग ऐसा नहीं भी करते है आगे आप नवरात्रों के नौ दिनों तक अखंड  दीपक नहीं जला पा रहें है समस्या है ओफ्फ्स गोयर है आप ऑफिस जाते है समय नहीं मिल पाता है तो ऐसे में आप माता रानी को सुबह श्याम भी दीपक आप जला सकते है और श्याम को भी आप माता रानी के नाम से दीपक जरूर लगाए सुबह श्याम आपको जो दीपक लगाना है कोशिश करके घी का लगाए य फिर आप तिल के तेल का भी दीपक लगा सकते है।

 

5 – दीपक की जो बाती आपको रखनी है वो लाल कलावे की रखे और दीपक में हर बार जब सुबह भी आप लगाए फिर श्याम में भी लगाए उस दीपक में आप चार-चार लांग डाल देना है तो ये भी एक अचूक उपाय है। इच्छा पूर्ति उपाय है जिस भी कामना से आप इस उपाय को आप करेंगे वो आपकी कामना आपकी जरूर पूरी होगी। तो आप इस उपाय को आप कर सकते है। य आप व्रत रख रहे है य नहीं रख रहे है। तब भी बड़ी आसानी से होगी। अब नवरात्रों के नौ दिनों में कर्ज मुक्ति के लिए आप उपाय करना चाहते है और इस बार तो आपको मुका भी है खासतौर पर दो दिनों का मिल रहा है।

 

6 –  इस बार की नवरात्रे शुरू हो रही है मंगलवार से और बिच में एक और दिन मंगलवार का पड़ गया तो ऐसे में इन दोनों मंगलवार को आप हनुमान जी को एक पान का बेडा जरूर अर्पित करें नवरात्रों हनुमान जी को पान का बेडा  अर्पित करने से कर्ज मुक्ति की अगर आपकी चाहना हे आपको उसमें सफ़लता मिलती है पुराने से पुराना कर्ज नवरात्रो के दिनों में किय गए इस उपाय से कर्ज ख़त्म हो जाता है  और आप अपने जीवन में तरक्की उन्नति करते है।

 

7 – नवरात्रो के नौ दिनों में आपको क्या करना चाहिए अगर आप चाहते है तो ये उपाय अष्टमी और नवमीं की तिथि में करें माता की चुंदरी भरते है हम माता की  चुंदरी आपको भरनी चाहिए पांच प्रकार के सूखे मेवे से य फिर जीरा से आप माता की  चुंदरी में जीरा से भर सकते है य पांच प्रकार के सूखे मेवे से भर सकते है मखाने माता को बहुत पसंद है। इसके लिए आप लाल चुंदरी ले उसमें आप घर जीरे से भर रहे है तो पांच मुट्ठी जीरा उसमे रखे आप उसमे दुर्बा रखे हल्दी की गाठ रखे और कुछ भी पैसे रखे जो आपको रखने है। उसकी एक पोटली बनाकर माता के चरणों में अष्टमी को भी अर्पित कर सकते हे य नवमीं की तिथि को भी अर्पित कर सकते है ऐसा करने से माता आपकी झोली भर देती है जिस भी चीज को आपको कामना है खासतौर पर सफल नाम पतये जीवन की की अगर आपकी इच्छा है संदान प्राप्ति अगर आपकी इच्छा है तो आप माता को इस प्रकार से चुंदरी जरूर भेट करें अष्ठमी य नवंमी के दिन में बहुत ही इच्छा  पूर्ति प्राप्त करने वाला उपाय हे इस उपाय को करने से बमटा बहुत प्रस्सन होती है

8 – नवरात्रों में हम सभी जानते है की कन्याओं का महिलाओं का हमें आदर करना चाहिए खास तौर पर अगर छोटी कन्याए है बालिका है उनका बहुत आदर करें और उनको तोफा जरूर कुछ गिफ्ट करें आप चाहे तो लाल रंग की कोई भी वस्तु नवरात्रे के नौ दिनों में जैसे की हम अष्टमी और नवमीं जमा ते है उस दिन भेट करते ही है लेकिन नवरात्रों में पुरे नौ दिनों तक भी अगर आप चाहे तो लाल रंग का कोई भी गिफ्ट आप छोटे बच्चो को जरूर गिफ्ट दे जिनसे वो बहुत खुश हो और अपना आर्शीवाद आपको दे और आपकी जो भी इच्छा है जीवन में वो पूरी हो क्योंकि ऐसा करने से माता रानी का समझिए आपका आर्शीवादप्राप्त हो जाता है। तो इन नवरात्रों आप ऐसा जरूर करें।

 

9 – नवरात्रों के नौ दिनों में घर में सोना य चाँदी हम शुभ मोको पर अगर लाते है चाहे छोटी सी ही चीज लाए बहुत ही महत्व रखती है माँ लक्ष्मी की कृपया हम पर सदा बनी रहती है  और वो भी अगर कोई शुभ सामग्री अगर हम ले आए नवरात्रों के दिनों में बहुत ही उत्तम होता है।  अब  शुभ सामग्री क्या हो उसकी भी सूचि आपको बता दू आप स्वस्थ्य का चुन ला सकते है शुब्ता की निसानी है। आप ओमकार ला सकते है। आप त्रियंत्र ला सकते है। आप घंटी लाए गारो घंटी लाये आप कोई दीपक लिअए अजमानी आप लेले माता का त्रिसूल लेले कोई कमल का फूल आप लिअए चांदी का कोई छोटा पात्र भी आप लिअए य सभी ऐसी चीजे है जो हम आसानी से  छोटी से हम अपने घर नवरात्रों में ले आ सकते है और उसके बाद आप लेकर आए और देवी दुर्गा के चरणों में रखें विधि विधान से पूजा करें फि आप नवरात्र के अंतिम दिन जो भी आप सामाग्री लेकर आए है आप चाहे तो उसे एक गुलाबी रेशमी कपड़े पर रखकर पूजा स्थल पर स्थापित कर सकते है और ऐसी कोई वस्तु है तो आप उसे बांधकर जैसे श्रीयन्त्र आप लेकर आए है ओम य स्वस्तिक लेकर आए तो आप उसे रेशमी कपडे में गुलाबी के रंग

10-  रेशमी कपडे में  बांधकर तिजौरी में जहां  पर भी आप रुपय  अलमीरा में रखते वहा पर रख दें इस उपाय को करने से धन की अवाक् बढ़ जाती है घर में आपके धन सांचे में विरिधि होती है और अगर बरकत नहीं हे घर में तो इस उपाय के  करने से बरकत बनी रहती है। नवरात्रों की माँ दुर्गा माँ नवदुर्गा को मनाने के लिए य छोटे- छोटे  सरल अचूक उपाय है। जो आपको करने चाहिए आप इन उपायों को चैत्र नवरात्रों में कर सकते आप इन उपायों सादी नवरात्रों में कर सकते है दो गुप्त नवरात्र आते है आप उन दो गुप्त नवरात्र में भी इन उपायों को अपनाए सकते है माता दुर्गा की माँ भवानी की विशेष कृपया के लिए ये बहुत ही लाभ दायक है।

 

https://sunstarup.com/amarnath-ji-yatra-tour-2021/

 

Maa Durga Chaitra Navratri  2021 Vart katha   Chaitra Navratri 2021 :शक्ति का नवरात्र शुरू होने जा रहा है और हम…

Leave a Reply

Your email address will not be published.