Monsoon fruits: इन 7 फलो के सेवन करने से आप कभी भी बीमार नहीं पड़ने देंगे

Monsoon fruits:  इन 7 फलो के सेवन करने से आप कभी भी बीमार नहीं पड़ने देंगे और आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी

बरसात के मौसम में बैक्टीरिया और वायरस फैलाने की सम्भवना बेहद बढ़ जाती है। इसलिए हमे अपने शरीर को स्ट्रांग रखना बेहद जरुरी। शरीर को बीमारियों से बचने के लिए अपनी डाइट में ढेर सरे फल शमिल करे।

मानसून के दौरान मौसम में बदलाव की वजह से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है जिसकी वजह से आपको एलर्जी और बदहजमी जैसी दिखाते हो सकती है ऐसे में विटामिन और एंटी ओक्सिडेंट का सही मात्रा में सेवन आपकी बोर्डी को मजबूत बना

सकता है।

बदलते मौसम में वायरल सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां आपको कभी न घेर सके इसलिए यहाँ बताए गए इन फलो को डाइट में जरूर शमिल करे इन फलो को खाने से पहले अच्छी तरह से धोना और चेक करना न भूले।

Monsoon fruits in India, During Rainy season with Eat Fruits - DataInFlow

अनार खाने के फायदे

यह मानसूनी फल आपके शरीर को सर्दी फ्लू आदि जैसे ढेर सरे संकम्रणो से बचने में मदद करता है क्युकी इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते है अनार में मौजूद  एंटीऑक्सीडेंट मानसून में संक्रमण से लड़ते है स्टडी से पता चला है की अनार पाचन तंत्र और पेट के कैंसर कोशिकाओं की सूजन को काम करता है फलो का अर्क कैंसर कोशिका को फैलाने से रोकता है।

 

शुगर का काम करे जामुन

गहरे बैगनी रंग के जामुन शुगर लेवल और डायबिटीज को कम करने में रामबाण असर दीखाते है जामुन में कैलरी की मात्रा कम होती है और यह आयरन फोलेट पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होते है उनका उपयोग विभिन गेस्ट्रिक विकारो के इलाज के लिए भी किया जाता है।

 

लीची खाने से इम्युनिटी बनेगी स्ट्रांग

विटामिन सी विताबिन-बी पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट के साथ फाइबर का एक दमदार स्रोत है लीची लीची हमारे शरीर में एंटी-बोर्डी और इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग करने में मदद करती है फाइबर पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है और विटामिन सी सामान्य सर्दी से लड़ता है।

 

आलूबुखारा

आलूबुखारा कब्ज से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है क्युकी इसमें स्वाभविक रूप से होने वाली चीनी सबिटोल और प्लांट फाइबर की उच्च मात्रा होती है इसके आलावा आलूबुखारा शरीर में आयरन को भी बढ़ता है क्युकी इसमें विटामिन-सी की काफी अधिक मात्रा होती है जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ता है और अनीमिया से बचता है इन फलो में मौजूद लाल-नीला रंगद्रव्य (एंथोसायनिन) कैंसर से भी बचता है।

 

विटामिन-सी भरपूर है आड़ू

इस फल में ढेर साडी मात्रा में विटामिन-ए बी केरोटीन और विटामिन-सी पाया जाता है जो ने इम्युनिटी को बढ़ाता है आड़ू त्वचा की रक्षा करने और आँखों की रौशनी में सुधार करने में सहयक होता है चुकी इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह वजन घटने में भी मदद करता है।

 

दिल की बिहारियो का खतरा कम करेगी चेरी

यह मानसून फलो में से एक है जो आपको बड़े आराम से मिल जाएगा इनमे मेलाटोनिन एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में होता है जो आपकी बोर्डी की कोशिकाओं को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसाएं से रोकता है।

यह फल ब्रेन के न्यूरॉन्स को शांत करता है जिससे दिमाग रिलेक्स होता है इसके आलावा चेरी हद्रय रोगो से निपटने में भी मदद करती है क्युकी नवे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काम करती है और कैंसर रोधी गुणों से युत्क होती है चेरी हाई ब्लड़प्रेर्शर के लेवल और यूरिक एसिड के लेवल को भी कम करती है।

Bearu of Indian standards login

 

नाशपाती

मानसून के मौसम में संक्रमण से लड़ने में मदद  करने के लिए बड़ी मात्रा में विटामिन की आवश्यकता होती है इस मौसम में वातावरण में भयंकर नमी पाई जाती है जिससे बीमार पड़ने की सम्भवना अधिक होती है इसलिए नाशपाती उन फलो में से एक है जिसे मानसून में खाने की जरुरत होती है

इस प्रकार मानसून के दौरान आपका शरीर में  संक्रमण और जल जनित रोगो की चपेट में आसानी से आ जाता है जो आपके स्वस्थ्य पर भरी पड़ सकता है इसलिए फिट रहना जरुरी है यदि आप बीमार नहीं पड़ना चाहते है तो इन हेल्दी मानसून फलो का सेवन शुरू कर दे।

डिस्क्लेमर; इस आर्टिकल में दी गई जानकारी एक सूचना मात्र है। ये किसी दवा या घरेलू इलाज का दावा नहीं करती है।  आप किसी भी टिप्स को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

Yogani Ekadashi 2021Date शुभ मुहूर्त और पूजन सामग्र

 

Monsoon fruits:  इन 7 फलो के सेवन करने से आप कभी भी बीमार नहीं पड़ने देंगे और आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी बरसात…