Mathura best Tourist Places 2021 in hindi

Mathura Tourist Places

 

चाहे गोकुल हो या वृन्दावन चाहे गोवधन हो य बरसाना नन्द गाओ ब्रिज की धरती पर कदम रखने के लिए आपको आना होगा मथुरा जी की सारण में यानि कि हमारे कृष्ण कन्हैया मथुरा जिसे कान्हा की नगरी कहते है और मथुरा पड़ता है यमुना नदी के किनारे उत्तर प्रदेश में जो की दिल्ली से केवल 160 किलोमीटर और से 60 किलोमीटर की दुरी पर पड़ता है।  मथुरा में रेलवे स्टेशन है और देश के लगभग सभी हिस्सों से ट्रैन आती है। और साथ ही आस – पास के शहरो से बस्से के भी अच्छी सुविधा है मथुरा

में एयरपोर्ट नहीं है लेकिन दिल्ली पास होने की वजह से इसकी कमी भी महसूस नहीं होती है।

मथुरा की सुबह ही बहुत ही सुआदीश होती है क्योंकि यहाँ की ब्रेडमी पूड़ी बहुत ही काफी मशहूर है। इसका सब सुबह सुबह खाते है। मथुरा में अगर आप गर्मी में जाते है तो दोपहर में घूमना थोड़ा कम करे क्योंकि गर्मी भी बहुत होती है और दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक हर मंदिर भी बंद होते है और यह देखे हुए हम श्याम को  4 बजे निकले  मथुरा के कंश किला पर यहाँ आप किसी से पूछकर बोलते हो तो आप यहाँ घूम सकते है। ये \किला काफी प्राचीन है और यहाँ से यमुना के जो नज़ारे दिखते है वो आपको भाव विभूर कर देंगे कंश किला में बहुत ही अच्छा नजारा है।

कंश किला के पास में ही पड़ता है विश्राम घाट और माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने अपने मामा कंश को मारने के बाद यही पर विश्राम किया विश्राम पर श्याम को होती है यमुना जी आरती  यहाँ श्याम की आरती देखना सच में एक सुखद अधभुद प्राप्त है। विश्राम घाट की गलियों में बहुत सी दुकाने भी है। दिनभर घूमने के बाद होटल में आराम भी कर सकते है। वेगों ऐप से होटल बुक होते है इस गलियों में आपको बहुत पुरानी सी कई सारी बिल्डिंग छोटी छोटी दुकाने दिखाई देंगी जो आपको पूरा हिस्टोरिकल और एक देशी जगह होने का फील देंगी और ऐसी ही देशी दुकान पर लस्सी भी मिलती है।

मथुरा सिटी में घूमने के लिए सबसे पहले श्री कृष्ण जन्म भूमि पर जहा  मथुरा आने वाले टूरिस्ट जरूर जाते है। श्री कृष्ण जन्म भूमि के बहार ही क्लॉक  रूम की सुविधा भी है जहा पर आप अपने लगेज रख सकते है। और इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल , कैमरा यहाँ पे आपको डिपोसिट करने होगा यहाँ पर वीलचेयर की भी सुविधा है और लेडिस के लिए भी एक अलग से क्लॉक रूम भी है मथुरा में नलकी काफी मैनुफेक्चिरिन होती है और ऐसी ही एक फैक्ट्री में जहा नल के बनने का थोड़ा सा प्रोसेस देखने को मिला  मथुरा की सबसे फेमस मार्किट है होली गेट यहाँ आपको शॉपिंग और खाने पिने की सभी चीजे मिल जाएंगी लेकिन  मथुरा की सभी मार्किट मंगलवार को बंद रहती है। यहाँ  गलियों से निकलकर  मथुरा के सेंट्रम में वहा  मथुरा की सबसे फेमस बृजवासी का काफी बड़ा फ़ूड कोट है। बृजवासी की शॉप आपको  मथुरा  इलाको में देखने को मिल जायगी क्योकि यहाँ के सभी फ़ूड आईटम्स काफी टेस्टी होते है  मथुरा घूमने का बहुत का अच्छा आनंद है।

 

https://sunstarup.com/amarnath-ji-yatra-tour-2021/

 

Mathura Tourist Places   चाहे गोकुल हो या वृन्दावन चाहे गोवधन हो य बरसाना नन्द गाओ ब्रिज की धरती पर कदम…

Leave a Reply

Your email address will not be published.